Advertisment

Bihar Weather Report: बिहार में झमाझम बारिश का दौर शुरू, मौसम विभाग ने 6 जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

Bihar Weather Report: बिहार में एक बार फिर से मौसम सक्रिय हो चुका है. IMD की मानें तो बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसका असर पड़ोसी राज्यों में देखने को मिल रहा है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
RAIN ALERT IN BIHAR

बिहार में झमाझम बारिश का दौर शुरू

Bihar Weather Report: बिहार में एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदला है. प्रदेश में मानसून सक्रिय हो चुका है. मौसम विभाग ने दक्षिण बिहार के 6 जिलों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, कुछ जिलों में बारिश के साथ वज्रपात की भी चेतावनी जारी की गई है. IMD की मानें तो बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और यह पश्चमि बंगाल से होकर गुजर रहा है. जिसकी वजह से बंगाल के पड़ोसी राज्यों में भी इसका असर देखने को मिल रहा है. झारखंड में भी लगातार बारिश हो रही है. पिछले तीन दिनों से झारखंड के कई जिलों में लगातार हो रही बारिश से आम जन जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. 

Advertisment

बिहार में सक्रिय हुआ मानसून

मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण बिहार के सभी 19 जिलों में मानसून सक्रिय है और यहां बारिश की संभावना बनी हुई है. बारिश के साथ आकाशीय बिजली और ठनका को लेकर भी चेतावनी जारी की गई है. इसे लेकर कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

यह भी पढ़ें- PM Modi गुजरात को देंगे बड़ी सौगात, Vande Metro को दिखाएंगे हरी झंडी, सुविधाएं ऐसीं कि सुकून से गुजरेगा सफर

Advertisment

इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

राजधानी पटना समेत मौसम विभाग ने रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, नवादा, गया, बक्सर, अरवल, नालंदा, भोजपुर, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, जमुई, खगड़िया, मुंगेर, भागलपुर और बांका के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है. बता दें कि बिहार में इस साल अब तक सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है. वहीं, एक बार फिर से प्रदेश में मानसून के सक्रिय होने से किसानों के चेहरे पर खुशी लौट आई है. 15 सितंबर तक की मानें तो प्रदेश में अब तक सामान्य से 26 फीसदी कम वर्षा हुई है. सबसे कम वर्षा छपरा में दर्ज की गई है. 

 

Bihar Weather Bihar weather report Bihar Forecast Bihar News
Advertisment
Advertisment