Advertisment

विपक्ष की महाबैठक में 27 नेताओं के बीच इन मुद्दों पर बनी सहमति, जानें 10 बड़ी बातें

पटना में हुई महागठबंधन की बैठक में कई मुद्दों पर विपक्षी नेताओं के बीच सहमति बनी, हालांकि, अध्यादेश के मुद्दे पर कांग्रेस ने केजरीवाल से चर्चा नहीं की. इसपर आप ने अगली बैठक में शामिल होने के लिए शर्तें लागू कर दी है.

author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
nitish

विपक्षी दलों की बैठक( Photo Credit : सोशल मीडिया)

पटना में करीब चार घंटों तक चली महागठबंधन की बैठक समाप्त हो गई. 18 दलों के 27 नेताओं ने एक मत से लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हराने और मोदी को सत्ता से बेदखल करने पर सहमति जताई. अगली बैठक 12 जुलाई को शिमला में आयोजित होगी. इस बैठक में सीट शेयरिंग से लेकर अलग-अलग राज्यों में एजेंडों पर चर्चा होगी. बैठक खत्म होने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत सभी नेताओं ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की. नीतीश कुमार ने कहा कि बैठक में सभी नेताओं से अच्छी मुलाकात हुई और जल्द ही हम अगली बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे. वहीं, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि चुनाव लड़ने के लिए कॉमन एजेंडे पर हम चर्चा कर रहे हैं. 12 जुलाई को संभावित बैठक में आगे का एजेंडा बनाया जाएगा. वहीं,  राहुल गांधी ने कहा कि ये लड़ाई विचारधारा की लड़ाई है. 

Advertisment

विपक्षी दलों की बैठक में 18 दलों के 27 नेता शामिल हुए. इसमें सभी ने 2024 लोकसभा चुनाव में मोदी के रथ को रोकने और बीजेपी को सत्ता से बेदखल करने पर सहमति जताई. इस दौरान सभी दलों ने लोकसभा चुनाव को लेकर एक साथ कॉमन मिनिमम प्रोग्राम पर साथ चलने की भी हामी भरी. अगले कुछ दिनों में फिर से हम सब बैठेंगे. आइए जानते हैं बैठक की 10 बड़ी बातें

1. कई मुद्दों पर बनी सहमति- नीतीश कुमार

बैठक खत्म होने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बैठक में कई मुद्दों पर हमलोगों के बीच सहमति बनी है. अगामी चुनाव में बीजेपी को रोकने के लिए हमलोग एकजुट हुए थे. इसमें सभी दलों के नेताओं ने सहमति जताई है. 

Advertisment

2. विचारधारा की लड़ाई- राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बैठक के बाद कहा कि यह विचारधारा की लड़ाई है. हमसब एकत्रित होकर बीजेपी को सत्ता से बेदखल करने के लिए एक मंच पर आए हैं. आगमी बैठक में कई और मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. 

यह भी पढ़ें: विपक्षी पार्टियों की बैठक में AAP का बयान- अध्यादेश लोकतंत्र और संवैधानिक सिद्धांतों के लिए खतरा

Advertisment

3.पटना में जो शुरू होता है वह जन आंदोलन बन जाता है- ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा कि यह एक अच्छी बैठक रही. हम बहुत लंबे समय के बाद लालू जी को राजनीतिक क्षेत्र में देख रहे हैं. पटना में जो कुछ भी शुरू होता है वह जन आंदोलन बन जाता है. हमने दिल्ली में कई बैठकें कीं, लेकिन किसी ठोस नतीजे पर नहीं पहुंचे. इसीलिए मैंने कहा कि शुरुआत पटना से करो. तीन चीजें सुलझा ली गई हैं. हम एकजुट हैं, हम एकजुट होकर लड़ेंगे और हमारी लड़ाई को विपक्ष की लड़ाई नहीं कहा जाए. 

4. अगली बैठक में संजोयक के नाम का हो सकता है ऐलान

पटना में आयोजित विपक्षी बैठक के बाद सभी दलों के नेताओं ने अगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी को रोकने पर सहमति दिखाई. इसमें विपक्षी गठबंधन को नेतृत्व करने की जरूरत पर भी चर्चा की गई. हालांकि, इसका फैसला शिमला में होने वाली अगमी बैठक में किया जाएगा कि विपक्षी गठबंधन का संयोजक कौन होगा. हालांकि, नीतीश कुमार के नाम की चर्चा तेज है.

