Advertisment

Bihar News: जारी की गई जातीय जनगणना की आर्थिक रिपोर्ट, जानें किस जाति के पास है सबसे ज्यादा नौकरी

आज सदन में जातीय जनगणना की रिपोर्ट को भी पेश किया गया है. जिसमें कई बातें सामने आई है. जिसके बाद विपक्ष ने सरकार पर निशाना साधा है.

author-image
Rashmi Rani
New Update
ganana

जातीय जनगणना( Photo Credit : फाइल फोटो )

बिहार विधानसभा शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन भी काफी हंगामेदार रहा है. जहां एक तरफ आगनबाड़ी सेविका विधानसभा गेट के पास पहुंच गई और तेजस्वी यादव के खिलाफ जमकर नारे लगाए. वहीं, उनको वहां से हटाने के लिए पुलिस ने उनपर लाठीचार्ज किया. जिसमें कई आगनबाड़ी सेविका घायल हो गई. इस मुद्दे को लेकर विपक्ष ने सदन में जमकर हंगामा किया. बीजेपी के लोगों ने हाथों में पोस्टर लेकर सदन में पहुंच गए. जिसके बाद सदन की कार्यवाही को स्थगति कर दिया गया. वहीं, आज सदन में जातीय जनगणना की रिपोर्ट को भी पेश किया गया है. जिसमें कई बातें सामने आई है. जिसके बाद विपक्ष ने सरकार पर निशाना साधा है.

Advertisment

कितने लोगों के पास है सरकारी नौकरी 

जारी किये गए रिपोर्ट में ये बताया गया है कि किस जाती के कितने लोग सरकारी नौकरी कर रहे हैं. बात करें अगर सवर्णों की तो इनमें सबसे ज्यादा नौकरी कायस्थ जाति के लोगों के पास है. आपको बता दें कि जिन जातियों को सवर्णों  में शामिल किया गया है. उसमें हिंदू और मुसलमान दोनों ही धर्म के सात जातियां शामिल हैं. हिंदू धर्म के ब्राह्मण, भूमिहार, राजपूत और कायस्थ शामिल है और मुसलमान धर्म के शेख, सैयद और पठान शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : Bihar Politics: शीतकालीन सत्र का दूसरा दिन आज, कार्यवाही से पहले सैकड़ों की संख्या में पहुंची आगनबाड़ी सेविका

Advertisment

कायस्थ जाति के लोगों के पास सबसे ज्यादा नौकरी 

रिपोर्ट के अनुसार सबसे ज्यादा नौकरी करने वाले लोग कायस्थ जाति के लोग ही हैं. राज्य में 6.68 फीसदी नौकरी इनके पास है. बिहार में कुल 52 हजार 490 कायस्थ परिवार हैं जिनके पास नौकरी है. वहीं, नौकरी पाने में भूमिहार जाति दूसरे नंबर पर है. 4.99 फीसदी भूमिहार सरकारी नौकरी में है. इनकी संख्या 1 लाख 87 हजार 256 है.

मुसलमानों में इनके पास है सबसे ज्यादा नौकरी 

Advertisment

वहीं, 3.81 फीसदी राजपूत जाति के लोग नौकरी में हैं. इनकी संख्या 1 लाख 71 हजार 933 है. वहीं, अगर मुसलमानों की बात करें तो शेख जाति के 0.79 परसेंट, पठान जाति के 1.07 परसेंट, सैयद जाति के 2.42 परसेंट परिवारों के पास सरकारी नौकरी है. 

HIGHLIGHTS

  • कितने लोगों के पास है सरकारी नौकरी
  • कायस्थ जाति के लोगों के पास सबसे ज्यादा नौकरी 
  • मुसलमानों में इनके पास है सबसे ज्यादा नौकरी 
  • विपक्ष ने सदन में जमकर किया हंगामा 
  • सदन की कार्यवाही को कर दिया गया स्थगति 
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

CM Nitish Kumar winter session Nitish Kumar Anganwadi workers
Advertisment
Advertisment