Advertisment

Loksabha Speaker: स्पीकर पद को लेकर JDU का बड़ा बयान, कहा- BJP का सबसे पहला अधिकार

मोदी कैबिनेट 3.0 का गठन हो चुका है, लेकिन अब तक लोकसभा स्पीकर को लेकर कुछ भी स्पष्ट नहीं हो पाया है. इस बीच जेडीयू के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने बड़ा बयान दिया है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
vinee  2

स्पीकर पद को लेकर JDU का बड़ा बयान( Photo Credit : फाइल फोटो)

मोदी कैबिनेट 3.0 का गठन कर लिया गया है, लेकिन अब तक लोकसभा स्पीकर के नाम पर मुहर नहीं लगी है. लोकसभा स्पीकर के लिए यूं तो कई नाम सामने आ चुके हैं, लेकिन एनडीए की तरफ से किसी भी नाम पर आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. रविवार को केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर बैठक हुई. इस बैठक में भी लोकसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के नामों पर चर्चा हुई. लगातार तीसरी बार केंद्र में मोदी सरकार लाने में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने अहम भूमिका निभाई है. बिना दोनों के समर्थन के केंद्र में एनडीए की सरकार बनाना मुश्किल हो सकता है. वहीं, मोदी कैबिनेट में दो जेडीयू के दो नेताओं को जगह दी गई है, लेकिन यह खबरें लगातार सामने आ रही है कि दोनों ही पार्टी चाहती है कि उसकी पार्टी से कोई लोकसभा स्पीकर बने. इस बीच जेडीयू के प्रमुख प्रवक्ता केसी त्यागी ने रविवार को बड़ा बयान दिया है.

Advertisment

लोकसभा स्पीकर को लेकर जेडीयू ने दिया बड़ा बयान

जेडीयू के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने कहा कि लोकसभा स्पीकर का पद सदन का सबसे ज्यादा मर्यादित पद होता है और जो रूलिंग पार्टी होता है, पहला अधिकार उसी पार्टी का होता है, उस पद के लिए. जो इंडी गठबंधन की मांग है या जो उनके बयान हैं, वो आपत्तिजनक होता है. भारतीय जनता पार्टी या एनडीए गठबंधन का पहला हक उस पद पर है. हमारी पार्टी का मानना है कि भाजपा का अधिकार पहले है. इसलिए इस पर की गई कवायद बेकार हैॉ. इसके साथ ही इंडिया एलायंस के बीजेपी पर पार्टी तोड़ने के आरोपों पर केसी त्यागी ने कहा कि पिछले 35 वर्षों से एनडीए में हैं. जब जॉर्ज फर्नांडिस, अटल बिहार वाजपेयी और नीतीश कुमार ने इसे बनाया था. एक बार फिर ऐसा नहीं हुआ जब भारतीय जनता दल ने इसे तोड़ने का प्रयास किया.

यह भी पढ़ें- Bihar Sarkari Job: नीतीश सरकार ने निकाली बंपर भर्तियां, इन 45 विभागों में दी जाएगी नौकरी

24 जून से शुरू होगा मोदी कैबिनेट 3.0 का पहला सत्र

आपको बता दें कि 24 जून से मोदी सरकार 3.0 कैबिनेट का पहला सत्र शुरू होने जा रहा है. यह सत्र 24 जून से लेकर 3 जुलाई तक चलेगा. वहीं, लोकसभा सत्र के दूसरे दिन लोकसभा स्पीकर पद के लिए नामांकन भरेंगे. जिसके बाद 26 जून को स्पीकर पद के लिए चुनाव होगा. स्पीकर पद के लिए चुनाव होने के बाद देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों को संबोधित करेंगी. 

HIGHLIGHTS

  • लोकसभा स्पीकर को लेकर जेडीयू ने दिया बड़ा बयान
  • कहा- स्पीकर पद पर सबसे पहला अधिकार भाजपा का
  • 24 जून से शुरू होगा मोदी कैबिनेट 3.0 का पहला सत्र

Source : News Nation Bureau

JDU leader KC Tyagi Loksabha Speaker OM Birla Lok Sabha Speaker Election JDU INDIA Alliance केसी त्यागी Chandrababu Naidu TDP Bihar Cm CM Nitish Kumar News nitish kumar news PM modi PM Narendra Modi
Advertisment