Advertisment

छठ के रंग में भंग डाल सकता है मौसम, महापर्व पर तूफान की आशंका

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. वहीं इस बार बदलते मौसम को देखते हुए बताया जा रहा है कि, छठ पर्व पर मौसम रंग में भंग डाल सकता है. छठ के मौके पर मौसम का मिजाज बदलने के पूरे आसार हैं.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Chhat Puja Weather Update

छठ महापर्व ( Photo Credit : News State Bihar Jharkhand)

Chhat Puja Weather Update: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. वहीं इस बार बदलते मौसम को देखते हुए बताया जा रहा है कि, छठ पर्व पर मौसम रंग में भंग डाल सकता है. छठ के मौके पर मौसम का मिजाज बदलने के पूरे आसार हैं. अगर छठ के मौके पर मौसम का मिजाज बदला तो छठ व्रतियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. बिहार समेत देश के कई इलाकों में छठ महापर्व मनाया जाएगा. इस बीच मौसम विभाग ने अब अलर्ट भी जारी कर दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक, छठ पर्व पर तूफान देखने को मिल सकता है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: छठ महापर्व को लेकर CM नीतीश ने किया गंगा घाटों का निरीक्षण, अधिकारियों को दिया शक्त निर्देश

आपको बता दें कि मौसम विभाग का अनुमान है कि, ऊपरी हवा के चक्रवातीय परिसंचरण के प्रभाव से अंडमान निकोबार द्वीप समूह के साथ ही इससे सटे अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. साथ ही इसके 16 नवंबर 2023 के आसपास पश्चिम और उत्तर-पश्चिम की ओर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक दबाव में तब्दील होने की आशंका है, इसलिए माना जा रहा है कि इस तूफान का असर छठ पर्व पर पड़ सकता है.

इसके साथ ही आपको बता दें कि बिहार में ठंड ने दस्तक दे दी है, राजधानी पटना से लेकर पूर्णिया तक कई जिलों में सुबह दृश्यता के साथ ही कोहरा छाने लगा है, पारा भी नीचे चला गया है. वहीं बिहार में मंगलवार, 14 नवंबर 2023 को सबसे अधिक अधिकतम तापमान सीतामढी के पुपरी में रिकॉर्ड किया गया, जो 33.3 डिग्री सेल्सियस था.

वहीं, सबसे कम अधिकतम तापमान मुजफ्फरपुर में रिकॉर्ड किया गया, जो 28.4 डिग्री सेल्सियस था. बता दें कि पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पिछले 24 घंटों में राज्य का मौसम आमतौर पर शुष्क रहा. साथ ही राज्य का सबसे कम तापमान गया में रिकॉर्ड किया गया, यह 13.6 डिग्री सेल्सियस था. अगले 2 से 3 दिनों तक राज्य में तापमान में कोई बदलाव की संभावना नहीं है. वहीं मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 24 घंटे में सुबह में हल्का कोहरा रहेगा, इस दौरान एक से दो किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवा चलने की संभावना है. साथ ही कई जिलों में कोहरे के कारण वाहनों के परिचालन में भी परेशानी हो रही है.

HIGHLIGHTS

  • छठ पर पड़ सकती है मौसम की मार
  • महापर्व पर मौसम बन सकता है खलल
  • महापर्व पर तूफान की आशंका

Source : News State Bihar Jharkhand

Winter Alert Patna News weather Breaking Today Chhat Puja 2023 IMD Rainfall Alert Chhat Puja weather update today Chhat Puja Weather Update bihar Winter update 2023 Bihar Breaking News Bihar Winter Alert
Advertisment
Advertisment