Advertisment

नीतीश कुमार के उत्तराधिकारी को लेकर सामने आया यह नाम, जानिए कौन हैं मनीष कुमार?

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के उत्तराधिकारी को लेकर एक बड़ा नाम सामने आया है. सूत्रों की मानें तो नीतीश कुमार के करीबी आईएएस मनीष कुमार वर्मा जेडीयू में शामिल हो सकते हैं और उन्हें पार्टी में कोई बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है.

Advertisment
author-image
Vineeta Kumari
New Update
vinee

जानिए कौन हैं मनीष कुमार( Photo Credit : फाइल फोटो)

Advertisment

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 73 साल के हो चुके हैं, लेकिन अब तक उनका सियासी उत्तराधिकारी नहीं मिला है. कुछ समय पहले नीतीश कुमार के बेटे निशांत कुमार की राजनीति में एंट्री की भी खबर सामने आई थी. इसे लेकर कई जेडीयू नेता ने भी नीतीश कुमार से मांग की थी कि वह निशांत को राजनीति में लेकर आए क्योंकि प्रदेश को युवा नेता की जरूरत है, लेकिन इस पर अब तक कोई फैसला नहीं लिया गया. वहीं, निशांत कुमार खुद ही राजनीति से दूरी बनाए हुए हैं. इस बीच एक बार फिर उनके सियासी उत्तराधिकारी को लेकर एक नाम की चर्चा जोरशोर से हो रही है. सूत्रों की मानें तो आईएएस मनीष कुमार वर्मा को जेडीयू में बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है और इसे लेकर जल्द ही घोषणा भी जा सकती है.

Advertisment

publive-image

कौन हैं IAS मनीष कुमार वर्मा?

जानकारी के अनुसार, 9 जुलाई को आईएएस मनीष कुमार जेडीयू में शामिल हो सकते हैं. 1974 में जन्मे मनीष कुमार 2000 बैच के ओडिशा कैडर के IAS अफसर हैं और उन्हें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का करीबी भी बताया जाता है. मनीष वर्मा भी नीतीश कुमार की जाति से संबंध रखते हैं और उनके रिश्तेदार भी बताए जाते हैं. IAS अफसर बिहार के नालंदा के रहने वाले हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट की मानें तो 2024 लोकसभा चुनाव में नालंदा सीट से नीतीश कुमार चाहते थे कि मनीष वर्मा को टिकट दी जाए, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इतना ही नहीं सूत्रों की मानें तो नीतीश कुमार के कहने पर ही मनीष कुमार ने अपनी आईएएस की नौकरी छोड़ दी थी. राजनीतिक विशेषज्ञों की मानें तो जेडीयू ज्वॉइन करने के बाद मनीष कुमार को कार्यकारी अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी जा सकती है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 10 लोगों की मौत, सीएम नीतीश कुमार ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील

मनीष कुमार का जब CM ने किया बचाव

आपको बता दें कि नीतीश कुमार IAS मनीष कुमार का पहले भी बचाव कर चुके हैं. दरअसल, 2014 में राजधानी पटना के गांधी मैदान में रावण दहन के समय एक बड़ा हादसा हो गया था, जिसमें 42 लोगों की जान चली गई थी. इस मामले में नीतीश कुमार ने मनीष कुमार पर कोई कार्रवाई नहीं की और उन्हें क्लीन चिट दे दिया. जिसे लेकर विपक्ष ने सीएम नीतीश पर मनीष कुमार को बचाने के भी आरोप लगाए थे.  

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • नीतीश कुमार के उत्तराधिकारी को लेकर बड़ा नाम आया सामने
  • मंगलवार को मनीष कुमार हो सकते हैं जेडीयू में शामिल
  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के रिश्तेदार हैं मनीष कुमार

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Politics Bihar News Nitish Kumar hindi news CM Nitish Kumar News bihar latest news ias manish verma IAS manish kumar
Advertisment
Advertisment