Advertisment

Bihar Budget 2023: वित्त मंत्री आज पेश करेंगे बजट, 20 लाख युवाओं को मिल सकता है तोहफा

बिहार विधानमंडल का बजट सत्र 27 फरवरी से ही शुरू हो गया है. वहीं, आज वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी बजट पेश करेंगे जिससे बिहार के लोगों को काफी उम्मीदें है. इस बार बजट में सरकार 20 लाख युवाओं को रोजगार देने का ऐलान कर सकती है.

author-image
Rashmi Rani
New Update
budegt

Bihar Legislature( Photo Credit : फाइल फोटो )

बिहार विधानमंडल का बजट सत्र 27 फरवरी से ही शुरू हो गया है. वहीं, आज वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी बजट पेश करेंगे जिससे बिहार के लोगों को काफी उम्मीदें है कि इस बार उनका खयाल रखा जाएगा. कल सोमवार को राज्यपाल के अभिभाषण के बाद आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया था. जिसमें ये कहा गया था कि बिहार विकास की ओर आगे बढ़ रहा है. इतना ही नहीं विकास इंडेक्स में बिहार तीसरे नंबर पर है. जो की ये बता रहा है कि हमने कितना विकास किया है. वहीं, इस बजट को लेकर कहा जा रहा है कि इस बार बजट में सरकार 20 लाख युवाओं को रोजगार देने का ऐलान कर सकती है.

Advertisment

रोजगार पर हो सकता है मुख्य फोकस 

आपको बता दें कि, तेजस्वी यादव ने सरकार में आने से पहले ही युवाओं से ये वादा किया था कि उन्हें रोजगार देगी. सीएम नीतीश कुमार ने भी खुद 15 अगस्त 2022 को गांधी मैदान में 20 लाख युवाओं को रोजगार देने का वादा किया था. ऐसे में ये कहा जा रहा है कि इस बार सरकार बजट स्वरोजगार के रूप में भी पेश कर सकती है. इस बार के बजट में रोजगार पर मुख्य फोकस हो सकता है. 

शिक्षा विभाग में निकलेगी बहाली 

Advertisment

बीते दिनों की अगर बात करें तो सरकार का अभी एक ही एजेंडा है और वो है रोजगार. ऐसा कहा जा रहा है कि इस बार शिक्षा विभाग सबसे अधिक नौकरी देने वाला है. अगले वित्तीय वर्ष में सरकार शिक्षक बहाली की प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकती है. जिसे देखते हुए ये अनुमान लगाया जा रहा है कि शिक्षा विभाग के बजट में सर्वाधिक बढ़ोतरी हो सकती है. 

यह भी पढ़ें : Bihar Budget 2023 : बिहार के युवाओं को बजट से ये हैं बड़ी उम्मीदें, पिटारे पर टिकी निगाहें 

किसान और मिडिल क्लास पर फोकस

Advertisment

माना जा रहा है कि बजट 2 लाख 60 हजार करोड़ का हो सकता है. 2021-22 में 2 लाख 18 हजार करोड़ का बजट पेश हुआ था. पिछले बजट की तुलना में 10 % बजट अधिक होगा. बजट से भी लोगों को काफी उम्मीदें हैं. बजट में किसान और मिडिल क्लास पर फोकस हो सकता है. महागठबंधन सरकार के पहले बजट से मधुबनी के किसानों को काफी उम्मीदें है. किसानों की मांग है कि सरकार डीजल के आसमान छुए दाम में कुछ रियायत दें. जिससे किसान समय  पर सिचाई कर सके.

व्यापारियों को खासा उम्मीद 

बजट से हाजीपुर के व्यापारियों ने खासा उम्मीद लगा रखी है. व्यवसायियों ने कानून व्यवस्था को लेकर भी बजट में खास योजना की मांग की है. स्वर्ण व्यवसायियों ने जहां सरकार की ओर से नई बीमा पॉलिसी लाने की बात की है. वहीं, कपड़ा व्यवसाय बिहार में कपड़ा उद्योग लगाने की बात कर रहे हैं. 

Advertisment

गृहणियों को भी उम्मीदें 

बजट से पूर्णियां की गृहणियों ने भी काफी उम्मीदें लगा बैठी है. महिलाओं का कहना है कि बजट का सीधा असर उनके किचन पर पड़ता है. सब्जियों की कीमत लगातार आसमान छू रही है. महिलाओं की मांग है कि बढ़ती महंगाई पर सरकार रोक लगाए.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी पेश करेंगे बजट 
  • विकास इंडेक्स में बिहार है तीसरे नंबर पर 
  • 20 लाख युवाओं को रोजगार देने का सरकार कर सकती है ऐलान 

Source : News State Bihar Jharkhand

Tejashwi yadav Vijay Kumar Chowdhary Bihar Legislature CM Nitish Kumar finance-minister
Advertisment
Advertisment