Advertisment

Jhanjharpur Lok Sabha Seat: पिछले तीन चुनाव से BJP और JDU का झंझारपुर में राज, 4 जून को 10 प्रत्याशियों की किस्मत का होगा फैसला

बिहार के झंझारपुर लोकसभा सीट की बात करें तो यह 1971 में अस्तित्व में आई. पहली बार यहां से कांग्रेस नेता जगन्नाथ मिश्रा सांसद चुने गए थे और इसके बाद 1977 में इस सीट से जनता पार्टी की टिकट से धनिक लाल मंडल ने जीत दर्ज की और सांसद बने.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
Jhanjharpur

पिछले तीन चुनाव से BJP और JDU का झंझारपुर में राज( Photo Credit : फाइल फोटो)

बिहार के झंझारपुर लोकसभा सीट की बात करें तो यह 1971 में अस्तित्व में आई. पहली बार यहां से कांग्रेस नेता जगन्नाथ मिश्रा सांसद चुने गए थे और इसके बाद 1977 में इस सीट से जनता पार्टी की टिकट से धनिक लाल मंडल ने जीत दर्ज की और सांसद बने. 1980 में जनता पार्टी (सेकुलर) की टिकट से धनिक लाल दोबारा सांसद बने. वहीं, इस सीट से लगातार तीन बार 1989, 1991 और 1996 में जनता दल से देवेंद्र प्रसाद यादव सांसद बने. वहीं, 1998 में आरजेडी की टिकट से सुरेंद्र प्रसाद यादव ने जीत दर्ज की. जिसके बाद 1999-2004 तक आरजेडी की टिकट से देवेंद्र प्रसाद यादव वापस से यहां से संसद पहुंचे. 2009 के लोकसभा चुनाव में भाजपा की टिकट से बीरेंद्र कुमार चौधरी सांसद बने और फिलहाल जेडीयू की टिकट से रामप्रीत मंडल मौजूदा सांसद है. झंझारपुर लोकसभा सीट के अंतर्गत 6 विधानसभा सीटें हैं- झंझारपुर, फुलपरास, राजनगर, लौकहा,  खजौली और बाबूबरही.

Advertisment

यह भी पढ़ें- विजय सिन्हा ने भ्रष्टाचारियों को दिया अल्टीमेटम, कहा- 10 तारीख से पहले...

जातीय समीकरण

झंझारपुर लोकसभा सीट के जातीय समीकरण की बात करें तो यहां ब्राह्मण, यादव और अति पिछड़े वर्गों के मतदाताओं की संख्या ज्यादा है. इस क्षेत्र में 20 फीसदी ब्राह्मण मतदाता, 20 फीसदी यादव और 15 फीसदी मुस्लिम मतदाता हैं. इस सीट पर पिछड़े समुदाय को सबसे ज्यादा मौका मिलता रहा है. 

पुरुषों की तुलना में महिला मतदाता साबित होती हैं निर्णायक

पिछले दो चुनावों की बात करें तो झंझारपुर सीट में 2014 में 50.32 फीसदी पुरुष मतदाता और 63.50 फीसदी महिला मतदाताओं ने वोट डाले थे. वहीं, 2019 के चुनाव में 51.15 प्रतिशत पुरुष मतदाता और 63.83 फीसदी महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था.

10 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला-

विजय कुमार मंडल, सोशलिस्ट युनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कॉम्युनिस्ट)

रामप्रीत मंडल, जनता दल (यूनाइटेड)

गुलाब यादव, बहुजन समाज पार्टी

विद्यानन्द राम, वाजिब अधिकार पार्टी

सुमन कुमार महासेठ, विकासशील इंसान पार्टी

बब्लू कुमार, आदर्श मिथिला पार्टी

गंगा प्रसाद यादव, निर्दलीय

राजीव कुमार झा, निर्दलीय

राम प्रसाद राउत, निर्दलीय

गौरी शंकर साहू, निर्दलीय

4 जून को चुनावी नतीजे की घोषणा की जाएगी. जिसमें यह पता चलेगा कि 10 उम्मीदवारों में से किसकी सिर पर जीत का ताज सजता है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • पिछले तीन चुनाव से BJP और JDU का झंझारपुर में राज
  • 4 जून को 10 प्रत्याशियों की किस्मत का होगा फैसला
  • पुरुषों की तुलना में महिला मतदाता साबित होती हैं निर्णायक

Source(News State Bihar Jharkhand)

bihar chunav result BJP vs VIP vs BSP Jhanjharpur Lok sabha chunav 2024 Jhanjharpur Lok sabha election Winner 2024 Bihar Lok Sabha Election Jhanjharpur Lok sabha election result Jhanjharpur lok sabha seat Bihar News
Advertisment
Advertisment