Advertisment

नीतीश सरकार पर चिराग पासवान का हमला, कहा-जातियों की संख्या के बदले आंकड़े

बिहार सरकार ने जाति आधारित गणना को सार्वजनिक कर दिया है, लेकिन इस पर सियासत करने का नाम नहीं ले रही है.

author-image
Jatin Madan
New Update
chirag paswan news

LJP (रामविलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान.( Photo Credit : News State Bihar Jharakhand)

बिहार सरकार ने जाति आधारित गणना को सार्वजनिक कर दिया है, लेकिन इस पर सियासत करने का नाम नहीं ले रही है. LJP (रामविलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने सरकार पर आरोप लगाया कि इस गणना में कुछ जातियों के संख्या को बढ़ाकर पेश किया गया है. तो कुछ जातियों की संख्या को कम करने का काम किया गया है. चिराग पासवान ने कहा कि पासवान जाति की संख्या को कम करके दिखाया गया है. बिहार सरकार राजनीतिक लाभ के लिए यह गणना करवाई है ताकि चुनाव में इसका राजनीतिक लाभ मिल सके. चिराग पासवान सरकार से मांग की कि एक बार फिर से निष्पक्ष तरीके से जाति आधारित गणना करवाई जाए ताकि सभी वर्गों के लोगों का सही आंकड़ा लोगों के सामने प्रस्तुत हो सके.

Advertisment

चिराग पासवान ने X पर लिखा

राजनीतिक लाभ की दृष्टि से कराए गए बिहार सरकार की जाति आधारित गणना अस्वीकार्य है. जरूरत है इसमें कई और सुधार करने की. लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) बिहार सरकार से मांग करती है की पुनः जाति गणना हो और पूरी पारदर्शिता के साथ इसे पेश किया जाए.

Advertisment

यह भी पढ़ें- Politics: I.N.D.I.A के 'चाणक्य' का मास्टरस्ट्रोक, 'पिछड़ा कार्ड' से होगी चुनावी नैया पार!

RJD नेता ने जातीय गणना को बताया सही

वहीं, आपको बता दें कि जहानाबाद पहुंचे RJD नेता भाई वीरेंद्र ने बीजेपी नेताओं पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि बीजेपी के लोग राहुल गांधी से डरकर बयान बाजी कर रहे हैं. गिरिराज सिंह के बयान पर कटाक्ष करते हुए कहा कि बीजेपी और उनके दल के लोगों को एहसास हो रहा है कि आने वाले चुनाव में हम लोगों की विदाई होने वाली है और इसी बात से चिंतित है. उन्होंने कहा की बिहार सरकार इन लोगों के लिए बिहार में जितने भी मानसिक आरोग्यशाला है उसे खाली रखने की आवश्यकता है ताकि जो लोग मानसिक रूप से दिवालिया हो रहे हैं उन्हें उनका इलाज हो सके. भाई वीरेंद्र ने जातीय गणना को सही ठहराते हुए कहा कि देश का पहला राज्य बिहार है जहां जातीय गणना कराई गई है.

Advertisment

रिपोर्ट - आदित्य झा

HIGHLIGHTS

  • सरकार ने राजनीतिक लाभ के लिए कराई जातीय गणना- चिराग
  • 'जातीय गणना में कुछ जातियों की संख्या बढ़ाकर दिखाई गई'
  • 'कुछ जातियों की संख्या को कम किया गया'
  • 'एक बार फिर से निष्पक्ष तरीके से कराई जाए जातीय गणना'
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar caste census Bihar Government Bihar News Chirag Paswan
Advertisment
Advertisment