Advertisment

'मिशन दक्ष' के तहत परीक्षा की तिथि जारी, 21-28 मई तक होगा एग्जाम

बिहार शिक्षा विभाग राज्यभर में शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए लगातार नए-नए आदेश व नियम बना रहे हैं. गर्मियों की छुट्टी में कमजोर बच्चों के लिए विभाग तरफ से स्पेशल क्लास चलाए गए थे.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
kk pathak pic

'मिशन दक्ष' के तहत परीक्षा की तिथि जारी( Photo Credit : फाइल फोटो)

बिहार शिक्षा विभाग राज्यभर में शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए लगातार नए-नए आदेश व नियम बना रहे हैं. गर्मियों की छुट्टी में कमजोर बच्चों के लिए विभाग तरफ से स्पेशल क्लास चलाए गए थे. इसे मिशन दक्ष नाम दिया गया था. वहीं, पिछले कुछ दिनों से मिशन दक्ष के तहत जो परीक्षा ली जाने वाली थी, उसमें विलंब को लेकर सवाल उठ रहे थे. इस बीच मिशन दक्ष की परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी गई है. बता दें कि स्पेशल क्लास के तहत ली जाने वाली परीक्षा 21 मई से लेकर 28 मई तक होगी. यह परीक्षा एक ही पाली में ली जाएगी, जो सुबह 10.30 बजे से लेकर दोपहर के 1 बजे तक चलेगी. सभी छात्रों की परीक्षा उनके ही स्कूल में ली जाएगी. एग्जाम के कॉपियों की जांच 29 और 30 मई को होगी. परीक्षा भले ही छात्रों का उनके स्कूल में ही लिया जाएगा, लेकिन कॉपियों की जांच नजदीकी स्कूले के शिक्षकों के द्वारा किया जाएगा. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- मोदी को लेकर तेजस्वी का बड़ा बयान, कहा- जब तक बेड रेस्ट पर नहीं पहुंचा देंगे..

मिशन दक्ष के तहत परीक्षा की तिथि जारी

बता दें कि शिक्षा विभाग की तरफ से सभी स्कूलों के प्रिंसिपल को यह निर्देश दिया गया है कि वह उत्तर पुस्तिकाओं को नजदीकी स्कूल में पहुंचा दें ताकि समय से कॉपियों की जांच हो सके. कॉपियों की जांच के बाद छात्रों का रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जाएगा. वहीं, परीक्षा का प्राप्तांक व रिपोर्ट कार्ड प्राथमिक शिक्षा निदेशालय पटना को 8 जून तक भेज दिया जाएगा. आपको मालूम हो कि पांचवीं और आठवीं कक्षा में अनुत्तीर्ण छात्रों के लिए ग्रीष्मावकाश के समय विशेष दक्ष कक्षाएं चलाई गई थी. 

सरकारी स्कूलों की टाइमिंग का हो रहा विरोध

वहीं, बिहार में सरकारी स्कूलों का समय सुबह 6 बजे से लेकर दोपहर 1.30 बजे तक कर दिया गया, जिसे लेकर भी सियासी बवाल मचा हुआ है. शिक्षा विभाग के इस फैसले का विरोध शिक्षक और अभिभावक के साथ ही राजनीतिक पार्टियां भी कर रहे हैं. अभिभावक और शिक्षक तो स्कूलों की टाइमिंग को बदलने को लेकर सोशल मीडिया पर कैंपेन भी चला रहे हैं. दूसरी तरफ यह भी कहा जा रहा है कि आचार संहिता की वजह से राज्य सरकार इस पर कोई कदम नहीं उठा पा रहा है. 4 जून को चुनावी नतीजे की घोषणा के बाद ही इस समस्या का समाधान हो पाएगा.

HIGHLIGHTS

  • मिशन दक्ष के तहत परीक्षा की तिथि जारी
  • 21 मई से लेकर 28 मई तक होगी परीक्षा
  • सरकारी स्कूलों की टाइमिंग का हो रहा विरोध

Source : News State Bihar Jharkhand

Mission Daksh Exam Date ACS KK Pathak Mission Daksh Exam Bihar News Bihar Educations Department
Advertisment
Advertisment