Advertisment

विधान परिषद की 11 सीटों पर चुनाव, 11 मार्च नामांकन की आखिरी तारीख

बिहार विधान परिषद से 11 सदस्यों का कार्यकाल 6 मई, 2024 को खत्म होने जा रहा है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
bihar vidhan parisad

विधान परिषद की 11 सीटों पर चुनाव( Photo Credit : फाइल फोटो)

बिहार विधान परिषद की 11 सीटों पर चुनाव होने वाला है. बता दें कि बिहार विधान परिषद से 11 सदस्यों का कार्यकाल 6 मई, 2024 को खत्म होने जा रहा है. इसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पूर्व सीएम राबड़ी देवी, भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन, जेडीयू नेता संजय कुमार झा, कांग्रेस नेता प्रेमचंद्र मिश्रा, हम नेता संतोष कुमार सुमन, आरजेडी नेता रामचंद्र पूर्वे, जेडीयू नेता खालिद अनवर व रामेश्वर महतो, भाजपा नेता मंगल पांडेय और संजय पासवान शामिल हैं. चुनाव आयोग की तरफ से इसे लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- 'सबके ससुराल के पार्टी बा...', आनंद मोहन के बयान पर राबड़ी देवी का पलटवार

विधानपरिषद की 11 सीटों पर चुनाव

अधिसूचना के मुताबिक, विधान परिषद की खाली हो रही सीटों पर 4 मार्च को नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा और नामांकन की आखिरी तारीख 11 मार्च तय की गई है. उसके अगले ही दिन यानी 12 मार्च को नामांकन की जांच की जाएगी. वहीं, नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 14 मार्च तक नामांकन वापिस लिए जाएंगे और 21 मार्च को चुनाव की तारीख तय की गई है. वहीं, शाम तक चुनाव का परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा.

11 मार्च नामांकन की आखिरी तारीख

आपको बता दें कि बिहार की नई राजनीतिक समीकरण के हिसाब से विधानसभा की संख्या बल के आधार पर एनडीए के पांच उम्मीदवारों का जीतना तय माना जा रहा है. इसी के साथ छठे सदस्य की जीत के लिए अतिरिक्त मत जुटाए जाने की कोशिश की जा रही है. एक उम्मीदवार की जीत के लिए 22 विधायकों की समर्थन की जरूरत पड़ेगी और ऐसे में एनडीए के पास 78 और जेडीयू के पास 45 विधायक हैं. वहीं हम पार्टी के पास 4 और निर्दलीय विधायक के वोट हैं. 

21 मार्च को होगा चुनाव का फैसला

इस समीकरण के आधार पर 3 सीटों पर भाजपा आसानी से अपनी जीत दर्ज करेगी और 2 सीटों पर जेडीयू का जीतना तय माना जा रहा है. वहीं, एक सीट पर मुख्यमंत्री का निर्वाचन होगा और दूसरी सीट पर जेडीयू के ही किसी दिग्गज नेता को मौका दिया जाएगा. जहां एनडीए की सत्ता वापसी के साथ ही हम पार्टी के संतोष कुमार सुमन को भी मंत्री बनाया गया है. संतोष भी विधानपरिषद के सदस्य हैं, लेकिन उनका कार्यकाल भी मई में खत्म हो जाएगा. इसलिए मंत्रिमंडल में बने रहने के लिए उन्हें विधान परिषद या विधानसभा की सदस्यता ग्रहण करनी पड़ेगी. 

HIGHLIGHTS

  • विधान परिषद की 11 सीटों पर चुनाव
  • 11 मार्च नामांकन की आखिरी तारीख
  • 21 मार्च को होगा चुनाव का फैसला
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Politics Bihar Vidhan Parishad Election 2024 हिंदी समाचार राबड़ी देवी bihar-news-in-hindi Nitish Kumar bihar latest news नीतीश कुमार बिहार न्यूज Rabri Devi बिहार विधान परिषद Bihar News
Advertisment
Advertisment