Advertisment

Flood In Bihar: गंगा का जलस्तर चेतावनी बिंदु से दूर, देखें अपने जिले का हाल?

बिहार में लगातार हो रही बारिश के कारण बक्सर में गंगा का जलस्तर एक बार फिर बढ़ने लगा है, पिछले आठ घंटे से एक सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से जलस्तर बढ़ रहा है. वहीं, बढ़ते जलस्तर को देख प्रशासन पहले से ही अलर्ट मोड में है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Bihar Monsoon Rain0332

जलस्तर चेतावनी बिंदु से दूर( Photo Credit : News State Bihar Jharkhand)

बिहार में लगातार हो रही बारिश के कारण बक्सर में गंगा का जलस्तर एक बार फिर बढ़ने लगा है, पिछले आठ घंटे से एक सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से जलस्तर बढ़ रहा है. वहीं, बढ़ते जलस्तर को देख प्रशासन पहले से ही अलर्ट मोड में है, शुक्रवार की सुबह 8 बजे गंगा नदी का जलस्तर 55.890 मीटर पर पहुंच गया है. अभी गंगा का जलस्तर चेतावनी बिंदु से 3.43 मीटर दूर है, इसलिए जिले पर बाढ़ का खतरा नहीं दिख रहा है, लेकिन पानी में वृद्धि को देखते हुए बाढ़ की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है.

Advertisment

आपको बता दें कि केंद्रीय जल आयोग से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक 26 जुलाई तक बक्सर में गंगा नदी का जलस्तर 56.460 मीटर तक पहुंच गया था, जिसके बाद 27 जुलाई से नदी का जलस्तर प्रति घंटे एक सेंटीमीटर घटना शुरू हो गया. साथ ही जो 1 अगस्त को 55.660 पर स्थिर हो गया था, लेकिन पहाड़ी इलाकों में हो रही बारिश के कारण गंगा नदी का जलस्तर एक बार फिर बढ़ने लगा है, हालांकि अभी बाढ़ जैसी कोई स्थिति नहीं है पर फिर भी लोगों को बाढ़ का खतरा सता रहा है.

यह भी पढ़ें: प्रशांत किशोर के बिहार सरकार से तीखे सवाल, कहा- 'जातीय गणना के सहारे करना चाहते हैं राजनीति'

खतरे के निशान से अभी दूर है पानी

Advertisment

इसके साथ ही आपको बता दें कि, केंद्रीय जल आयोग के जेई प्रशांत चौरसिया ने बताया कि शुक्रवार सुबह 8 बजे की रिपोर्ट के मुताबिक, बक्सर में गंगा नदी का जलस्तर 55.890 मीटर पर पहुंच गया है. हालांकि, बक्सर में चेतावनी बिंदु 59,320 मीटर है, लेकिन खतरे का निशान 60,320 मीटर है. इसलिए कोई चिंताजनक स्थिति नहीं है, क्योंकि गंगा का जलस्तर चेतावनी बिंदु से 3.43 मीटर और खतरे के निशान से 4.43 मीटर दूर है.

HIGHLIGHTS

  • गंगा का जलस्तर अभी है चेतावनी बिंदु 
  • गंगा का जलस्तर अभी है 3.43 मीटर दूर
  • बक्सर में 1 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ा रहा पानी
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

Buxar News Buxar Breaking News rain in nepal Rain alert Bihar Monsoon Rain Bihar Weather Update Today Bihar News Bihar Weather Today
Advertisment
Advertisment