Advertisment

2025 के चुनाव के लिए लालू-तेजस्वी ने कसी कमर, बनाया ये प्लान!

बिहार विधानसभा चुनाव 2025 के लिए लालू प्रसाद यादव ने शुरू किया डैमेज कंट्रोल अभियान, पहले चरण में शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब से की मुलाकात, उनका मकसद नाराज नेताओं को मनाना और उन्हें वापस लाना है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Lalu Yadav Tejaswi Yadav

Lalu Yadav Tejaswi Yadav

Bihar Politics News: राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने आगामी बिहार विधानसभा चुनाव 2025 के लिए अपनी बिसात बिछानी शुरू कर दी है. उन्होंने पहले चरण में डैमेज कंट्रोल अभियान का आरंभ किया है, जिसके तहत उन नाराज नेताओं को वापस लाने का प्रयास किया जा रहा है जिनका राजनीति में एक खास दबदबा है. इस अभियान की शुरुआत सीवान के पूर्व सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब से हुई है. इस कड़ी में और भी कई नेता शामिल हैं, जिन्हें घर वापसी के लिए मनाने का प्रयास किया जा रहा है.

Advertisment

हिना शहाब से मुलाकात

आपको बता दें कि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और उनके छोटे बेटे, पूर्व डेप्युटी सीएम तेजस्वी यादव ने 7 जुलाई को दिवंगत मोहम्मद शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब से मुलाकात की. यह मुलाकात राजद विधायक विनोद जायसवाल के आवास पर हुई, जिन्होंने इस मुलाकात में मध्यस्थता की भूमिका निभाई. हिना शहाब के निर्दलीय चुनाव लड़ने से सीवान लोकसभा सीट राजद के हाथ से निकल गई थी, जिससे सीवान, छपरा और गोपालगंज में शहाबुद्दीन के समर्थकों में नाराजगी बढ़ गई थी.

यह भी पढ़ें : राजस्थान में इस तारीख को होगा राज्यसभा उपचुनाव, 9 सीटों पर मुकाबला दिलचस्प

हिना शहाब की राजनीतिक ताकत

हालांकि हिना शहाब सीवान से लोकसभा चुनाव हार गई थीं, लेकिन उन्होंने अच्छा खासा वोट बैंक हासिल किया था. सीवान विधानसभा से उन्हें 61344 मत, जीरदेई से 40845 मत, दरौली से 32116 मत, रघुनाथपुर से 60854 मत, दरौंदा से 40176 मत और बड़हरा विधानसभा सीट पर 57746 मत मिले थे. इन मतों से स्पष्ट होता है कि हिना शहाब का राजनीतिक प्रभाव अब भी मजबूत है.

लालू यादव का डैमेज कंट्रोल मिशन

इसके साथ ही आपको बता दें कि लालू यादव और तेजस्वी यादव की हिना शहाब से मुलाकात के बाद, दोनों के खुशमिजाज होकर निकलने से यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि डैमेज कंट्रोल मिशन सफल हो गया है. अगर यह सही साबित होता है, तो सीवान और आसपास के जिलों में मोहम्मद शहाबुद्दीन का प्रभाव राजद के लिए फायदे का सौदा साबित होगा. इससे विधानसभा चुनाव की लड़ाई दिलचस्प हो जाएगी और जेडीयू की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

अन्य नाराज नेताओं की सूची

साथ ही लालू प्रसाद यादव का डैमेज कंट्रोल अभियान केवल हिना शहाब तक सीमित नहीं है. इसमें सूर्यगढ़ विधायक प्रह्लाद यादव, पूर्व सांसद बुलू मंडल, पूर्व मंत्री देवेंद्र यादव, मोकामा विधायक नीलम देवी जैसे अन्य प्रभावशाली नेता भी शामिल हैं. ये सभी नेता किसी समय लालू प्रसाद यादव के जिताऊ उम्मीदवार थे, लेकिन अब उनसे नाराज चल रहे हैं. लालू प्रसाद यादव अब इन्हें फिर से पार्टी में लाने की कोशिश कर रहे हैं.

Bihar Politics Tejashwi yadav Bihar Assembly Elections Lalu Yadav Bihar Politics BJP bihar government news Bihar politicsal News hindi news Bihar Politics Congress Bihar Governement Bihar News
Advertisment
Advertisment