Advertisment

CTET और BTET पास अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबऱ, जल्द हो सकती है सातवें चरण की शिक्षक बहाली

7वें चरण की शिक्षक बहाली को लेकर गुरुवार को अहम बैठक बुलाई गई है. बैठक में राज्यभर के डीएम से मांगी गई रिक्तियों की समीक्षा की जाएगी. इसके साथ ही सातवें चरण की शिक्षक बहाली को लेकर शेड्यूल जारी करने की तिथि पर भी चर्चा होगी

author-image
Rashmi Rani
New Update
vijay

सातवें चरण की जल्द होगी शिक्षक बहाली( Photo Credit : फाइल फोटो )

बिहार  में 7वें चरण के शिक्षक बहाली को लेकर अब तेजी आते नज़र आ रही है. इसको लेकर गुरुवार को अहम बैठक बुलाई गई है. 6वें चरण में जिस तरीके से बहाली हुई वो सभी को याद है.  सीटेट और बीटेट पास अभ्यर्थि अक्सर आंदोलन करते नज़र आते हैं.  6 वें चरण में कई दिक्क़ते आई, कई सीट खाली रह गई थी, जिसमें ज्यादातर महिलाओं की थी. अब सरकार इन्ही सीट पर 7वें चरण के शिक्षक बहाली निकालने जा रही है.

Advertisment

7वें चरण की शिक्षक बहाली को लेकर गुरुवार को अहम बैठक बुलाई गई है. बैठक में राज्यभर के डीएम से मांगी गई रिक्तियों की समीक्षा की जाएगी. इसके साथ ही सातवें चरण की शिक्षक बहाली को लेकर शेड्यूल जारी करने की तिथि पर भी चर्चा होगी.

सीटेट और बीटेट पास अभ्यर्थियों को मिलेगा मौका

सातवें चरण की शिक्षक बहाली में सीटेट और बीटेट पास अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा. अगस्त के पहले सप्ताह से बहाली प्रक्रिया शुरू करने का विभाग ने लक्ष्य निर्धारित किया है. सातवें चरण की शिक्षक बहाली को लेकर  सबसे पहले प्रारंभिक स्कूलों के लिए विज्ञापन जारी हो सकता है.

Advertisment

कई बार नियुक्ति पत्र वितरण की तारीख टली

बिहार के तकरीबन 72 हजार विद्यालयों में प्रारंभिक शिक्षक के 90 हजार 762 पदों पर नियोजन की प्रक्रिया 5 जुलाई 2019 को शुरू हुई थी. यह 18 अप्रैल 2022 तक यानी 34 महीने चली. न्यायिक और तकनीकी परेशानियों की वजह से इस दौरान कई बार नियुक्ति पत्र वितरण की तारीख टली और आधा दर्जन से अधिक बार नियुक्ति का नया शेड्यूल जारी हुआ. चार काउंसिलिंग तारीखों के बावजूद कुल खाली रिक्तियों में से करीब 51 हजार शिक्षकों के पद खाली रह गए हैं. इनमें बड़ी संख्या महिला और आरक्षित कोटि के पदों की है.

क्यों हो रही है 7वें चरण की शिक्षक बहाली

Advertisment

शिक्षक बहाली का छठा चरण काफी दिनों तक चला. कुछ नियोजन इकाइयों में चयन प्रक्रिया नहीं हो पायी. जिसके बाद सरकार ने फैसला लिया कि कुछ को लेकर सारी नियोजन इकाइयों की रिक्तियों को लंबित रखने से बेहतर है कि सातवें चरण की नयी प्रक्रिया आरंभ की जाय. ऐसे में अब सातवें चरण की शिक्षक बहाली को लेकर विभाग ने अपनी तैयारी तेज कर दी है. जिसको को लेकर गुरुवार को विभाग की अहम बैठक बुलाई गई है.

Source : News Nation Bureau

Education Minister CTET Exam BTET Exam soon be the 7th phase teacher reinstatement 7th phase teacher reinstatement Education Minister Vijay Kumar chaudhary Teacher Reinstatement CTET pass candidates bihar goverment minister BTET pass candidates
Advertisment
Advertisment