Advertisment

बिहार के 'सिंघम' IPS शिवदीप लांडे ने दिया इस्तीफा, राजनीति में हो सकती है ऐंट्री

IPS Shivdeep Lande Resign: बिहार के 'सुपरकॉप' शिवदीप लांडे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने अपने इस्तीफे की जानकारी गुरुवार(19 सितंबर) को सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी है. ऐसे में अब सवाल उठ रहे हैं कि क्या वो राजनीति में हाथ आजमाएंगे. इस पर ...

author-image
Yashodhan.Sharma
New Update
Bihar ips shivdeep lande resign

अपने दबंग अंदाज और 'सिंघम' के नाम से चर्चित बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी शिवदीप पांडे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. वह पूर्णिया रेंज के आईजी थे. दो हफ्ते पहले वह पूर्णिया रेंज के आईजी बनाए गए थे. उन्होंने अपने इस्तीफे की जानकारी गुरुवार(19 सितंबर) को सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी है. 

Advertisment

उन्होंने पोस्ट में लिखा, ' मेरे प्रिय बिहार, पिछले 18 वर्षों से सरकारी पद पर अपनी सेवा प्रदान करने के बाद आज मैंने इस पद से इस्तीफा दे दिया है. इन सभी वर्षो में मैंने बिहार को खुद से और अपने परिवार से भी ऊपर माना है. अगर मेरे बतौर सरकारी सेवक के कार्यकाल में कोई त्रुटि हुई हो तो मैं उसके लिए क्षमाप्रार्थी हूं. मैंने आज भारतीय पुलिस सर्विस (IPS) से त्यागपत्र दिया है लेकिन मैं बिहार में ही रहूंगा और आगे भी बिहार मेरी कर्मभूमि रहेगी. जय हिंद.'

महाराष्ट्र के रहने वाले हैं IPS शिवदीप

शिवदीप लांडे इससे पहले तिरहुत रेंज के आईजी थे. उनकी छवि तेज तर्रार आईपीएस के रूप में है. वह मूल रूप से महाराष्ट्र के रहने वाले शिवदीप लांडे 2006 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं.  उन्होंने मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच डीआईजी के पद पर अपनी सेवा दी थी.

Advertisment

उन्होंने बिहार के कई जिलों में एसपी के रूप में अपनी सेवा दी है. पटना, पूर्णिया, अररिया, मुंगेर में वह एसपी रह चुके हैं. पटना में जब एसपी थे तो काफी लोकप्रिय हुए थे. ऐसी पहचान बनी कि देखते-देखते लोगों के बीच वह सिंघम के नाम से मशहूर हो गए. 

शिवदीप की पोस्टिंग बिहार में पहली बार नक्सल प्रभावित जिले मुंगेर के जमालपुर में हुई थी। उन्होंने बतौर ASP जॉइन किया था। यहां लगभग दो साल तक पोस्टेड रहे। इसके बाद, वह पटना में सिटी एसपी के रूप में भी तैनात रहे। पटना में अपराधियों के खिलाफ उनका एक्शन काफी चर्चा में भी रहा।

राजनीति में हो सकती है एंट्री

Advertisment

आईपीएस शिवदीप लांडे के इस्तीफे के बाद अब कयास लगाए जा रहे हैं कि वह राजनीति हाथ आजमा सकते हैं. हालांकि उन्होंने ये तो साफ कर दिया कि बिहार ही उनकी कर्मभूमि होगी. ऐसे में अब इसकी चर्चा तेज हो गई है कि आखिर किस क्षेत्र में वह अपना योगदान देंगे? जिस चीज की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है वह राजनीति है क्योंकि हाल ही में आईपीएस आनंद मिश्रा ने भी नौकरी छोड़कर पॉलिटिक्स में एंट्री की है. उन्होंने प्रशांत किशोर के साथ जन सुराज से जुड़कर काम करना शुरू कर दिया है. हालांकि, 2024 के लोकसभा चुनाव में सफलता नहीं मिली. ऐसे में अब क्या शिवदीप लांडे भी अब राजनीति में रुचि दिखाएंगे या नहीं?

 

 

bihar latest news hindi Purnia Bihar Bihar latest Hindi news Patna
Advertisment
Advertisment