Advertisment

CM नीतीश ने की 10 लाख नौकरी की घोषणा, कहा- 94 लाख गरीब परिवारों को 2-2 लाख रुपये

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए बड़ी घोषणा कर दी है. सीएम नीतीश ने लोकसभा चुनाव के बाद एक लाख लोगों को नौकरी देने की बात कही है

author-image
Vineeta Kumari
New Update
nitish kumar photo

CM नीतीश ने की 10 लाख नौकरी की घोषणा( Photo Credit : फाइल फोटो)

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए बड़ी घोषणा कर दी है. सीएम नीतीश ने लोकसभा चुनाव के बाद एक लाख लोगों को नौकरी देने की बात कही है. साथ ही सीएम ने कहा कि इसकी तैयारी पहले से चल रही है. इतना ही नहीं, सीएम ने बिहार विधानसभा चुनाव से पहले दस लाख नौकरी देने की भी बात की है. सोमवार को चुनावी रैली को संबोधित करने के लिए सीएम सीवान और वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र पहुंचे थे. रैली को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि बिहार में जाति आधारित गणना कराई गई है और आर्थिक स्थिति का भी आंकलन किया गया. वहीं, प्रदेश के 94 लाख गरीब परिवारों को 2-2 लाख रुपये की राशि दी जा रही है. 

Advertisment

यह भी पढे़ं- रोहिणी आचार्य ने BJP पर लगाया बूथ कैप्चरिंग का आरोप, रूडी ने भी की शिकायत

सीएम नीतीश ने की 10 लाख नौकरी की घोषणा

वहीं, सीएम नीतीश ने मंदिरों को लेकर भी बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के 60 साल पुराने राज्य के मंदिरों की चहारदीवारी कराई जाएगी. जिसके बाद चहारदीवारी होने से मंदिर सुरक्षित हो जाएंगे और हम सबके लिए काम कर रहे हैं. कब्रिस्तान की भी घेराबंदी कराई जाएगी और घर-घर तक बिजली और पानी पहुंचाया. प्रदेश के प्रत्येक टोले को पक्की सड़कों से जोड़ा और जो थोड़ा-थोड़ा काम बचा हुआ है, वे भी जल्द हो जाएगा. लालू-राबड़ी राज पर निशाना साधते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि 2005 से पहले क्या हुआ था और पीएचसी में महीने में 29 मरीज इलाज के लिए जाते थे, लेकिन वहां डॉक्टर और दवा की सुविधा मैंने उपलब्ध कराई है. आज हर महीने वहां इलाज के लिए 11 हजार लोग जाते हैं. बिहार में पाचंवीं के बाद लड़कियां पढ़ाई नहीं करती थीं, लेकिन आज साइकिल व पोशाक सहित अन्य सुविधाएं भी स्कूलों में दी जा रही है और लड़कियां पढ़ रही हैं.

नीतीश कुमार ने गिनाई उपलब्धियां

आगे बोलते हुए सीएम ने कहा कि महिलाओं को पुलिस सेवा में 35 फीसदी आरक्षण दिया जा रहा है. 20 हजार महिलाएं पुलिस सेवा में कार्यरत हैं. वहीं, पीएम मोदी की मदद से बिहार में और काम करना है. पीएम ने कहा है कि कहीं भी किसी भी काम में कमी होगी, तो मदद की जाएगी. लालू-राबड़ी राज पर हमला बोलते हुए सीएम ने कहा कि 2005 से पहले लोग शाम में घर से बाहर नहीं निकलते थे, लेकिन 2005 के बाद लड़कियां अपनी मां को साइकिल से लेकर बाहर निकलने लगी हैं. बिहार में हुए इस बदलाव को हम भूल नहीं पाएंगे.

HIGHLIGHTS

  • सीएम नीतीश ने की 10 लाख नौकरी की घोषणा
  • कहा- 94 लाख गरीब परिवारों को 2-2 लाख रुपये
  • नीतीश कुमार ने गिनाई उपलब्धियां

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar caste Survey Lalu Yadav Bihar caste census Bihar Caste Census Report CM Nitish Kumar Lok Sabha Election Nitish Kumar PM modi
Advertisment