Advertisment

बिहार में 5 बजे तक कुल 48.86% हुई वोटिंग, इन मुद्दों पर खूब हुई चर्चा

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में बिहार की 8 सीटों पर मतदान जारी है. 8 सीटों में से नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम (सु.), काराकाट और जहानाबाद में मतदान हो रहे हैं.

author-image
Ritu Sharma
New Update
election exitspoll

लोकसभा चुनाव चरण 7 मतदान( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Advertisment

Bihar Lok Sabha Elections Phase 7 Voting: लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में बिहार की 8 सीटों पर मतदान जारी है. 8 सीटों में से नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम (सु.), काराकाट और जहानाबाद में मतदान हो रहे हैं. इन सीटों पर केंद्रीय मंत्री आरके सिंह (आरा), सांसद रविशंकर प्रसाद (पटना साहिब), रामकृपाल यादव और मीसा भारती (पाटलिपुत्र), कौशलेंद्र कुमार (नालंदा), पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा (काराकाट) और निर्दलीय भोजपुरी सुपरस्टार पवन सिंह सहित कुल 134 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में होगा. इस चरण में सबसे ज्यादा 29 उम्मीदवार नालंदा सीट पर हैं, जबकि सासाराम सीट पर सबसे कम 10 उम्मीदवार मैदान में हैं. 

यह भी पढ़ें: बिहार में NDA की बहार या INDIA एलायंस का चमत्कार? देखें सबसे सटीक न्यूज नेशन सर्वे

बिहार में 8 सीटों पर 5 बजे तक कुल 48.86% हुई वोटिंग

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में बिहार की 8 सीटों पर हो रहे मतदान में 5 बजे तक कुल 48.86% वोटिंग हुई. इनमें नालंदा में 45.19% , पटना साहिब में 43.40%, पाटलिपुत्र में 56.86%, आरा में 46.49%, बक्सर में 52.29%, सासाराम में 48.86%, काराकाट में 49.16% और जहानाबाद में 50.23 प्रतिशत मतदान हुआ है. आंकड़ों के मुताबिक अभी भी पाटलिपुत्र सीट पर सबसे ज्यादा मतदान हुए हैं, जबकि सबसे कम मतदान पटना साहिब में हुआ है. ये दोनों ही सीटें राजधानी पटना में आती हैं. 

वहीं बिहार के इन 8 सीटों पर हुआ मतदान कई मायनों में महत्वपूर्ण था. ये मतदान प्रतिशत ने स्पष्ट कर दिया कि जनता में राजनीतिक जागरूकता बढ़ रही है. 48.86% का आंकड़ा बताता है कि लगभग आधी आबादी ने अपनी नागरिक जिम्मेदारी निभाई है. हालांकि, इस प्रतिशत को और अधिक बढ़ाया जा सकता था, लेकिन विभिन्न कारणों से कुछ मतदाता मतदान केंद्रों तक नहीं पहुंच पाए.

चुनौतियों के साथ हुआ मतदान

बिहार में मतदान के दौरान कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा. सुरक्षा संबंधी मुद्दों, खराब मौसम और तकनीकी समस्याओं के कारण कुछ क्षेत्रों में मतदान प्रक्रिया प्रभावित हुई, लेकिन चुनाव आयोग और प्रशासन ने इन समस्याओं का समाधान करने में तत्परता दिखाई. वहीं, मतदाताओं को किसी तरह की असुविधा न हो इसके लिए कई स्थानों पर विशेष इंतजाम किए गए थे.

पूरे चुनाव में उठे ये मुद्दे

आपको बता दें कि इस चुनाव में रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाओं की कमी और बुनियादी ढांचे की समस्या प्रमुख मुद्दे थे. राजनीतिक दलों ने इन मुद्दों पर जोर देकर जनता का समर्थन हासिल करने की कोशिश की. जनता ने भी अपने मतदान के माध्यम से इन मुद्दों पर अपनी राय जाहिर की. इस चुनाव में आर्थिक विकास और रोजगार सृजन के मुद्दों ने युवाओं को खास तौर पर आकर्षित किया.

HIGHLIGHTS

  • बिहार में 5 बजे तक कुल 48.86% हुई वोटिंग
  • पूरे चुनाव में इन मुद्दों पर खूब हुई चर्चा
  • चुनौतियों के साथ आज का हुआ मतदान

Source : News State Bihar Jharkhand

Lok Sabha Elections 2024 Patna News Bihar Lok sabha elections 2024 Bihar Lok Sabha Elections 2024 Date Lok Sabha elections 2024 in Bihar Lok Sabha Elections 2024 Dates lok sabha elections 2024 schedule Patna Breaking News Bihar Hindi News Bihar Lok Sabha
Advertisment
Advertisment