Advertisment

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार पहुंचे पटना, RJD-JDU ने की ये मांग

18वीं लोकसभा चुनाव से पहले सभी राजनीति पार्टियां तैयारी में जुट चुकी है. वहीं, बिहार की भूमिका लोकसभा चुनाव में हमेशा अहम रोल निभाती है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
election commision

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार पहुंचे पटना( Photo Credit : फाइल फोटो)

18वीं लोकसभा चुनाव से पहले सभी राजनीति पार्टियां तैयारी में जुट चुकी है. वहीं, बिहार की भूमिका लोकसभा चुनाव में हमेशा अहम रोल निभाती है, उसे लेकर चुनाव की अधिसूचना के पहले देश मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार 20 फरवरी को 11 सदस्य टीम के साथ तीन दिवसीय दौरे पर पटना पहुंचे. लोकसभा चुनाव बेहतर तरीके से हो सके इसके लिए केंद्रीय चुनाव आयुक्त की टीम पटना में कई काम करने वाली है और इसे लेकर बिहार के सभी छोटे व बड़े राजनीतिक दलों से चुनाव आयुक्त ने एक-एक कर के बैठक की. चुनाव आयुक्त ने सभी पार्टियों की प्रतिनिधि से वन टू वन बातचीत की गई. चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सभी पार्टियों के प्रतिनिधियों से बात कर विचार विमर्श किया.

Advertisment

यह भी पढ़ें- मंच टूटने पर बस की छत से तेजस्वी ने भरा हुंकार, सभा में मची अफरा-तफरी

जेडीयू और आरजेडी ने बताई अपनी मांग

इस दौरान बारी-बारी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि बात करके निकले. जहां जेडीयू की तरफ से पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और सांसद ललन सिंह व पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा चुनाव आयोग के समक्ष बैठक में शामिल हुए तो वहीं ललन सिंह ने बताया कि हमने तीन प्रस्ताव को चुनाव आयोग के सामने रखा है. इसमें सबसे प्रमुख मांग यह है कि लोकसभा चुनाव सात फेज में होने की बता कही जा रही है, लेकिन हम चाहते हैं कि चुनाव तीन फेज में हो तो ज्यादा सही रहेगा. तीन फेज में चुनाव होने से राजनीतिक पार्टियों के लिए सही रहता है और इसमें खर्च भी कम होगा. 

Advertisment

वहीं, बैठक के बाद आरजेडी के वरिष्ठ नेता कृष्ण पटेल ने कहा कि हमने चुनाव आयोग को बताया है और चुनाव में जो भी गिनती होती है, उसमें वैलेट पेपर की गिनती के लिए आधे घंटे का समय मिलता है और वैलेट पेपर का चुनाव की गिनती शुरू भी नहीं होती है और ईवीएम की गिनी शुरू कर दी जाती है. इसलिए पहले वैलेट पेपर की गिनती पूरी हो जाए उसके बाद ही ईवीएम की गिनती शुरू होनी चाहिए. 

विधानसभा में शिक्षकों की टाइमिंग को लेकर हंगामा

बिहार विधासनभा की कार्यवाही चल रही है और सदन में बजट सत्र के दौरान सरकारी स्कूलों की ड्यूटी टाइमिंग को लेकर भी मुद्दा उठाया गया, जिसे लेकर गर्मागमी भी देखने को मिला. विपक्ष ने सदन में जमकर हंगामा किया और शिक्षकों की ड्यूटी टाइमिंग को लेकर नीतीश सरकार से विपक्ष के विधायकों ने जवाब भी मांगा. जिस पर सीएम नीतीश ने आश्वासन दिया कि वो आज से ही शिक्षकों की ड्यूटी की टाइमिंग में बदलाव कर देंगे. इसके साथ ही सीएम नीतीश ने कहा कि हम पहले ही यह कह चुके हैं कि शिक्षकों की जॉब टाइमिंग सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक नहीं होना चाहिए. उनका समय सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक का होना चाहिए. ये फिलहाल हमने अभी कहा है, लेकिन इसे माना नहीं गया है. हम आज ही इसपर बात करेंगे.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार पहुंचे पटना
  • बिहार के राजनीतिक दलों के साथ की बैठक
  • RJD-JDU ने चुनाव आयुक्त से की ये मांग

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Politics हिंदी खबर election commission Bihar Lok sabha elections 2024 hindi news update bihar latest news Rajiv Kumar बिहार न्यूज Chief Election Commissioner Rajiv Kumar
Advertisment
Advertisment