Advertisment

सुपौल: उफान पर कोसी नदी, बाढ़ की चपेट में आए बिहार के 120 गांव

बिहार में कोसी नदी के जल अधिग्रहण क्षेत्र में एक बार फिर से हो रही लगातार बारिश के कारण इसका असर नदी के जलस्तर पर भी दिखने लगा है. वहीं नेपाल में लगातार बारिश की वजह से अब बिहार के कोसी नदी उफान पर है. कोसी नदी के जलस्तर में उतार-चढ़ाव जारी है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Bihar Rain Alert

उफान पर कोसी नदी( Photo Credit : News State Bihar Jharkhand)

Flood In Bihar: बिहार में कोसी नदी के जल अधिग्रहण क्षेत्र में एक बार फिर से हो रही लगातार बारिश के कारण इसका असर नदी के जलस्तर पर भी दिखने लगा है. वहीं नेपाल में लगातार बारिश की वजह से अब बिहार के कोसी नदी उफान पर है. कोसी नदी के जलस्तर में उतार-चढ़ाव जारी है. सोमवार सुबह 6 बजे कोसी बराज से 2 लाख 53 हजार 910 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया है. बता दें कि बीते शुक्रवार की रात 10 बजे से 12 बजे तक कोशी बराज से 4 लाख 14 हजार 160 क्यूसेक पानी का डिस्चार्ज रिकॉर्ड किया गया, जिसके कारण तटबंध के अंदर बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गयी है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: बिहार में आज होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने 17 जिलों में जारी किया अलर्ट

घरों में घुसा बाढ़ का पानी

आपको बता दें कि नदी के बढ़े जलस्तर के कारण सुपौल जिले के पूर्वी और पश्चिमी तटबंध के अंदर आने वाले पांच प्रखंडों के 120 गांवों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. वहीं, तटबंध के अंदर 6 हजार घरों में अब भी बाढ़ का पानी जमा है. सुपौल जिले के निर्मली प्रखंड अंतर्गत मझारी पंचायत के महुआ गांव के वार्ड नंबर तीन निवासी शिवनारायण यादव, बुचिया देवी समेत अन्य बाढ़ पीड़ितों ने बताया कि पिछले तीन दिनों से बाढ़ का पानी जमा है, जिसके चलते घर के चूल्हे पानी में डूबे हुए हैं. अब वहां के लोगों की सबसे बड़ी समस्या ये है कि खाना कैसे बनेगा और क्या खाएंगे.

Advertisment

साथ ही अभी तक इलाके में सरकारी अधिकारी नहीं पहुंचे हैं और न ही राहत सामग्री दी गयी है. उन्होंने बताया कि, ''किसी तरह बाहर निकलकर रिश्तेदारों से राशन पानी लेकर जीवन यापन कर रहे बाढ़ पीड़ितों ने सरकारी अधिकारियों पर उपेक्षा का आरोप लगाया है.''

अधिकारिओं ने किया अलर्ट 

आपको बता दें कि बाढ़ की समस्या को लेकर, सुपौल डीएम कौशल कुमार ने बताया कि, ''सरकारी प्रावधान के अनुसार बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री उपलब्ध करायी जा रही है. अगर ऐसा है तो भी उन पीड़ितों को जल्द ही राहत सामग्री उपलब्ध करायी जायेगी.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • कोसी नदी के पानी ने मारी उफान
  • 120 गांवों में बाढ़ जैसे हालात
  • लोगों को नहीं मिल रही राहत सामाग्री

Source : News State Bihar Jharkhand

Patna weather Supaul Police Supaul Weather News Bihar breaking news today IMD Rainfall Alert rain in nepal Rain alert supaul news Bihar Breaking News
Advertisment
Advertisment