Advertisment

Modi 3.0 Cabinet: गिरिराज सिंह को मिली मोदी कैबिनेट में जगह, लगातार तीसरी बार बनें सांसद

Modi 3.0 Cabinet: बीजेपी के फायर ब्रांड नेता के रूप में जाने जाने वाले बेगूसराय सांसद गिरिराज सिंह को एक बार फिर से मोदी कैबिनेट में शामिल किया गया है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
giriraj singh oath

गिरिराज सिंह को मिली मोदी कैबिनेट में जगह( Photo Credit : फाइल फोटो)

Modi 3.0 Cabinet: बिहार से बीजेपी के फायर ब्रांड नेता के रूप में जाने जाने वाले बेगूसराय सांसद गिरिराज सिंह को एक बार फिर से मोदी कैबिनेट में शामिल किया गया है. मोदी 2.0 में भी गिरिराज सिंह को जगह मिली थी. उन्हें प्रधानमंत्री का करीबी बताया जाता है. गिरिराज सिंह बिहार सरकार में पशुपालन, सहकारिता और मत्स्य संसाधन विकास मंत्री भी रह चुके हैं. एक बार फिर से मोदी 3.0 में गिरिराज सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली. बीजेपी नेता ने 2024 लोकसभा चुनाव में बेगूसराय सीट से जीत दर्ज की है. बिहार सरकार में गिरिराज सिंह 2005-2010 तक सहकारिता मंत्री और 2010-2013 तक पशुपालन मंत्री के रूप में काम किया. वहीं, पहली बार 2021 में उन्हें ग्रामीण विकास मंत्री और पंचायती राज्य मंत्री बनाया गया. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Modi 3.0 Cabinet: चिराग पासवान को पहली बार मिली कैबिनेट में जगह, पिता के गढ़ से दर्ज की जीत

लागातार तीसरी बार बनें सांसद

बता दें कि गिरिराज सिंह लगातार तीसरी बार सांसद चुने गए हैं. साल 2014 से गिरिराज सिंह लागातार सांसद का चुनाव जीतते आ रहे हैं. 2014 में उन्होंने नवादा सीट से चुनाव जीता था, तो वहीं 2019 और 2024 में बेगूसराय सीट से जीत दर्ज की है.

Advertisment

गिरिराज सिंह का परिचय

गिरिराज सिंह का जन्म 8 सितंबर, 1952 को बड़हिया, लखीसराय, बिहार में हुआ. स्नातक करने के बाद गिरिराज सिंह ने एक पंपसेट की एजेंसी में काम शुरू किया. उनका यह काम अच्छा चलने लगा. इस दौरान उनकी मुलाकात एक शादी समारोह में बीजेपी के कद्दावर नेता कैलाशपति मिश्र से हुई. उनसे प्रेरित होकर उन्होंने भाजपा का हाथ थामा और 1985-86 में पटना चले गए. जहां वे भाजयुमो से जुड़े. 1990 में गिरिराज सिंह भाजयुमो की टीम में महासचिव बने. गिरिराज सिंह ने लंबा राजनीतिक सफर तय किया है. 2014 में गिरिराज सिंह को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री बनाया गया. 2019 में उन्हें पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन मंत्री बनाया गया. 2021 में कैबिनेट में फेरबदल करते हुए उन्हें ग्रामीण विकास और पंचायत राज मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपा गया था. 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • गिरिराज सिंह को मिली मोदी कैबिनेट में जगह
  • लगातार तीसरी बार बनें सांसद
  • बीजेपी के फायर ब्रांड की है पहचान

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Politics Giriraj Singh in modi cabinet Giriraj Singh Cabinet Ministers of India 2024 Narendra Modi Cabinet Ministers List Giriraj Singh in modi 3.0 modi 3.0 cabinet formation Bihar News cabinet ministers of india
Advertisment
Advertisment