Advertisment

Bihar News: केके पाठक ने किया कई स्कूलों का निरीक्षण, ना आने पर नाम काटने के निर्देश

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक ने पूर्णिया में कई सरकारी स्कूलों का औचक निरीक्षण किया.

author-image
Jatin Madan
New Update
kk patha checking

कृति राजा पृथ्वी चंद स्कूल का किया औचक निरीक्षण.( Photo Credit : News State Bihar Jharakhand)

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक ने पूर्णिया में कई सरकारी स्कूलों का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान केके पाठक ने राजकीय कृति राजा पृथ्वी चंद उच्च माध्यमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया. छात्रों की उपस्थिति, लैब, क्लासरूम, शौचालय का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने स्कूल प्रशासन को निर्देश देते हुए कहा कि तीन दिन से ज्यादा अनुपस्थित रहने वाले छात्र छात्राओं का नामांकन खत्म कर दिए जाएं. तो वहीं, साफ-सफाई रखने के भी निर्देश दिए.

Advertisment

लैब, क्लासरूम, शौचालय का लिया जायजा

स्कूल के प्रधान अशोक कुमार यादव ने बताया कि स्मार्ट क्लास, बेहतर शिक्षा, छात्रों की उपस्थिति और साफ सफाई को लेकर मुख्य सचिव ने कई निर्देश दिए. साथ ही तीन दिन से ज्यादा अनुपस्थित रहने वाले छात्रों के नाम काटने का भी निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि आसपास के कोचिंग संस्थानों के विद्यालय समय में चलाये जाने पर आपत्ति जाहिर की और जिला शिक्षा पदाधिकारी को बंद कराने का निर्देश दिया. वहीं, विद्यालय की छात्रा ने इस तरह के निरीक्षण को सही ठहराया और छात्रों के बेहतर भविष्य के लिए जरूरी बताया.

ये भी पढ़ें-मिशन 2024: अररिया लोकसभा सीट का लेखा जोखा, NDA या INDIA? जानिए-क्या है आंकडों की 'बाजीगरी'

Advertisment

तालों को खोलकर करनी होगी जांच 

आपको बता दें कि शिक्षा विभाग की कमान संभाल रहे के के पाठक हर दिन कोई ना कोई नया फरमान जारी कर रहे हैं. शिक्षा विभाग में लगातार सुधार करने में अपर मुख्य सचिव लगे हुए हैं. हाल ही में उन्होंने एक और आदेश जारी किया था. स्कूलों के निरिक्षण को लेकर ये फैसला सुनाया गया था. निरिक्षण के लिए जाने वाली टीम के लिए अब एक नई गाइडलाइन जारी की गई है. उनके इस आदेश के बाद शिक्षकों के बीच हलचल मच गई है. जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि कोई भी कर्मी या अधिकारी अब अगर सरकारी स्कूलों के निरिक्षण के लिए जाते हैं तो स्कूल में जीतने भी कमरे हैं सबकी जांच करें. जिन कमरों में ताला लगा हुआ है, उन्हें खोलकर जांच करें.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • पूर्णिया: केके पाठक ने किया कई स्कूलों का निरीक्षण
  • कृति राजा पृथ्वी चंद स्कूल का किया औचक निरीक्षण
  • लैब, क्लासरूम, शौचालय का लिया जायजा
  • 3 तीन लगातार स्कूल ना आने पर नाम काटने के दिए निर्देश

Source : News State Bihar Jharkhand

KK Pathak IAS KK pathak Education Department Bihar Government Bihar News
Advertisment
Advertisment