Advertisment

बिहार में ठंड की आंख-मिचौली जारी, अभी कुछ दिन और शुष्क बना रहेगा मौसम

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है और मौसम विभाग के मुताबिक, ''3 नवंबर के बाद ठंड में बढ़ोतरी हो सकती है, जिसके बाद हल्का कोहरा छाया रहेगा और बिहार के कुछ जिलों में कोहरे का असर भी देखने को मिल सकता है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Weather Breaking Today

बिहार में ठंड की आंख-मिचौली जारी( Photo Credit : News State Bihar Jharkhand)

Weather Breaking Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है और मौसम विभाग के मुताबिक, ''3 नवंबर के बाद ठंड में बढ़ोतरी हो सकती है, जिसके बाद हल्का कोहरा छाया रहेगा और बिहार के कुछ जिलों में कोहरे का असर भी देखने को मिल सकता है. साथ ही उत्तर-पश्चिमी हवा चलने से मौसम थोड़ा ठंडा और शुष्क रहेगा.'' वहीं, मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि इस बार दिवाली से पहले ठंड बढ़ सकती है, जिसमें नवंबर के पहले सप्ताह के बाद ठंड रफ्तार पकड़ेगी. किशनगंज,गया ,समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, सहरसा, दरभंगा ,मधुबनी, शिवहर, सितामढ़ी,समस्तीपुर,शिवहर, मोतिहारी, बेतिया,सीवान, छपरा, गोपालगंज, हाजीपुर  का मौसम शुष्क बना रहेगा. 

Advertisment

यह भी पढ़ें: बिहार सरकार निकालेगी 11,0000 शिक्षक पदों के लिए वैकेंसी, BJP ने दी प्रतिक्रिया

आपको बता दें कि 10 नवंबर के बाद राज्य के सभी जिलों में तापमान में गिरावट शुरू हो जायेगी. छठ आते-आते बिहार में लोगों को ठंड का एहसास होने लगेगा. वहीं पटना समेत राज्य के 25 जिलों में न्यूनतम तापमान में आंशिक गिरावट आयी है. पारा गिरने से सुबह-शाम ठंड महसूस होने लगी है. बता दें कि अगले हफ्ते से पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से तापमान में तेजी से गिरावट आएगी, इससे कंपकंपी भी बढ़ेगी. 

इसके साथ ही आपको बता दें कि जिलों के अधिकतम तापमान में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा. तापमान में अचानक उतार-चढ़ाव के कारण शरीर उतनी जल्दी एडजस्ट नहीं कर पाता है, जिसमें जुकाम, कफ के साथ जल्दी थकावट, तनाव, चिड़चिड़ापन, अनिद्रा, सांस लेने में परेशानी, गले में खरास, बदन दर्द, सिरदर्द, आंखों में लाली या पीलापन, आंखों और चेहरे पर सूजन आदि की शिकायतें लोगों को हो रही हैं. वहीं औसत अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री के बीच रहेगा, जबकि न्यूनतम तापमान 16 से 20 डिग्री के बीच रहने की उम्मीद है.

साथ ही आपको बता दें कि पटना में मौसम साफ रहने की उम्मीद है, सुबह में हल्का कोहरा रहेगा. 1 नवंबर को अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम 16 डिग्री रह सकता है. वहीं 2 से 4 नवंबर तक मौसम लगभग ऐसा ही रहेगा. मौसम विश्लेषण के अनुसार अगले 24 घंटों में राज्य का मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा. राज्य के अधिकांश हिस्सों में सुबह के समय कोहरा छाये रहने की संभावना है तथा हिमालय की तलहटी में कुछ स्थानों पर हल्के स्तर का कोहरा छाये रहने की संभावना है. इस संबंध में मौसम विभाग के अनुसार, जैसे-जैसे पछुआ का प्रवाह बढ़ेगा, न्यूनतम के साथ-साथ अधिकतम तापमान में भी गिरावट होने की संभावना है.

HIGHLIGHTS

  • बिहार में ठंड की आंख-मिचौली जारी 
  • 10 नवंबर के बाद रहिए ठंड झेलने के लिए तैयार
  • अभी कुछ दिन और शुष्क बना रहेगा मौसम

Source : News State Bihar Jharkhand

Patna Weather News Patna News Weather News Breaking bihar weather forecast patna city weather forecast Weathe News Weather News Weather Forecast hindi news Patna Breaking News Patna Hindi News
Advertisment
Advertisment