Advertisment

JDU का बड़ा दावा, I.N.D.I.A CM नीतीश को बनाना चाहता था PM

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे घोषित होने के बाद कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक आज शनिवार, 08 जून को दिल्ली में हुई. इस बैठक के बाद कांग्रेस के नेताओं ने कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की और मीडिया से बातचीत की.

author-image
Ritu Sharma
New Update
nitish kumar0232

नीतीश कुमार पर केसी वेणुगोपाल( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

CWC Meeting In Delhi: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे घोषित होने के बाद कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक आज शनिवार, 08 जून को दिल्ली में हुई. इस बैठक के बाद कांग्रेस के नेताओं ने कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की और मीडिया से बातचीत की. जब कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल से पूछा गया कि जेडीयू नेता केसी त्यागी ने दावा किया है कि I.N.D.I.A गठबंधन ने नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री पद की पेशकश की है तो वेणुगोपाल ने स्पष्ट रूप से कहा कि उनके पास ऐसी कोई जानकारी नहीं है. वेणुगोपाल ने कहा, ''हमें ऐसे किसी ऑफर की जानकारी नहीं है.'' यह बयान साफ करता है कि कांग्रेस इस मुद्दे पर किसी भी प्रकार की अटकलों में नहीं फंसी है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: दिल्ली में बारिश की संभावना, IMD ने बताया यूपी-बिहार में मानसून का ताजा हाल

प्रदर्शन की समीक्षा के लिए कमिटी

आपको बता दें कि केसी वेणुगोपाल ने यह भी बताया कि जिन राज्यों में कांग्रेस का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा, वहां की समीक्षा के लिए एक विशेष कमिटी बनाई जाएगी. यह कमिटी उन कारणों की जांच करेगी जिनसे पार्टी को नुकसान हुआ और भविष्य के चुनावों में बेहतर प्रदर्शन के लिए आवश्यक कदम उठाएगी.

राहुल गांधी को विपक्ष का नेता बनाए जाने का प्रस्ताव

इस बैठक में एक और महत्वपूर्ण प्रस्ताव पास हुआ जिसमें राहुल गांधी को विपक्ष का नेता बनाए जाने की बात की गई. केसी वेणुगोपाल ने कहा, ''कांग्रेस कार्य समिति के सदस्यों ने प्रस्ताव पारित किया है कि राहुल गांधी को लोकसभा में पार्टी का नेता नियुक्त किया जाना चाहिए.'' यह निर्णय कांग्रेस के नेतृत्व में एक महत्वपूर्ण बदलाव की ओर इशारा करता है.

केसी त्यागी का दावा - 'नीतीश कुमार को पीएम पद का था ऑफर'

वहीं जेडीयू नेता केसी त्यागी ने दावा किया कि नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री बनने के लिए I.N.D.I.A ब्लॉक से एक प्रस्ताव मिला था. त्यागी ने कहा, ''नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री बनने के लिए इंडिया ब्लॉक से एक प्रस्ताव मिला. उन्होंने इसे मना कर दिया है और हम एनडीए के साथ दृढ़ता से हैं.'' यह दावा उन अटकलों के बीच किया गया था कि इंडिया ब्लॉक जेडीयू और तेलुगु देशम पार्टी (TDP) पर दबाव डाल रहा था.

एनडीए को पूर्ण बहुमत

चुनाव परिणामों में एनडीए ने पूर्ण बहुमत हासिल किया, जिसमें उन्होंने 543 में से 293 सीटें जीतीं. बीजेपी ने 240 सीटें हासिल की जो बहुमत के निशान से 32 कम थी. दूसरी ओर इंडिया ब्लॉक ने भी एक मजबूत प्रदर्शन किया और 234 सीटें जीतीं.

Advertisment

कांग्रेस की आगे की योजना

बहरहाल, कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक ने यह स्पष्ट किया कि पार्टी भविष्य में अपने प्रदर्शन को सुधारने के लिए गंभीर है. केसी वेणुगोपाल ने कहा कि पार्टी उन राज्यों में अपने प्रदर्शन की गहराई से समीक्षा करेगी जहां वह अपेक्षित परिणाम नहीं दे सकी. यह कमिटी उन कारणों की पहचान करेगी जो पार्टी के कमजोर प्रदर्शन का कारण बने और उन पर काम करेगी.

HIGHLIGHTS

  • JDU ने किया बड़ा दावा
  • CM नीतीश को था PM पद का ऑफर 
  • I.N.D.I.A. बनाना चाहती थी प्रधानमंत्री 

Source : News State Bihar Jharkhand

CWC MEETING today INDIA Patna News CWC Meeting congress Bihar Hindi News INDIA Alliance cwc meeting in delhi BJP KC Venu Narendra Modi Patna Breaking News JDU Claim NDA PM Post Offer To Nitish Kumar pm modi narendra modi Bihar Breaking News Bihar News
Advertisment
Advertisment