Advertisment

बिहार में 8 सीटों पर उपचुनाव, 10 जुलाई को रुपौली विधानसभा सीट पर मतदान

बिहार में 8 सीटों पर उपचुनाव होना है. 10 जुलाई को रुपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने वाला है. इस सीट से एक बार फिर से आरजेडी ने बीमा भारती पर भरोसा जताते हुए उन्हें चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं, जेडीयू की तरफ से कलाधर मंडल चुनावी मैदान में है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
bima bharti vs kaladhar

बिहार में 8 सीटों पर उपचुनाव( Photo Credit : फाइल फोटो)

पूर्णिया के रुपौली विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को उपचुनाव होने वाला है. इसे लेकर सियासी पारा हाई हो चुका है. इंडिया एलायंस और एनडीए दोनों ने ही रुपौली उपचुनाव को लेकर अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं. बता दें कि शुक्रवार को उपचुनाव के नामांकन की आखिरी तिथि थी. इस उपचुनाव के लिए 13 प्रत्याशियों ने नामांकन पर्चा भरा है. इंडिया एलायंस की तरफ से बीमा भारती चुनावी मैदान में है तो वहीं एनडीए ने जेडीयू प्रत्याशी कलाधर प्रसाद मंडल पर भरोसा जताया है. नामांकन पर्चे की आखिरी जांच 24 जून को होगी. वहीं, प्रत्याशी के नाम वापसी की आखिरी तारीख 26 जून है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Viral Video: बीच पुल पर रुकी ट्रेन, रेंगते हुए लोको पायलट ने दिखाया कमाल, बचाई यात्रियों की जान

10 जुलाई को रुपौली उपचुनाव

बता दें कि रुपौली विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को वोटिंग होगी और 13 जुलाई को नतीजे घोषित किए जाएंगे. बीमा भारती की बात करें तो 2024 लोकसभा चुनाव में आरजेडी की टिकट से पूर्णिया सीट से चुनावी मैदान में उतरी थी, लेकिन वहां से निर्दलीय प्रत्याशी पप्पू यादव ने जीत अपने नाम की. बता दें कि लोकसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा के बाद ही बीमा भारती ने जेडीयू का साथ छोड़कर आरजेडी का हाथ थामा था. लोकसभा चुनाव में हार के बाद पार्टी ने एक बार फिर से बीमा भारती पर दाव खेला है और उन्हें रुपौली उपचुनाव में बतौर प्रत्याशी उतारा है. रुपौली उपचुनाव में भी पप्पू यादव एक बड़े फैक्टर के रूप में देखे जा रहे हैं.

बिहार में 8 सीटों पर होगा उपचुनाव

वहीं,  बिहार में 8 और सीटों पर उपचुनाव किया जाना है. जिसमें बिहार विधानसभा की 4, राज्यसभा की 2 और विधानपरिषद की 1 सीट पर उपचुनाव होना है. दरअसल, लोकसभा चुनाव में कई नेता चुनावी मैदान में उतरे और जीत दर्ज की. जिसके बाद ये सभी सीटें रिक्त पड़ी है. विधानसभा सदस्यों में हम पार्टी के संयोजक जीतन राम मांझी ने गया लोकसभा सीट से, भाकपा (माले) के सुदामा प्रसाद ने आरा सीट से, आरजेडी के सुधाकर सिंह ने बक्सर लोकसभा सीट से और सुरेंद्र यादव ने जहानाबाद सीट से 2024 लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की है. वहीं, सीतामढ़ी से लोकसभा चुनाव लड़कर जेडीयू प्रत्याशी देवेश चंद्र ठाकुर के सिर पर जीत का ताज सजा. विधान परिषद के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर के इस जीत के साथ ही तिरहुत स्नातक क्षेत्र में सीट खाली हो गई. मालूम हो कि भाजपा के विवेक ठाकुर और आरजेडी नेता मीसा भारती ने लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की. जिसकी वजह से राज्यसभा की दो सीटें खाली हो चुकी हैं. इन सभी 8 सीटों पर उपचुनाव होना है. जिसे लेकर भारत निर्वाचन आयोग को अनुशंसा भेज दी है.

HIGHLIGHTS

  • बिहार में 8 सीटों पर उपचुनाव
  • 10 जुलाई को रुपौली में उपचुनाव
  • बीमा भारती पर आरजेडी ने खेला दांव

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Politics bihar by election on 8 seats Kaladhar Mandal Rupauli By-Election Bima Bharti Bihar by election Bihar News
Advertisment
Advertisment