Advertisment

पटना के डॉक्टरों ने किया कमाल, मरीज को हनुमान चालीस सुनाकर किया ऑपरेशन

राजधानी पटना के चिकित्स्कों ने कमाल कर दिखाया है. दरअसल, मरीज को बिना बेहोश किए उसकी सफलतापूर्वक ओपन हार्ट सर्जरी की. इस 1.30 घंटे की शादी में मरीज हनुमान चालीसा सुनता रहा.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
patna doctors

पटना के डॉक्टरों ने किया कमाल( Photo Credit : Social Media)

बिहार के पटना के IGIMs में एक ऐसी सर्जरी की गई है, जिसकी हर तरफ चर्चा हो रही है. दरअसल, राजधानी पटना में चिकित्सकों की टीम ने कमाल कर दिखाया. चिकित्सकों ने एक 80 वर्षीय वृद्ध की सफलतापूर्वक ओपन हार्ट सर्जरी की. सबसे दिलचस्प बात यह है कि इस दौरान डॉक्टरों ने वृद्ध को बेहोश नहीं किया. इस दौरान मरीज भी 1.30 घंटे की सर्जरी में हनुमान चलीसा सुनता रहा. डॉक्टरों के साथ ही लोग बुजुर्ग की भी हिम्मत की दाद दे रहे हैं. इस ऑपरेशन के साथ ही डॉक्टरों ने अपने नाम नया कीर्तिमान रच दिया है. दरअसल, पहली बार पूर्वी भारत में बिना मरीज को बेहोश किए ओपन हार्ट सर्जरी सफलतापूर्वक की गई है. 80 वर्षीय मरीज बिहार के दरभंगा जिले के रहने वाले हैं. ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर बीच-बीच में मरीज से बात भी कर रहे थे. फिलहाल मरीज की स्थिति स्थिर है.

Advertisment

राजधानी पटना में डॉक्टर्स ने किया कमाल

आपको बता दें कि इस ऑपरेशन को सीटीवीएस विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर शील अवनीश और उनकी टीम ने किया है. सर्जरी के सफलतापूर्वक होने पर अस्पताल के अधीक्षक डॉ मनीष मंडल ने बताया कि मरीज के हृदय में 99% ब्लॉकेज था. जिसकी वजह से कई जगहों पर उनकी गंभीर स्थिति को देखते हुए ऑपरेशन नहीं किया गया. साथ ही यह भी बताया कि दुनियाभर के 10 लाख मरीजों में से किसी एक मरीज की इस तरह से हार्ट सर्जरी की जरूरत पड़ती है. ऐसे ऑपरेशन में खतरा भी बहुत होता है. 

यह भी पढ़ें- Nitish Cabinet: 48 एजेंडों पर लगी मुहर, कर्मचारियों का बढ़ा महंगाई भत्ता

आयुष्मान भारत के तहत हुआ निशुल्क इलाज

आपको बता दें कि 80 वर्षीय बुजुर्ग की आयुष्मान भारत कार्ड के तहत फ्री में इलाज किया गया है. भारत सरकार की तरफ से यह योजना चलाई गई है, जिसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 5 लाख तक का फ्री उपचार दिया जाता है. सूत्रों की मानें तो इस साल पेश होने वाले बजट में आयुष्मान भारत की राशि 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख तक की जा सकती है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

HIGHLIGHTS

  • राजधानी पटना में डॉक्टर्स ने किया कमाल
  • मरीज को बिना बेहोश किए किया ऑपरेशन
  • आयुष्मान भारत के तहत हुआ निशुल्क इलाज

Source : News State Bihar Jharkhand

News Update hindi hindi news bihar latest news Doctors of Patna Bihar News
Advertisment
Advertisment