Advertisment

कोसी बराज के 56 फाटक खुले, बाढ़ के खतरे को देखते हुए हाई अलर्ट

बिहार में कोसी नदी के जल अधिग्रहण क्षेत्र में एक बार फिर से हो रही लगातार बारिश के कारण इसका असर नदी के जलस्तर पर भी दिखने लगा है. कोसी बराज से पानी का डिस्चार्ज एक बार फिर 4 लाख क्यूसेक से अधिक हो गया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
supaulne

कोसी बराज के 56 फाटक खुले( Photo Credit : News State Bihar Jharkhand)

Flood In Bihar: बिहार में कोसी नदी के जल अधिग्रहण क्षेत्र में एक बार फिर से हो रही लगातार बारिश के कारण इसका असर नदी के जलस्तर पर भी दिखने लगा है. कोसी बराज से पानी का डिस्चार्ज एक बार फिर 4 लाख क्यूसेक से अधिक हो गया है. इस बीच कोसी बराज के सभी 56 गेट खोल दिये गये हैं. वहीं शुक्रवार की रात 10 बजे से 12 बजे तक कोसी बराज से 4 लाख 14 हजार 160 क्यूसेक पानी का लगातार डिस्चार्ज रिकार्ड किया गया है. राहत की बात यह है कि, नेपाल के बराह क्षेत्र से पानी डिस्चार्ज में कुछ कमी आई है, लेकिन अब भी यह आंकड़ा 2 लाख क्यूसेक से ज्यादा है. इस बीच कोसी के पूर्वी और पश्चिमी तटबंध के बीच निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को प्रशासन द्वारा अलर्ट किया जा रहा है. संबंधित अधिकारियों व कर्मियों को भी अलर्ट कर दिया गया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: बिहार के इन जिलों में आज होगी झमाझम बारिश, 11 जगहों पर ऑरेंज अलर्ट जारी

अधिकारियों का कैंप पर नजर

आपको बता दें कि शुक्रवार की सुबह से कोसी के पूर्वी तटबंध के 64.95 स्पर पर कोसी नदी का दबाव बढ़ गया है, इसलिए शुक्रवार दोपहर एक बजे से जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता बाढ़ नियंत्रण मनोज रमण और बाढ़ सुरक्षा समिति के अध्यक्ष प्रकाश दास मौके पर कैंप कर रहे हैं. स्पर को सुरक्षित रखने के लिए डीएम कौशल कुमार समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी लगातार यहां का दौरा कर रहे हैं.

Advertisment

publive-image

इसके साथ ही सदर एसडीएम मनीष कुमार भी शाम से देर रात तक यहां कैंप करते दिखे, इसके अलावा मौके पर पुलिस बल की भी तैनाती की गयी है. अधिकारियों की मुख्य चिंता यह है कि अगर स्पर बह गया तो तटबंध पर नदी का दबाव बढ़ जायेगा, इसलिए रात में अंधेरा होने के बावजूद जेनरेटर की रोशनी में कटाव निरोधी कार्य चल रहा है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • कोसी बराज के 56 फाटक खुले
  • अब लोगों को हो रहा बाढ़ का खतरा 
  • सुपौल में पूर्वी तटबंध पर बढ़ा दबाव

Source : News State Bihar Jharkhand

weather report Supaul flood Supaul Weather News flood in bihar IMD Rainfall Alert Rain alert supaul news Bihar Weather Update Today Bihar Breaking News Bihar News
Advertisment
Advertisment