Advertisment

Bihar Weather Update: बिहार के कई जिलों में बारिश और बाढ़ से तबाही, उफान पर गंगा, बागमती और गंडक

बिहार के कई जिलों में बारिश के बाद बाजार के साथ-साथ गांवों-शहरों में जलजमाव जैसे हालात बन चुके हैं. वहीं, राज्य के कई जिलों में नदियां उफान पर हैं.

author-image
Jatin Madan
New Update
bihar heavy rain

बारिश और बाढ़ से तबाही.( Photo Credit : News State Bihar Jharakhand)

बिहार के कई जिलों में बारिश के बाद बाजार के साथ-साथ गांवों-शहरों में जलजमाव जैसे हालात बन चुके हैं. वहीं, राज्य के कई जिलों में नदियां उफान पर हैं. जिससे आम जनजीवन प्रभावित भी हो रहा है. कटिहार, मोकामा, पूर्णिया, सीतामढ़ी, गोपालगंज और मोतिहारी में भारी बारिश के बाद कई जगहों पर जलजमाव हो गया है. वहीं, सीतामढ़ी, गोपालगंज और मोतिहारी में बारिश के बाद नदियां उफान पर हैं. कटिहार के आजमनगर बाजार में गांधी चौक से केशरी चोक तक सड़क में जलजमाव से लोग परेशान हैं. हालात ये है कि सड़क का पानी लोगों के घर में घुस रहा है.

Advertisment

NH पर भरा पानी

वहीं, मोकामा प्रखंड के हाथीदह में निर्माणाधीन रेल पुल की मिट्टी पानी के बहाव में NH पर जमा होने से मोकामा-लखीसराय मार्ग पर घंटों आवगमन ठप हो गया है. जबकि पूर्णिया के गुलाबबाग मंडी जो एशिया की सबसे बड़ी अनाज मंडी मानी जाती है. बारिश के पानी से मंडी कार्यालय झील में तब्दील हो गई है. सीतामढ़ी में बाढ़ से नरकटिया गांव की स्थिति बदतर है. लोगों घरों में कैद होने को मजबूर हैं. वहीं, गोपालगंज में नेपाल के तराई क्षेत्र में लागातार बारिश के कारण वाल्मीकि नगर बैराज से गंडक नदी में 2 लाख 90 हजार 2 सौ क्यूसेस पानी छोड़े जाने से जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है. जिससे तटबंध के किनारे बसे लोगों की बेचैनी बढ़ गई है. 

यह भी पढ़ें:  36 घंटे की मूसलाधार बारिश से बिहार की सड़कें जलमग्न, पूर्णिया में जलजमाव से बढ़ी लोगों की परेशानी

Advertisment

मोतिहारी में उफान पर बागमती

मोतिहारी में बागमती और लालबकेया नदी खतरे के निशान के करीब पहुंच गई है. बता दें कि बागमती नदी का जलस्तर के बढ़ने से पताही प्रखंड के कई गांवों के निचले इलाके में पानी भर गया है. मुंगेर में लगातार हो रही बारिश के कारण सदर प्रखंड के मिर्जापुर वरदह वार्ड 13 में जल जमाव के हालात बन गए हैं. जिससे ग्रामीणों को आने-जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है. ग्रामीणों का आरोप है कि 6 महीने पहले तीन लाख की लागत से बनी सड़क के निर्माण के दौरान गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा गया. जिसके कारण जलजमाव की स्थिति बनी हुई है. वहीं, इस समस्या को लेकर मिर्जापुर वरदह के मुखिया पति फिरोज से सवाल किया गया तो मुखिया पति ने कहा कि जल्द जलजमाव की समस्या को खत्म कर दिया जाएगा.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • बिहार के कई जिलों में बारिश और बाढ़ से तबाही
  • दानापुर में गंगा, मोतिहारी में उफान पर बागमती
  • गोपालगंज में गंडक नदी का बढ़ा जलस्तर

Source : News State Bihar Jharkhand

bihar rain Bihar Weather Update heavy rain in Bihar Bihar News
Advertisment
Advertisment