Advertisment

Bihar Breaking: शिक्षा मंत्री के विवादित बोल, रामचरितमानस को बताया नफरत फैलाने वाला ग्रंथ

बिहार के शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर ने विवादित बयान दिया है. शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने रामचरितमानस को नफरत फैलाने वाला ग्रंथ बता दिया.

author-image
Vineeta Kumari
एडिट
New Update
chandra shekhar

शिक्षा मंत्री के विवादित बोल( Photo Credit : फाइल फोटो)

Chandra Shekhar Controversy On Ramcharitmanas: बिहार के शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर ने विवादित बयान दिया है. शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने रामचरितमानस को नफरत फैलाने वाला ग्रंथ बता दिया. बता दें कि नालंदा खुला विश्वविद्यालय के 15वें दीक्षांत समारोह (15th Convocation Of Nalanda Open University) में छात्रों को संबोधित करते हुए रामचरितमानस को समाज को बांटने वाला ग्रंथ बता दिया. इतना ही नहीं उन्होंने बाबा साहेब अंबेडकर का नाम लेकर भी इसका उदाहरण दिया और मनु स्मृति, रामचरितमानस और बंच ऑफ थॉट्स नफरत फैलाने वाला बता दिया. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Caste Census in Bihar: जातीय जनगणना पर घमासान तेज, नीतीश कुमार और तेजस्वी ने कही ये बात

शिक्षा मंत्री के विवादित बोल

रामचरितमानस नफरत फैलाने वाला ग्रंथ

नीच जातियों को रामचरितमानस में बताया जहरीला

बाबा साहेब अंबेडकर का नाम लेकर दिया उदाहरण

मनु स्मृति, रामचरित मानस और बंच ऑफ थॉट्स नफरत फैलाने वाला

Advertisment

रामचरित मानस नफरत फैलाने वाला ग्रंथ

मनु स्मृति को जलाने का काम क्यों किया, इसलिए क्योंकि मनु स्मृति में एक बड़े तबके के खिलाफ, 85 प्रतिशत लोगों के खिलाफ, अनेकों गालियां दी गई. रामचरित मानस का क्यों प्रतिरोध हो. किस अंश का प्रतिरोध हुआ, अधम जाति में विद्या पाए, भयहु यथा अहि दूध पिलाए. अधम का मतलब होता है 'नीच' दुनिया के लोगों सुनी, आपके माध्यम से कहना चाहता हूं कि नीच जाति के लोगों को शिक्षा ग्रहण करने का अधिकार नहीं था. उसमें कहा गया है कि नीच जाति के लोग शिक्षा ग्रहण करने के बाद जहरीले हो जाते हैं. जैसे कि सांप दूध पीने के बाद हो जाता है. 

बाबा साहेब अंबेडकर ने भी इन ग्रंथों को बताया है नफरत फैलाने वाला

मैं इसलिए ये बात कहता हूं क्योंकि इसी को बाबा साहेब अंबेडकर ने दुनिया के लोगों को बताया ने कोट कर के कहा था कि ये जो ग्रंथ है नफरत को बौने वाले, एक युग में मनु स्मृति, दूसरे युग में रामचरितमानस और तीसरे युग में गुरू गोलवलकर के बंच ऑफ थॉट्स. ये तीनों चीजें हमारे देश में नफरत फैलाने का काम करती है. ये इसलिए मैं कह रहा हूं क्योंकि नफरत देश को महान नहीं बनाएगा, जब भी कभी महान बनाएगा, मोहाब्बत ही बनाएगा.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • बिहार के शिक्षा मंत्री के विवादित बोल
  • रामचरितमानस नफरत फैलाने वाला ग्रंथ
  • बाबा साहेब अंबेडकर का नाम लेकर दिया उदाहरण
  • मनु स्मृति, रामचरितमानस और बंच ऑफ थॉट्स नफरत फैलाने वाला

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Politics Ramcharitmanas Prof. Chandra Shekhar Bihar Education Minister bihar latest news रामचरितमानस Bihar breaking
Advertisment
Advertisment