Advertisment

छपरा: पढ़ाई के नाम पर खिलवाड़, बिहार के इस स्कूल का हाल देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान

बिहार के छपरा से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है, जहां बिहार के स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था की हालत तो जगजाहिर है, अब सारण जिले के स्कूलों की जांच में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी सामने आ रही है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Chapra crime

पढ़ाई के नाम पर खिलवाड़( Photo Credit : News State Bihar Jharkhand)

बिहार के छपरा से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है, जहां बिहार के स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था की हालत तो जगजाहिर है, अब सारण जिले के स्कूलों की जांच में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी सामने आ रही है. यहां के ग्रामीण इलाकों की कौन कहे, छपरा शहर की विद्यालय व्यवस्था भी बेपटरी है. छपरा शहर के नई बाजार स्थित प्राथमिक विद्यालय (कन्या) की जांच के दौरान वहां रसोइया विद्यालय चलाते हुए पायी गई. साथ ही एक ही विद्यालय परिसर में दो-दो विद्यालय संचालित हो रहे हैं. जांच में दोनों स्कूलों की स्थिति काफी दयनीय थी. साथ ही स्कूल में छात्रों की उपस्थिति भी काफी कम थी. बता दें कि प्राथमिक विद्यालय नई बाजार (बालक) हिंदी में कार्यरत पांच शिक्षकों में चार उपस्थित थे, लेकिन नामांकित 108 विद्यार्थियों में सिर्फ चार ही विद्यार्थी स्कूल आए हुए थे. वहां पठन-पाठन की स्थिति भी अच्छी नहीं थी. इसी परिसर में स्थित प्राथमिक विद्यालय नई बाजार (कन्या) की हालत तो और भी खराब थी। विद्यालय में प्रधानाध्यापिका उषा कुमारी समेत दो शिक्षक कार्यरत हैं. एचएम व एक शिक्षक दोनों अनुपस्थित पाए गए. साथ ही यहां रसोइया ही विद्यालय संचालित कर रही थी.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Sawan 2023: बिहार के इन स्टेशनों पर मिलेगा बिना प्याज-लहसुन का खाना, कांवरियों के लिए की गई खास व्यवस्था

इसके साथ ही विद्यालय में मात्र दो छात्र उपस्थित थे, जबकि इस विद्यालय में 105 छात्र नामांकित हैं, रसोइया को सूचना देने के बाद प्रधानाध्यापिका उषा कुमारी विद्यालय पहुंची. आसपास के लोगों ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय नई बाजार (कन्या) हिंदी प्रतिदिन नहीं खुलता है, इन दोनों विद्यालयों में एजेंसी द्वारा लाया गया मध्याह्न भोजन भी गुणवत्तापूर्ण नहीं है. मध्याह्न भोजन में परोसा गया चावल गीला था. स्कूलों में मध्याह्न भोजन ठीक से नहीं रखा गया था. चखना रजिस्टर भी अद्यतन नहीं था.

स्कूल में चारों तरफ है गंदगी

Advertisment

वहीं आपको बता दें कि स्कूल में साफ-सफाई का भी ध्यान नहीं रखा गया था. आपको बता दें कि शिक्षा विभाग पिछले दिनों से सरकारी स्कूलों की शैक्षणिक और प्रशासनिक व्यवस्था को मजबूत करने के लिए निरीक्षण कर रहा है. इसमें कई तरह की अनियमितताएं मिल रही हैं. शिक्षा विभाग के सूत्रों ने बताया कि निरीक्षण के दौरान 200 से अधिक शिक्षक अनुपस्थित पाये गये हैं या फिर निरीक्षण पदाधिकारी के आने के बाद स्कूल पहुंचे हैं. शिक्षा विभाग ने एक ही दिन में दो बार स्कूल का निरीक्षण करने का निर्देश दिया है, ताकि स्कूल की शैक्षणिक और प्रशासनिक व्यवस्था की सही जानकारी मिल सके. इस निरीक्षण से शिक्षकों में हड़कंप मच गया है. जांच के दौरान अनुपस्थित पाए गए शिक्षकों पर कार्रवाई की तैयारी की जा रही है.

HIGHLIGHTS

  • पढ़ाई के नाम पर खिलवाड़
  • बिहार के इस स्कूल का हाल देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान
  • जांच में मिड डे मिल-सफाई सब मिले चौपट
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

Patna Hindi Today Government School Chhapra News Chapra Breaking News Bihar Hindi News Chapra Crime News hindi news Patna Bihar News Today Bihar Breaking News Bihar crime Bihar News Bihar News Today
Advertisment
Advertisment