Advertisment

Modi 3.0 Cabinet: मोदी कैबिनेट में JDU सासंद को मिली जगह, नीतीश कुमार के हैं खास

Modi 3.0 Cabinet: बिहार जेडीयू के दिग्गज नेता ललन सिंह को मोदी कैबिनेट में जगह दी गई है. मोदी 3.0 में ललन सिंह ने शपथ ली. रविवार को राष्ट्रपति भवन में लगातार तीसरी बार नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली

author-image
Vineeta Kumari
New Update
lalan singh oath

ललन सिंह( Photo Credit : फाइल फोटो)

Modi 3.0 Cabinet: बिहार जेडीयू के दिग्गज नेता ललन सिंह को मोदी कैबिनेट में जगह दी गई है. मोदी 3.0 में ललन सिंह ने शपथ ली. रविवार को राष्ट्रपति भवन में लगातार तीसरी बार नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. वहीं, इस बार कैबिनेट में कई नई चेहरों को जगह दी गई है. मुंगेर लोकसभा सीट से सांसद राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली. उनके साथ-साथ हम पार्टी के संस्थापक जीतन राम मांझी, लोजपा (आर) के अध्यक्ष चिराग पासवान, बीजेपी के फायर ब्रांड नेता गिरिराज सिंह, नित्यानंद राय और जेडीयू नेता रामनाथ ठाकुर ने मंत्री पद की शपथ ली.  नीतीश कुमार के करीबी कहे जाने वाले ललन सिंह का राजनीति सफर कॉलेज के समय से ही शुरू हो चुका है था. जेपी आंदोलन में भी ललन सिंह ने सक्रिय भूमिका निभाई थी.

Advertisment

यह भी पढ़ें- Modi 3.0 Cabinet: जीतन राम मांझी ने ली मंत्री पद की शपथ, नाम दर्ज किया ये रिकॉर्ड

ललन सिंह का राजनीति सफर

ललन सिंह का जन्म 24 जनवरी, 1955 को पटना में हुआ. उन्होंने स्नातक की डिग्री टीएबी कॉलेज से ली. ललन सिंह कॉलेज छात्र संघ के महासचिव थे. ललन सिंह बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के क्लासमेट भी रह चुके हैं. बता दें कि ललन सिंह का नाम प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के खिलाफ चारा घोटाला मामले में पटना हाईकोर्ट में याचिका दायर करने वालों में भी शामिल है. ललन सिंह पर 2010 में पार्टी फंड का गलत इस्तेमाल करने का आरोप लगा, जिसकी वजह से उन्होंने पार्टी छोड़ दी. हालांकि बाद में उनकी और नीतीश कुमार के बीच सुलह हो गई और वह विधान परिषद के सदस्य चुने गए.

चौथी बार ललन सिंह बनें सांसद

69 वर्षीय ललन सिंह ने 2004 में लोकसभा का चुनाव बेगूसराय से जीता था. वहीं, 2009 और 2019 में ललन सिंह ने मुंगेर लोकसभा सीट से जीत दर्ज की. एक बार फिर से 2024 लोकसभा के चुनाव में मुंगेर से जेडीयू के हेवीवेट नेता ने जीत हासिल की. ललन सिंह छात्र जीवन से ही राजनीति कर रहे हैं. 1974 के जेपी आंदोलन के समय भी वह काफी सक्रिय रहे हैं.

HIGHLIGHTS

  • मोदी कैबिनेट में JDU सासंद को मिली जगह
  • चौथी बार ललन सिंह बनें सांसद
  • ललन सिंह का राजनीति सफर

Source : News State Bihar Jharkhand

Rajiv Ranjan Singh modi government new cabinet lalan singh profile who is Rajiv Ranjan Singh Lalan Singh modi 3.0 modi cabinet Narendra Modi Cabinet Ministers List modi 3.0 cabinet formation cabinet ministers of india
Advertisment
Advertisment