Advertisment

लालू प्रसाद ने BJP को मात देने के लिए खेला नया दांव, जगदानंद सिंह बने बिहार आरजेडी प्रमुख

बिहार में अगले साल चुनाव होने हैं...राजनीतिक दलों ने अपने-अपने तरीके से अब रणनीति बनानी शुरु कर दी है. लालू प्रसाद यादव (lalu yadav) के राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने अपने प्रदेश नेतृत्व को ही बदल दिया है.

author-image
nitu pandey
New Update
लालू प्रसाद ने BJP को मात देने के लिए खेला नया दांव, जगदानंद सिंह बने बिहार आरजेडी प्रमुख

जगदानंद सिंह( Photo Credit : फाइल फोटो)

बिहार में अगले साल चुनाव होने हैं...राजनीतिक दलों ने अपने-अपने तरीके से अब रणनीति बनानी शुरु कर दी है. लालू प्रसाद यादव (lalu yadav) के राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने अपने प्रदेश नेतृत्व को ही बदल दिया है. सामाजिक समीकरण और अनुभव का सामन्जस्य बैठाने वाले लालू प्रसाद के करीबी को आरजेडी का कमान मिला है. इस बार लालू प्रसाद ने फॉरवर्ड कार्ड खेलते हुए जगदानंद सिंह को प्रदेश अध्यक्ष बनाया है. जगदानंद सिंह राजपूत जाति से आते हैं.

Advertisment

लालू प्रसाद यादव हमेशा से माई समीकरण यानि मुस्लिम और यादव वोट बैंक की राजनीति करते रहे. वक़्त बदला तो पिछड़ी जातियों को भी जोड़ने की कोशिश रही. 2010 के बाद आरजेडी की कमान अब्दुल बारी सिद्दिकी और फिर रामचंद्र पुर्वे ने संभाली. लेकिन इस बार उन्होंने जगदानंद को आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष बनाकर सिर्फ 4 से 5 प्रतिशत राजपूत वोट को नहीं निशाना बनाया है बल्कि सवर्णों को भी इस तीर से साधना चाहते हैं.

इसे भी पढ़ें:घर लौटे अजित पवार के लिए भावी मुख्यमंत्री की उठी मांग, NCP कार्यकर्ताओं ने लगाए ये पोस्टर

इसके साथ ही जगदानंद सिंह की पकड़ मध्य बिहार के साथ किसानों के बीच अच्छी है. लालू यादव इनके जरिये उन्हें साधना चाहते हैं. जगदानंद जो लालू प्रसाद के शुरुआती दिन से काफी करीबी रहे अब नयी जिम्मेदारी पा कर आह्लादित हैं.

Advertisment

लालू प्रसाद यादव के परिवार का प्रतिनिधित्व यहां बड़े बेटे तेज प्रताप यादव कर रहे थे. तेज प्रताप यादव भी इस ताजपोशी से खुश थे. पिछ्ले प्रदेश अध्यक्ष रामचन्द्र पुर्वे से तेज की अनबन जग जाहिर है. इनके बीच की तनातनी की मध्यस्थता कई बार लालू यादव और राबड़ी देवी को करनी पड़ी थी.

अब तेज प्रताप भी खुश और नये सिरमौर का स्वागत वरिष्ठ नेताओं ने भी किया. लालू प्रसाद ने वोट बैंक अब बीजेपी की तोड़ने की कोशिश की है. पहले मुस्लिम और पिछड़ी जातियों को गोलबंद करने की कोशिश कर निशाने पर रहे नीतिश कुमार के वॉटर और अब ये बीजेपी के सवर्ण वोट में सेंधमारी.

और पढ़ें:सोनिया-ममता और केजरीवाल समेत इन नेताओं को मिला उद्धव के शपथ ग्रहण समारोह का न्यौता

Advertisment

वहीं बीजेपी विधायक संजय सरावगी ने लालू प्रसाद यादव के इस कदम पर कहा कि ये सब कुछ काम नहीं आएगा. लालू प्रसाद का कोई वोट बैंक नहीं बचा है. नई पीढ़ी की बजाय लालू प्रसाद ने पुरानी पीढ़ी को ही कमान दी है.

तो अब देखना है की बिहार आरजेडी के नए सरदार अगले चुनाव तक क्या रंग दिखाते हैं.

RJD Jagadanand Singh Bihar Lalu Prasad
Advertisment
Advertisment