Advertisment

Jharkhand Weather Update: बदला प्रदेश का मिजाज, वज्रपात को लेकर जारी किया अलर्ट

झारखंड में बारिश का मौसम शुरू होने के साथ ही वज्रपात से मौत की घटनाएं बढ़ गई हैं. अगर बीते कुछ दिनों के आंकड़ों पर नजर डालें तो 21 जून को गढ़वा में एक शख्स की मौत हो गई, तो वहीं 1 घायल हो गया.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
thundering

बदला प्रदेश का मिजाज( Photo Credit : प्रतीकात्मक तस्वीर)

Jharkhand Weather Update: झारखंड में बारिश का मौसम शुरू होने के साथ ही वज्रपात से मौत की घटनाएं बढ़ गई हैं. अगर बीते कुछ दिनों के आंकड़ों पर नजर डालें तो 21 जून को गढ़वा में एक शख्स की मौत हो गई, तो वहीं 1 घायल हो गया. 21 जून को ही चतरा में 2 लोगों की वज्रपात से मौत हो गई. वहीं, 20 जून को हजारीबाग में  2 लोगों की मौत हो गई और 8 लोग घायल हो गए. इसी दिन लोहरदगा में आकाशीय बिजली का कहर देखने को मिला, जहां 3 लोगों की मौत हो गई और 3 लोग घायल हो गए. वहीं, शुक्रवार को 23 जून को लातेहार में आकाशीय बिजली से 2 लोगों की मौत हो गई. वहीं 7 घायल बताए जा रहे हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- गढ़वा में किसानों को नहीं दिया जा रहा है केसीसी लोन, CM सोरेन ने जताई नाराजगी

वज्रपात को लेकर दी गई चेतावनी

बता दें कि मानसून का विस्तार झारखंड में हो चुका है. आगामी 25 और 26 जून को रांची मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. दक्षिण पश्चिम मानसून का झारखंड के अधिकांश भाग में विस्तार होने से भारी बारिश की संभावना देखी जा रही है. मानसून प्रवेश करते ही राजधानी रांची समेत झारखंड के कई जिलों में तापमान में गिरावट देखी जा सकेगी. वैसे तो झारखंड वासियों को गर्मी से मानसून के प्रवेश करने से राहत मिली है और इसका असर राजधानी रांची समेत झारखंड के विभिन्न जिलों में देखने को मिल रहा है. 25 और 26 जून को भारी बारिश और उससे एतिहाद बरतने की सलाह रांची मौसम विज्ञान की ओर से दी गई है.

वज्रपात के समय इन बातों का रखें ध्यान

अति आवश्यक कार्य रहने पर ही घरों से बाहर निकले की सलाह दी गई है. वहीं, झारखंड के किसानों से अपील की गई है कि बारिश के वक्त पेड़ पौधे से दूर रहें क्योंकि इस वर्षा में वज्रपात होने की संभावनाएं काफी अधिक होती है, जिसे जान को खतरा भी हो सकता है.

5 सालों में कितनी मौत?

साल               मौतें

2017-18          256

2018-19          261

2019-20          283

2020-21          322

2012-22          350 

HIGHLIGHTS

  • झारखंड में बदला मौसम का मिजाज
  • वज्रपात से 2 लोगों की मौत
  • वज्रपात को लेकर जारी किया गया अलर्ट

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Jharkhand Weather Update Weather News thunderclap jharkhand local news jharkhand latest news Jharkhand Weather
Advertisment
Advertisment