बदल गया केके पाठक का आदेश, जानें अब कितने बजे स्कूल जाएंगे बच्चे और शिक्षक

बिहार में भीषण गर्मी के कारण बंद किए गए सरकारी स्कूल सोमवार (10 जून) से खुलने जा रहे हैं. केके पाठक के आदेश में बदलाव किया गया है. सोमवार से स्कूल नए समय पर खुलेंगे.

author-image
Ritu Sharma
New Update
kk pathak

बिहार स्कूल नया समय( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar School New Timing: बिहार में भीषण गर्मी के कारण बंद किए गए सरकारी स्कूल सोमवार (10 जून) से खुलने जा रहे हैं. केके पाठक के आदेश में बदलाव किया गया है. सोमवार से स्कूल नए समय पर खुलेंगे. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ के आदेश पर माध्यमिक शिक्षा निदेशक सन्नी सिन्हा ने गुरुवार (06 जून) को स्कूलों के समय को लेकर नया आदेश जारी किया है. नए आदेश के तहत शिक्षकों और छात्रों के स्कूल पहुंचने का समय, वर्ग संचालन और मध्याह्न भोजन वितरण को लेकर नई समय सारिणी जारी की गई है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: भारत के चुनावी नतीजों पर चीन की नजर, शी जिनपिंग के मुखपत्र ने PM मोदी को लेकर कह दी ये बात

आपको बता दें कि इस नए आदेश के अनुसार, अब स्कूल का संचालन सुबह 6:30 बजे से लेकर 11:30 बजे तक होगा. यह आदेश 30 जून तक प्रभावी रहेगा. 6:30 से 6:45 तक प्रार्थना सत्र, 6:45 से 7:20 तक पहली घंटी, 7:20 से 7:55 तक दूसरी घंटी, 7:55 से 8:30 तक तीसरी घंटी, 8:30 से 9:05 तक चौथी घंटी, 9:05 से 9:40 तक पांचवीं घंटी, 9:40 से 10:15 तक छठी घंटी, 10:15 से 10:50 तक सातवीं घंटी और 10:50 से 11:30 तक वर्ग 3-8 के विद्यार्थियों के लिए मिशन दक्ष के अंतर्गत कक्षा का संचालन होगा.

प्रधानाध्यापक और शिक्षक कितने कब पहुंचेंगे?

नए आदेश के अनुसार, विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक-शिक्षकेत्तर कर्मी विद्यालय शुरू होने से 10 मिनट पूर्व उपस्थित होंगे. यह व्यवस्था सुनिश्चित करेगी कि शिक्षक समय पर स्कूल पहुंचकर कक्षाओं की तैयारी कर सकें. कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए नियमित कक्षाओं का संचालन किया जाएगा, जो बच्चे मिशन दक्ष से आच्छादित नहीं हैं. उनके लिए खेलकूद, पेंटिंग और अन्य सृजनात्मक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा.

मध्याह्न भोजन का समय

कक्षा 1 से 8 तक के छात्र-छात्राओं को 11:30 बजे से 12:10 बजे तक मध्याह्न भोजन प्रदान किया जाएगा. इस व्यवस्था का उद्देश्य छोटे बच्चों को पोषण के साथ-साथ उनकी शिक्षा में निरंतरता बनाए रखना है.

स्कूल बंदी और पुनः खोलने का निर्णय

भीषण गर्मी और हीट वेव के कारण मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आदेश पर 29 मई को राज्य के सभी स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को 8 जून तक के लिए बंद कर दिया गया था. राज्यभर में गर्मी का प्रकोप कम होने और मानसून के आगमन को देखते हुए, आगामी सोमवार से स्कूलों को फिर से खोला जा रहा है.

ग्रीष्मावकाश के बाद की चुनौतियां

Advertisment

स्कूल बंद करने से पहले, कक्षाओं के संचालन के समय को लेकर कई सवाल उठ रहे थे. मई महीने में ग्रीष्मावकाश के बाद स्कूलों का समय सुबह 6 से दोपहर 12 बजे तक था, जिससे बच्चों और शिक्षकों को सुबह जल्दी उठकर स्कूल पहुंचना पड़ता था और छुट्टी के बाद दोपहर की भीषण गर्मी में घर लौटना पड़ता था.

स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं

राज्य के कई जिलों में गर्मी की वजह से छात्र-छात्राओं और शिक्षकों की तबीयत बिगड़ने की खबरें सामने आईं. इस स्थिति को देखते हुए सीएम नीतीश कुमार ने स्कूल बंद करने का निर्देश दिया था. अब, जब स्कूल दोबारा खुलने जा रहे हैं. नई समय-सारिणी के साथ बच्चों और शिक्षकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है.

HIGHLIGHTS

  • बदल गया केके पाठक का आदेश
  • अब नए टाइम में स्कूल जाएंगे बच्चे और शिक्षक
  • स्कूल बंद करने और पुनः खोलने के निर्णय

Source : News State Bihar Jharkhand

Patna News IAS KK pathak KK Pathak Order hindi news Latest News of KK Pathak Bihar School New Time ACS S Siddharth Bihar Education Department Bihar education department news Bihar News IAS KK Pathak News
Advertisment
Advertisment