Advertisment

Smart Meter: खुशखबरी, अब रिचार्ज खत्म होने पर भी नहीं कटेगी बिजली, इस महीने से होगा लागू

Bihar Smart Prepaid Meter: बिहार में स्मार्ट प्रीपेड मीटर के ग्राहकों की बिजली अब गुल नहीं होगी, बल्कि उन्हें तीन दिन की जगह सात दिनों की अतिरिक्त बिजली दी जाएगी.

Advertisment
author-image
Vineeta Kumari
New Update
smart meter
Advertisment

Bihar Smart Prepaid Meter: बिहार में स्मार्ट प्रीपेड मीटर के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है. अब स्मार्ट बिजली मीटर में रिचार्ज खत्म हो जाने के बाद भी ग्राहक की बिजली गुल नहीं होगी. अगर ग्राहक का बिजली मीटर रिचार्ज नहीं हो पा रहा है या किसी वजह से आप बिजली बिल का भुगतान करना भूल चुके हैं तो आपकी बिजली तुरंत नहीं कटेगी बल्कि ग्राहक को सात दिन का अतिरिक्त समय दिया जाएगा.

Advertisment

अब नहीं कटेगी बिजली

पहले यह सुविधा तीन दिन के लिए यानी 72 घंटे के लिए दी जा रही थी. जिसे बढ़ाकर एक हफ्ता करने का फैसला लिया गया है. इसके लिए ग्राहक को कुछ नहीं करना होगा, बल्कि मीटर में लगे पुश बटन को 20 सेकेंड तक दबाकर रखना होगा. ऐसा करने पर ही अतिरक्त बिजली मिलेगी. इसका मतलब ग्राहक को  पैसा खत्म होने के बाद सातवें दिन तक बिजली मिलती रहेगी. 

यह भी पढ़ें- 'बेबस है जेडीयू सांसद, छोटा बाबू भी'....तेजस्वी का CM नीतीश पर तंज

Advertisment

3 दिनों की जगह मिलेगी 7 दिनों तक फ्री बिजली

ग्राहकों की समस्याओं को देखते हुए बिजली विभाग ने इसे सात दिन के लिए करने का फैसला लिया है. जानकारी के अनुसार, ग्राहकों को यह सुविधा इसी महीने से मिल सकती है. इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है और जल्द ही इसका ट्राइल भी किया जाएगा. दरअसल, बिहार में स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लेकर काफी दिनों से राजनीति हो रही है. विपक्ष स्मार्ट मीटर के जरिए आमजनता से फर्जीवाड़ा का आरोप लगा रही है. विपक्ष का आरोप है कि राज्य सरकार स्मार्ट मीटर के जरिए करोड़ों रुपये का घोटाला कर रही है. 

सात दिनों का अतिरिक्त ग्रेस पीरियड

Advertisment

बिजली विभाग के अधिकारी लगातार सॉफ्टवेयर को अपडेट करने के लिए काम कर रहे हैं. इस काम में महीनेभर का समय लग सकता है, लेकिन इसे जल्द से जल्द लागू करने की कवायद चल रही है. दरअसल, इसकी पहल इसलिए की जा रही है ताकि ग्राहकों के बीच स्मार्ट मीटर को रिचार्ज करने के लिए अफरा-तफरी ना मचे और वह आराम से बिजली मीटर का रिचार्ज करा सके. बता दें कि ग्राहकों को सात दिनों का अतिरिक्त ग्रेस पीरियड मिलने से उन्हें काफी सुविधा मिलेगी. 

Bihar News prepaid smart meter Bihar smart prepaid meter scheme Smart Meter
Advertisment
Advertisment