Advertisment

Durga Puja 2023: देशभर में दुर्गा पूजा की धूम, गया में श्रद्धालुओं को होंगे वैष्णो देवी के स्वरूप के दर्शन

पूरे देश में दुर्गा पूजा की तैयारियां जोरों पर है. बिहार में भी नवरात्री को लेकर भव्य पंडालों का निर्माण हो रहा है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
vaishno devi

देशभर में दुर्गा पूजा की धूम( Photo Credit : फाइल फोटो)

पूरे देश में दुर्गा पूजा की तैयारियां जोरों पर है. बिहार में भी नवरात्री को लेकर भव्य पंडालों का निर्माण हो रहा है. इस बीच गया में एक खास किस्म का पंडाल लोगों के आकर्षण का केंद्र बन रहा है. इस पंडाल की खासियत है कि इसकी बनावट जो वैष्णो देवी के गुफा के तर्ज पर है. जी हां, अब बिहारवासी गया में ही वैष्णोदेवी के दर्शन कर पाएंगे. गया शहर में टिकारी रोड़ के हाते गोदाम में वैष्णो देवी के तर्ज पर गुफा नुमा भव्य पंडाल का निर्माण हो रहा है. कोलकाता के कारीगर गुफा नुमा भव्य पंडाल का निर्माण कर रहे हैं. तकरीबन 50 लाख की लागत से इस भव्य पंडाल को बनाया जा रहा है. ये पंडाल जमीन से 15 फीट ऊंचा और 15 सौ फीट लंबा है. यहां श्रद्धालुओं को वैष्णो देवी माता के स्वरूप के दर्शन होंगे.

Advertisment

यह भी पढ़ें- बिहार में डेंगू से हाहाकार, मरीजों की संख्या नौ हजार के पार; पटना बना हॉटस्पॉट

देशभर में दुर्गा पूजा की धूम

पंडाल निर्माण के बाद सबसे पहले यहां बानगंगा में शुद्धिकरण होगा. उसके बाद चरण पादुका और शिवलिंग का दर्शन भी श्रद्धालु कर सकेंगे. वैष्णो देवी में जितने भी मंदिरों के दर्शन रास्ते में होते हैं. उन सभी मंदिरों का स्वरूप भी यहां देखने को मिलेगा. माता रानी के दर्शन के बाद भैरव बाबा का दर्शन भी कराया जाएगा. इस पंडाल में श्रद्धालुओं के लिए तमाम इंतजाम किए जाएंगे. वहीं, प्रवेश के लिए श्रद्धालुओं से 11 रुपए सहयोग राशि के तौर पर लिए जाएंगे और महाप्रसाद के लिए 51 रुपए लिए जायेंगे.

Advertisment

श्रद्धालुओं को होंगे वैष्णो देवी के स्वरूप के दर्शन

पंडाल में सुरक्षा को लेकर भी इंतजाम किए जाएंगे. जहां श्रद्धालुओं की सेवा में महिला-पुरुष बाउंसर की भी व्यवस्था की गई है. बिहार में हर साल की तरह इस साल भी दुर्गा पूजा को लेकर भव्य तैयारियां की जा रही है. गया में भी अलग-अलग थीम पर पंडाल बनाए जा रहे हैं. श्रद्धालुओं को बेसब्री से नवरात्रि का इंतजार कर रहे हैं.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • देशभर में दुर्गा पूजा की धूम
  • श्रद्धालुओं को होंगे वैष्णो देवी के स्वरूप के दर्शन
  • श्रद्धालुओं को बेसब्री से नवरात्रि का इंतजार

Source : News State Bihar Jharkhand

Gaya News hindi news update Durga Pooja bihar local news bihar latest news durga-puja
Advertisment
Advertisment