Advertisment

2018 के बाद फिर से NDA में शामिल हुए जीतन राम मांझी, जानिए आगामी चुनाव में क्या पड़ेगा असर

'हम' पार्टी एक बार फिर से एनडीए में शामिल हो चुकी है. जी हां, दिल्ली में अपने आवास पर बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक के बाद जीतन राम मांझी ने एक बार राजग में शामिल होने की हामी भर दी.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
Jitanram manjhi and amit shah

जीतन राम मांझी( Photo Credit : फाइल फोटो)

'हम' पार्टी एक बार फिर से एनडीए में शामिल हो चुकी है. जी हां, दिल्ली में अपने आवास पर बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक के बाद जीतन राम मांझी ने एक बार राजग में शामिल होने की हामी भर दी. बैठक में हम के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, बिहार सरकार में पूर्व संतोष कुमार सुमन के साथ बीजेपी वरिष्ठ नेता अमित शाह के साथ नित्यानंद राय भी मौजूद थे. इससे पहले मांझी की पार्टी एनडीए का हिस्सा रह चुका है, लेकिन 2018 में लोकसभा चुनाव से पहले एनडीए से नाता तोड़कर मांझी महागठबंधन में शामिल हो गया था. आईए आपको बताते हैं कि आखिर मांझी पर बीजेपी इतनी लट्टू क्यों हो गई है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- NDA में शामिल हुए जीतन राम मांझी, हफ्तेभर पहले छोड़ा था महागठबंधन का साथ

दलित वोटों पर मांझी की पकड़

वैसे तो मांझी जब 2015 में बीजेपी के साथ मिलकर विधानसभा चुनाव लड़े थे, तो कई खास करिश्मा नहीं कर पाए थे. उस विधानसभा चुनाव में एनडीए की करारी हार हुई थी. केवल 58 सीट पर पूरी एनडीए सीमट गई थी. वहीं, हम पार्टी सिर्फ एक सीट पर ही जीत दर्ज कर पाई थी. वह सीट जीतन राम मांझी ने ही जीता था. उन्होंने इमामगंज से उदय नारायण चौधरी को हराया था. ऐसे में एक तरह से मांझी को दलित का बड़ा नेता मान नहीं जा रहा है, लेकिन दिवंगत राम विलास पासवान के बाद बिहार में दलित एक चेहरा जीतनराम मांझी को माना गया है. वैसे में बीजेपी एक बड़ा दांव हम को एनडीए में शामिल कर के खेला है. वैसे बिहार में दलित और महादलितों की संख्या 16 प्रतिशत है.

Advertisment

नीतीश पर लगाया था बड़ा आरोप

महागठबंधन से अलग होने के बाद जीतन राम मांझी और उनके बेटे संतोष कुमार सुमन ने जेडीयू पर बड़ा आरोप लगाया था. उन्होंने कहा था कि लगातार मुझे दबाव दिया जा रहा था कि आप अपनी पार्टी को जेडीयू में विलय कर लीजिए और मैंने इससे परेशान होकर जेडीयू छोड़ने का प्लान बनाया.  साथ उन्होंने बिहार सरकार को हर मोर्चे पर फेल बताया था.

लोकसभा की पांच सीट पर 'हम' की तैयारी

Advertisment

एनडीए में शामिल होने के बाद मांझी को लोकसभा चुनाव में कितनी सीट मिलेगी, उस पर अभी कोई चर्चा नहीं हुई है. अगर एनडीए में कुशवाहा के साथ चिराग की पार्टी के साथ मुकेश सहनी की पार्टी में शामिल होती है, तो ऐसे सीट बंटवारे के दौरान घमासान होना तय है. वैसे मांझी की पार्टी पहले ही घोषणा कर चुकी है कि पांच सीटों पर मेरी तैयारी जबरदस्त है.

स्क्रिप्ट- पिन्टू कुमार झा

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • एनडीए के साथ हम का हुआ गठबंधन
  • दिल्ली में मांझी आवास पर हुआ बैठक
  • बैठक में मौजूद थे अमित शाह के साथ थे नित्यानंद राय

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Politics Bihar election 2024 Jitan Ram Manjhi BJP bihar-election bihar latest news amit shah
Advertisment
Advertisment