Advertisment

बिहार के शिक्षकों के लिए खुशखबरी, अब स्कूल में मिलेगा ब्रेक

शिक्षा विभाग के प्रभारी अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने आदेश दिया है. प्रभारी अपर मुख्य सचिव के आदेश पर माध्यमिक शिक्षा निदेशक सन्नी सिन्हा ने 10 जून से लेकर 30 जून तक के लिए स्कूलों का नया शेड्यूल जारी कर दिया है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
sarkari school

बिहार के शिक्षकों के लिए खुशखबरी( Photo Credit : फाइल फोटो)

बिहार में भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों को 8 जून तक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आदेश पर तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया था. वहीं, अब स्कूल 10 जून से खुलने जा रहे हैं. स्कूलों के संचालन का नया समय पर किया जाना है. जिसे लेकर शिक्षा विभाग के प्रभारी अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने आदेश दिया है. प्रभारी अपर मुख्य सचिव के आदेश पर माध्यमिक शिक्षा निदेशक सन्नी सिन्हा ने 10 जून से लेकर 30 जून तक के लिए स्कूलों का नया शेड्यूल जारी कर दिया है. इसके अनुसार विद्यालय का संचालन सुबह 6.30 बजे से लेकर 11.30 बजे तक के लिए किया जाएगा. जिसके बाद शुक्रवार को एक और पत्र जारी किया गया, जिसमें स्कूल के शिक्षकों को अल्पाहर के लिए 20 मिनट का अवकाश भी दिया जाएगा. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Lalu Yadav: लोकसभा चुनाव खत्म होते ही एक्शन में CBI, लालू परिवार के खिलाफ चार्जशीट दायर

शिक्षकों को मिलेगा 20 मिनट का ब्रेक

यह आदेश शुक्रवार को शिक्षा विभाग के प्रभारी अपर मुख्य सचिव ने दिया है और सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी के नाम पर यह पत्र जारी किया है. जिसमें शिक्षकों के लिए भी लंच ब्रेक का समय दिया गया है. इस आदेश के बाद विद्यालयों में शैक्षणिक कार्य के लिए निर्धारित समय में बिना किसी बदलाव के आवश्यकतानुसार किसी एक क्लास के बाद स्थानीय परिस्थिति को देखते हुए आवश्यकतानुसार शिक्षक 20 मिनट का ब्रेक ले सकते हैं. यह शिक्षकों को अपने स्तर से निर्णय लिए जाने का निर्देश जारी किया गया है. 

3 जून से लेकर 30 जून तक छुट्टी पर केके पाठक

आपको बता दें कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक 3-30 जून तक छुट्टी पर हैं. जिसके बाद उनके अनुपस्थिति में नीतीश कुमार के प्रधान सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. 

पहले 6.30-11.30 तय किया गया था स्कूलों का संचालन

इससे पहले शिक्षा विभाग ने 10-30 जून तक के लिए स्कूलों के संचालन के लिए सुबह 6.30-11.30 बजे तक के लिए तय किया था. जिसमें 6.30 से 6.45 तक के लिए प्रार्थना सत्र, 6.45 से 7.20 के लिए पहली कक्षा, 7.20-7.55 के लिए दूसरी कक्षा, 7.55 से 8.30 के लिए तीसरी घंटी, 8.30-9.05 तक चौथी कक्षा, 9.05-9.40 के लिए पांचवीं घंटी, 9.40-10.15 के लिए छठी क्लास, 10.15 से 10.50 सातवीं कक्षा और 10.50 से लेकर 11.30 तक आखिरी कक्षा का समय तय किया गया था.

HIGHLIGHTS

  • बिहार के शिक्षकों के लिए खुशखबरी
  • अब स्कूल में मिलेगा ब्रेक
  • 3 जून से लेकर 30 जून तक छुट्टी पर केके पाठक
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

KK Pathak Education Department ACS S Siddharth order Bihar Sarkari School Sarkari Job Bihar School timing Bihar government schools Snack Break in bihar school S Siddharth Bihar News
Advertisment