Advertisment

Weather: बिहार के 18 जिलों में मानसून ने दी दस्तक, बारिश से मौसम हुआ सुहाना

20 जून को मानसून ने किशनगंज और पूर्णिया के रास्ते बिहार में प्रवेश किया था और 14 जिलों में फैला था. हालांकि, बीच में मानसून कमजोर पड़ गया था, लेकिन 24 जून को फिर से सक्रिय होकर आगे बढ़ा.

author-image
Ritu Sharma
New Update
weather bihar

बिहार मॉनसून वर्षा( Photo Credit : News Nation )

Weather Update Today: बिहार में मानसून ने पटना और वैशाली में जोरदार दस्तक दी है, जिससे राज्य के 18 जिलों में मानसून का आगमन हो चुका है. प्रदेश में मानसून के प्रसार की परिस्थितियां धीरे-धीरे अनुकूल बन रही हैं, जिससे बारिश की संभावना बढ़ रही है. मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को पटना और वैशाली में मानसून के प्रवेश के साथ ही राज्य के 11 जिलों के 30 स्थानों पर झमाझम बारिश हुई है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को पटना सहित 19 जिलों में गरज और चमक के साथ हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है. यह अलर्ट पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, बक्सर, आरा, बेगूसराय, अरवल, जहानाबाद, नालंदा, लखीसराय, शेखपुरा, नवादा, गया, औरंगाबाद, रोहतास और कैमूर जिलों के लिए है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: भारी बारिश से दिल्ली में यातायात प्रभावित, पुलिस ने बताया इन इलाकों में जानें से बचें

मानसून की स्थिति और आगे की संभावना

आपको बता दें कि 20 जून को मानसून ने किशनगंज और पूर्णिया के रास्ते बिहार में प्रवेश किया था और 14 जिलों में फैला था. हालांकि, बीच में मानसून कमजोर पड़ गया था, लेकिन 24 जून को फिर से सक्रिय होकर आगे बढ़ा. सीवान समेत शेष 20 जिलों में रविवार तक मानसून के दस्तक देने की उम्मीद है.

Advertisment

बारिश की स्थिति

वहीं गुरुवार को पटना, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सुपौल, मुजफ्फरपुर, किशनगंज, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी और वैशाली जिलों में झमाझम बारिश हुई. बारिश की मात्रा 108.2 मिलीमीटर से 27.2 मिलीमीटर के बीच दर्ज की गई.

मानसून का प्रसार

Advertisment

मौसम विभाग के अनुसार, अब तक मानसून का प्रसार किशनगंज, पूर्णिया, भागलपुर, कटिहार, अररिया, मधेपुरा, सुपौल, मधुबनी, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, गोपालगंज, सारण, पटना और वैशाली में हो चुका है.

शेष जिलों में मानसून की संभावना

इसके साथ ही आपको बता दें कि मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, प्रदेश में मानसून के आगे बढ़ने की परिस्थितियां अनुकूल बन रही हैं. रविवार तक बिहार के शेष भागों में भी मानसून के फैलने की उम्मीद है. बांका, जमुई, नवादा, गया, औरंगाबाद, रोहतास, कैमूर, बक्सर, आरा, अरवल, जहानाबाद, नालंदा, शेखपुरा, लखीसराय, मुंगेर, बेगूसराय, सहरसा, खगड़िया, समस्तीपुर और सीवान जैसे जिलों में अब तक मानसून का प्रसार नहीं हुआ है, लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही इन जिलों में भी मानसून पहुंचेगा.

Advertisment

बहरहाल, बिहार में मानसून की जोरदार दस्तक ने प्रदेशवासियों को गर्मी से राहत दी है. मानसून का प्रसार धीरे-धीरे पूरे राज्य में हो रहा है, जिससे कृषि कार्यों में भी तेजी आएगी और किसानों को लाभ मिलेगा. मौसम विभाग के अलर्ट को ध्यान में रखते हुए लोग सावधानी बरतें और सुरक्षित रहें. मानसून के आगमन से बिहार में हरियाली और खुशहाली की उम्मीदें भी बढ़ गई हैं.

HIGHLIGHTS

  • बिहार के 18 जिलों में मानसून ने दी दस्तक
  • बारिश से मौसम हुआ सुहाना
  • शुक्रवार का मौसम अलर्ट
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Bihar News Breaking bihar weather forecast Weather Forecasting Breaking news Bihar Hindi News hindi news weather Bihar News Bihar Weather Update weather report Bihar Monsoon Rain Bihar weather forecast
Advertisment
Advertisment