logo-image
लोकसभा चुनाव

क्या इस बार बिहार को मिलेगा विशेष राज्य का दर्जा, जानें LJP-R की पार्टी ने क्या कहा?

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद ये साफ हो गया है कि केंद्र में पीएम मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार सरकार बनने जा रही है लेकिन इन सबके बीच एक बार फिर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग शुरू हो गई है.

Updated on: 07 Jun 2024, 11:51 AM

highlights

  • क्या इस बार बिहार को मिलेगा विशेष राज्य का दर्जा
  •  LJP-R की पार्टी ने क्लियर किया अपना स्टैंड
  • चिराग पासवान ने की संसदीय दल की बैठक

 

Patna:

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद ये साफ हो गया है कि केंद्र में पीएम मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार सरकार बनने जा रही है लेकिन इन सबके बीच एक बार फिर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग शुरू हो गई है. इस पर लगातार अलग-अलग पार्टियों के नेताओं की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. इस बीच चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (आर) ने भी अपना रुख स्पष्ट कर दिया है. शुक्रवार (7 जून) को पत्रकारों से बात करते हुए सांसद वीणा देवी ने कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिले, इसका सभी समर्थन करेंगे. हम बिहार का भला चाहेंगे, क्योंकि हम बिहार के निवासी हैं.

यह भी पढ़ें: भारत के चुनावी नतीजों पर चीन की नजर, शी जिनपिंग के मुखपत्र ने PM मोदी को लेकर कह दी ये बात

चिराग पासवान ने की संसदीय दल की बैठक

आपको बता दें कि वीणा देवी ने ये बयान दिल्ली में दिया है. हालांकि उन्होंने साफ कहा कि सरकार से कोई मांग नहीं है. हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ही सब कुछ देख रहे हैं. बता दें कि आज लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) संसदीय दल की बैठक पार्टी प्रमुख चिराग पासवान की अगुवाई में दिल्ली स्थित उनके आवास पर हुई. इस बैठक में सभी पांच सांसद मौजूद रहे.

वहीं बैठक के बाद लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के सभी नवनिर्वाचित सांसदों ने अपने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान को संसदीय दल का नेता चुना. चिराग पासवान की पार्टी ने बिहार में पांच लोकसभा सीटों समस्तीपुर, खगड़िया, हाजीपुर, वैशाली और जमुई पर चुनाव लड़ा था.

सरकार बनने से पहले बिहार को विशेष राज्य के दर्जे की मांग शुरू

वहीं बता दें कि सालों से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग हो रही है। पिछले गुरुवार को जेडीयू के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने भी इसका समर्थन किया था. तेजस्वी यादव ने भी कहा है कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलना चाहिए. आरजेडी नेता और बक्सर से नवनिर्वाचित सांसद सुधाकर सिंह ने भी कहा है कि जेडीयू को सरकार में तभी शामिल होना चाहिए जब विशेष राज्य का दर्जा और विशेष पैकेज ये दो मुद्दे पूरे हो जाएं.