Advertisment

माहवारी के दिनों की पीड़ा के मामले में महिलाओं से भेदभाव ठीक नहीं: सुशील मोदी

उन्होंने कहा कि लालू-राबड़ी सरकार के फैसले को एनडीए सरकार ने जारी रखा था. महिला कर्मचारियों को विशेष अवकाश देने वाला पहला राज्य बिहार है. 

author-image
Shailendra Shukla
New Update
sushil modi

सुशील मोदी( Photo Credit : फाइल फोटो)

सुशील मोदी ने एक बार फिर से सूबे की नीतीश सरकार पर करारा हमला बोला है. उन्होंने  कहा कि अस्थायी महिला कर्मचारियों से विशेष अवकाश छीनने वाला आदेश को सरकार वापस ले. माहवारी के दिनों की पीड़ा के मामले में महिला-महिला में भेद करना बिल्कुल भी उचित नहीं है. उन्होंने कहा कि लालू-राबड़ी सरकार के फैसले को एनडीए सरकार ने जारी रखा था. महिला कर्मचारियों को विशेष अवकाश देने वाला पहला राज्य बिहार है. 

Advertisment

विशेष अवकाश बंद करना दुर्भाग्यपूर्ण

सुशील मोदी ने कहा कि संविदा पर नियुक्त डेढ़ लाख महिला कर्मचारियों और 60 हजार से ज्यादा आशा कार्यकर्ताओं को माहवारी के दौरान मिलने वाले दो दिन के विशेष अवकाश को बंद करने का निर्णय दुर्भाग्यपूर्ण है. मुख्यमंत्री को इसे तुरंत वापस लेना चाहिए.  बिहार देश का पहला राज्य है, जहाँ महिला कर्मचारियों की पीड़ा को ध्यान में रख कर उन्हें हर महीने दो दिन का विशेष अवकाश देने की व्यवस्था की गई थी.

ये भी पढ़ें-कटिहार में संदिग्ध अवस्था में पकड़ा गया कश्मीरी, पिता था कुख्यात आतंकी

Advertisment

एनडीए सरकार ने फैसला रखा था जारी

उन्होंने कहा कि लालू-राबड़ी सरकार की इस नेक पहल को एनडीए सरकार ने भी जारी रखा, जबकि महागठबंधन बनने के मात्र 6 माह बाद 2 लाख से ज्यादा अस्थायी और नियोजित महिला कर्मचारियों को विशेष अवकाश की राहत से वंचित किया जा रहा है. सुशील मोदी ने कहा कि 10 मार्च 2023 को सामान्य प्रशासन की ओर से जारी आदेश विशेष अवकाश की सुविधा को केवल स्थायी महिला कर्मचारियों तक सीमित करता है.

महिलाओं के साथ भेदभाव गलत

Advertisment

उन्होंने कहा कि माहवारी के दिनों की परेशानी जब हर महिला समान रूप से झेलती है, तब महिला-महिला में स्थायी और अस्थायी नौकरी के आधार पर भेद करना उचित नहीं है. सुशील मोदी ने कहा कि कहा कि सामान्य प्रशासन सीधे मुख्यमंत्री के अधीन है, इसलिए उन्हें अपने विभाग के महिला -विरोधी आदेश को तुरंत निरस्त कराना चाहिए. 

उन्होंने आगे कहा कि बिहार की एनडीए सरकार ने महिलाओं को पंचायत चुनाव में 50 फीसद और सरकारी नौकरी में 35 फीसद आरक्षण देकर महिलाओं का सशक्तीकरण किया, जबकि महागठबंधन सरकार का विशेष अवकाश रद करने वाला आदेश उन्हें पीड़ित और निराश करने वाला है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • सुशील मोदी ने बोला नीतीश सरकार पर हमला
  • महिलाओं की समस्याओं को लेकर कसा तंज
  • महालाओं के साथ भेदभाव करने का लगाया आरोप

Source : News State Bihar Jharkhand

sushil modi Nitish Kumar Period pain
Advertisment
Advertisment