Advertisment

Mahashivratri 2023 : धूमधाम से मनाया जा रहा महाशिवरात्रि का त्योहार, शिवालयों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

आज पूरे देश में पूरी श्रद्धा के साथ महाशिवरात्रि का महापर्व मनाया जा रहा है. बिहार-झारखंड में भी लोग भगवान भोले की भक्ती में लीन नजर आ रहे हैं.

author-image
Jatin Madan
New Update
mahashivratri

भगवान भोले की भक्ती में लीन भक्त.( Photo Credit : News State Bihar Jharakhand)

आज पूरे देश में पूरी श्रद्धा के साथ महाशिवरात्रि का महापर्व मनाया जा रहा है. बिहार-झारखंड में भी लोग भगवान भोले की भक्ती में लीन नजर आ रहे हैं. तमाम शिवालयो में भक्तों की भीड़ नजर आ रही है और शिवालय हर-हर महादेव के स्वर से गुंजमान है. माना जाता है कि महाशिवरात्रि के ही दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव और पत्नी पार्वती की पूजा होती है. बता दें कि साल के 12 शिवरात्रियों में से महाशिवरात्रि को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है.

Advertisment

शिवरात्रि के पावन अवसर पर देशभर में भक्तिमय माहौल देखने को मिल रहा है. बिहार-झारखंड में भी सभी शिवमंदिरों को शिवरात्री के पावन अवसर पर आकर्षक तरीके से सजाया गया है. शिवालयों में सुबह से ही बाबा के जलाभिषेक के लिए शिव भक्तों के आने का सिलसिला जारी है. बम-बम भोले, हर-हर महादेव के जयघोष से दशो दिशायें गुंज रही हैं. भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए सभी छोटे बड़े शिव मंदिरों में मंदिर प्रबंधन समिती और प्रशासन की ओर से विशेष प्रबंध किया गया है. ताकि जलाभिषेक के लिए पहुंचने वाले भक्तों को किसी तरह की परेशानी न हो.

बाबा के दर भक्तों की भीड़

देवघर में महाशिवरात्रि के महापर्व पर बाबा मंदिर में भक्तों की सुबह से ही भीड़ लगी हुई है. तमाम भक्त लाइन में लगकर जलार्पण करते हुए नजर आ रहे हैं. दूर-दूर से भक्त बाबा मंदिर में पहुंच रहे हैं. वहीं, प्रशासन ने भी भक्तों की सुविधा के लिए बेहतर इंतज़ाम किया है. सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम हैं.

मेंहदार महोत्सव का आयोजन

सीवान में मेंहदार महोत्सव का आयोजन किया गया. जिसकी शुरुआत डीडीसी भूपेंद्र प्रसाद यादव ने दीप जलाकर की. इस महोत्सव में लोक गायक कलाकार भी मौजूद रहे. ये महोत्सव मेंहदार धाम में बाबा भोलेनाथ के मंदिर के प्रांगण में किया गया है. प्रशासन की तरफ से कई साल से मेंहदार महोत्सव मनाया जा रहा है.

Advertisment

बाबा नगरी मंदिर में भक्तों की भीड़

साहिबगंज के मोतिनाथ धाम बाबा नगरी मंदिर में सुबह से ही भक्तों की भीड़ नजर आ रही है. तमाम श्रद्धालु मां उत्तर वाहिनी गंगा नदी का पवित्र गंगा जल लेकर मंदिर पहुंच रहें हैं और बाबा गजेश्वरनाथ के शिवलिंग पर जलाभिषेक कर पूजा अर्चना कर रहें हैं. मोतिनाथ धाम शिवमंदिर राजा महानसिंग के समय का बताया जा रहा है और इसकी बड़ी मान्यता है. वहीं, यहां प्रकृति की खूबसूरती भी देखने लायक है. लिहाजा इस मंदिर के दर्शन करने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. खास तौर पर बिहार पश्चिम बंगाल, उड़ीसा नेपाल सहित विदेश के श्रदालु और पर्यटक यहां आते हैं.

शिवालय में हर हर महादेव की गूंज

धनबाद में शिवालय हर हर महादेव से गूंज उठा है. तमाम श्रद्धालुओं कि भी भीड़ शिवरात्रि में जुट रही है. लोग कतरों में लगकर भगवान भोले का जलाभिषेक कर रहे हैं. वहीं, अलकडीहा में बूढ़ा बाबा पतेलेश्वर मंदिर को भी शिवरात्रि के मौके पर मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया है. भक्तों की सुविधा के लिए भी पर्याप्त इंतजाम किए हैं. सीसीटीवी के जरिए भी नजर रखी जा रही है.

अशोक धाम मंदिर श्रद्धालुओं की भारी भीड़

लखीसराय के प्रसिद्ध अशोक धाम मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है. लोग बाबा भोलेनाथ की पूजा अर्चना कर रहे हैं. मंदिर की सुरक्षा को देखते हुए 1 किलोमीटर पहले से ही वाहनों को रोका जा रहा है. महा रुद्राभिषेक के साथ नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा, जिलाधिकारी अमरेंद्र कुमार, एसपी पंकज कुमार सहित तमाम पदाधिकारी और मंदिर कमेटी के सदस्य रुद्राभिषेक में शामिल हुए.

Advertisment

बाबा मोतिनाथ धाम मंदिर में भक्तों का तांता

साहिबगंज में बाबा मोतिनाथ धाम मंदिर प्रांगण में सुबह से ही शिव भक्तों का तांता लग रहा है. श्रद्धालु मां उत्तर वाहिनी गंगा नदी के पवित्र गंगा जल लेकर मंदिर पहुंच रहें हैं और बाबा गजेश्वरनाथ के शिवलिंग पर जलाभिषेक कर पूजा अर्चना कर रहें हैं. यहां बिहार झारखंड के साथ पश्चिम बंगाल, उड़ीसा नेपाल सहित कई जगहों से श्रद्धालु पहुंच रहे हैं.

छपरा में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

छपरा के शिल्हौरी मंदिर में सुबह से ही महाशिवरात्रि को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी है. कोरोना काल के बाद पहली बार महाशिवरात्रि पर मंदिर के द्वार खुले हैं. जिसको लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह देखने को मिल रहा है. भीड़ को लेकर प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

गोरखनाथ धाम मंदिर में भक्तों की भीड़

कटिहार के गोरखनाथ धाम मंदिर में भगवान भोले के भक्तों की भीड़ नज़र आई. भगवान को खुश करने के लिए श्रद्धालु उन्हें जलाभिषेक कर रहे हैं. सुबह से ही मंदिर में भक्तों के आने का सिलसिला जारी है. भक्तों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के भी पुख्ता इंतज़ाम किए गए हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: हादसे में बाल-बाल बचे तेजस्वी यादव, एक RJD कार्यकर्ता को आया हार्ट अटैक

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • महाशिवरात्रि का महापर्व
  • बाबा के दर भक्तों की भीड़
  • कतार में लगकर कर रहे जलार्पण
  • सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम

Source : News State Bihar Jharkhand

Mahashivratri mahashivratri 2023 jharkhand-news Bihar News
Advertisment
Advertisment