Advertisment

5. अध्यादेश पर कांग्रेस करे रुख साफ- आप

केजरीवाल ने बैठक में अध्यादेश का मुद्दा भी उठाया. बैठक के बाद आम आदमी पार्टी के एक भी नेता साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल नहीं हुए. बैठक पर आम आदमी पार्टी ने कहा कि जब तक कांग्रेस अध्यादेश का विरोध नहीं करती है और ये घोषणा नहीं करती है कि उसके सभी 31 राज्यसभा सांसद राज्यसभा में अध्यादेश के खिलाफ वोटिंग करेंगे तबतक आप के सामने समान विचारधारा वाले दलों की भविष्य में होने वाली बैठकों में हिस्सा लेना मुश्किल होगा. कांग्रेस अध्यादेश पर अपना स्टैंड साफ करें तभी हम अगली बैठक में शामिल होने पर विचार करेंगे. 

6. आप और कांग्रेस के बीच मतभेद पर शरद पवार ने दिया उद्धव ठाकरे का संदर्भ

Advertisment

अध्यादेश पर आम आदमी बनाम कांग्रेस की बीच जारी मतभेद पर शरद पवार और उद्धव ठाकरे ने दखल देते हुए सबको एक साथ आने की अपील की. शरद पवार ने एनसीपी और उद्धव ठाकरे का उदाहरण दिया. उन्होंने कहा, 'हम पिछले 25 वर्षों से एक-दूसरे के खिलाफ थे, लेकिन हम हर मतभेद को भूलाकर अब एक साथ काम कर रहे हैं. उद्धव ठाकरे ने भी कहा कि समय आ गया है अब हमें एक होना होगा.

7. उमर अब्दुल्ला ने केजरीवाल पर कसा तंज

बैठक में नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने केजरीवाल को असहज कर दिया. उन्होंने अनुच्छेद 370 पर केजरीवाल का रुख साफ नहीं करने की याद दिलाई. 

8. सभी को मतभेद भुलाकर आगे आना होगा- शरद पवार 

एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि  समाज की भिलाई के लिए भाजपा का हमें सामना मिलकर करना पड़ेगा.  कुछ ना कुछ मतभेद हो सकते हैं, लेकिन राष्ट्रीय हित के लिए मतभेद को दूर कर हम सभी को आगे आना होगा. मुझे भरोसा है कि पटना से इसकी शुरुआत हो चुकी है. जल्द ही देश में बदलाव आएगा. 

9.हनुमानजी अब हमारे साथ हैं- लालू यादव

पटना में आयोजित विपक्ष की बैठक में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव भी शामिल हुए. बैठक के बाद लालू यादव ने कहा आज की बैठक में सबने खुलकर अपनी बात रखी हैं.  शिमला मे होने वाली बैठक में आगे की रणनीति पर विस्तार से चर्चा की जाएगी. हमें एक होकर लड़ना है. तभी बीजेपी को हरा पाएंगे. लालू यादव ने भाजपा पर तंज कसते हुए कहा कि ये लोग हनुमानजी का नाम लेकर चुनाव लड़ते हैं. इस बार कर्नाटक में हनुमानजी ने इनको ऐसी गदा मारी की राहुल गांधी की पार्टी जीत गई.  हनुमानजी अब हमारे साथ हैं. इस दौरान लालू यादव अपने ठेठ अंदाज भी नजर आए. राजद सुप्रीमो लालू यादव ने राहुल गांधी को शादी करने की सलाद दी. साथ ही महंगाई को लेकर केंद्र सरकार को घेरा. बोले कि आज भिंडी 60 रुपये किलो बिक रही है. बताइए कैसा समय हो गया है. 

10. ये नेता हुए शामिल

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, तृणमूल कांग्रेस की ओर से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आप से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, शिवसेना (यूबीटी) के चीफ उद्धव ठाकरे और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार , समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख अखिलेश यादव बैठक में शामिल हुए. इसके अलावा बैठक नेशनल कांफ्रेस से उमर अब्दुल्ला, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी से महबूबा मुफ्ती, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव डी राजा, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी और कुछ अन्य नेता इस बैठक में शामिल हुए. 

opposition general meeting rahul gandhi patna mahagathbandhan samachar Mahagathbandhan news CM Nitish Kumar cm arvind kejriwal Mahagathbandhan Opposition Meeting in Patna
Advertisment
Advertisment