Advertisment

Crime: मनचलों से परेशान स्कूल की छात्राएं, क्यों नहीं हो रही सख्त कार्रवाई?

बिहार सरकार बेटियों को सुरक्षा देने के लाख दावे कर लें, लेकिन ये सभी दावे खोखले साबित हो जाते हैं.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
katihar news

मनचलों से परेशान स्कूल की छात्राएं( Photo Credit : News State Bihar Jharkhand)

बिहार सरकार बेटियों को सुरक्षा देने के लाख दावे कर लें, लेकिन ये सभी दावे खोखले साबित हो जाते हैं. इन दावों की सच्चाई ये है कि कटिहार में अब छात्राएं स्कूल जाने से परहेज करती हैं क्योंकि शिक्षा के मंदिर में जाने से छात्राओं को डर लगता है. डर ऐसा कि छात्राओं की पढ़ाई इससे प्रभावित होती है. इस डर की वजह मनचले हैं, जो स्कूल आते-जाते छात्राओं को परेशान करते हैं. जिले के मनिहारी के नवाबगंज लहरू स्मारक उच्च विद्यालय की छात्राओं के लिए स्कूल आना दूभर हो गया है क्योंकि स्कूल के बाहर खड़े शरारती तत्व उन्हें हर दिन परेशान करते हैं. स्कूल की छात्राओं ने अपने प्रिंसिपल से इसकी शिकायत की. शिकायत जब पुलिस के पास पहुंची, तो पुलिस की नींद टूटी और चेकिंग अभियान चलाया गया, लेकिन शरारती तत्वों के खिलाफ पुलिस ने कोई ठोस कार्रवाई नहीं की. बल्कि उनके माता-पिता को बुलाकर वॉर्निंग देकर छोड़ दिया गया. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट से नीतीश सरकार को बड़ी राहत, जातीय गणना के डेटा पब्लिकेशन पर रोक लगाने से इनकार

मनचलों से परेशान स्कूल की छात्राएं

कुछ दिनों तक यहां गार्ड की तैनाती भी की गई, लेकिन अब ना तो स्कूल के बाहर कोई गार्ड है और ना ही कोई सुरक्षा का इंतजाम. आलम ये है कि छात्राएं डर के साए में स्कूल आने-जाने को मजबूर हैं. कटिहार की ही एक और तस्वीर देखिए, कहते हैं तस्वीरें झूठ नहीं बोलती और ये तस्वीरें शिक्षा विभाग और प्रशासन दोनों की लापरवाही की बानगी कर रहा है. जहां शिक्षा के मंदिर शराब की बोतलों की भरमार है. ये तस्वीर मनिहारी के नवाबगंज का नेहरू स्मारक उच्च विद्यालय की है. इस स्कूल भवन का हाल ही में करोड़ों की लागत में निर्माण हुआ. इसे नावोदय विद्यालय के तर्ज पर बनाने की योजना थी, लेकिन स्कूल भवन बने हुए सालों बीत गए और आजतक यहां आवासीय विद्यालय शुरू होना तो दूर इसका उद्घाटन भी नहीं हो सका. अब आलम ये है कि स्कूल परिसर शराबिरयों और जुआरियों का अड्डा बन गया है.

Advertisment

डर के साए में जी रही स्कूली छात्राएं

यहां शाम ढलते ही स्कूल परिसर में शराबियों का जमावड़ा लग जाता है. लिहाजा यहां से गुजरना भी लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है. खासकर छात्राओं के लिए जिनके साथ मनचले बदतमीजी करते हैं. चूंकि नए स्कूल भवन मे पढ़ाई नहीं होती. लिहाजा अब ये पूरा भवन जर्जर होने लगा है. बदमाशों ने तो यहां से कई सामान भी चुरा लिए है. क्लासरूम्स में तोड़-फोड़ भी करते हैं. स्कूल प्रिंसिपल ने इसको लेकर अधिकारियों को पत्र भी लिखा है, लेकिन अब तक इसको लेकर कोई कार्रवाई नहीं की हई है. वहीं, मामले की जानकारी मिलने पर मनीहारी विधायक मनोहर प्रसाद सिंह ने इसपर कड़ी आपत्ति दर्ज करते हुए प्रशासन से कार्रवाई की मांग की. कटिहार की ये दोनों ही तस्वीरें ना सिर्फ शासन प्रशासन पर सवाल खड़े करती है बल्कि स्कूली छात्रों की सुरक्षा को लेकर भी ये चिंता का विषय है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • मनचलों से परेशान स्कूल की छात्राएं
  • डर के साए में जी रही स्कूली छात्राएं
  • मनचलों पर क्यों नहीं हो रही सख्त कार्रवाई?

Source : News State Bihar Jharkhand

Katihar News Katihar crime News bihar local news Crime news Bihar crime
Advertisment
Advertisment