Advertisment

मलमास मेला - 2023: CM नीतीश ने तैयारियों का लिया जायजा, अधिकारियों के संग की समीक्षा बैठक

सीएम नीतीश कुमार ने आज मलमास मेला - 2023 की तैयारियों का जायजा लिया और अधिकारियों के साथ तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की. सीएम नीतीश कुमार ने अगामी 18 जुलाई से राजगीर में शुरू होनेवाले मलमास (पुरुषोत्तम मास) मेला-2023 की तैयारियों का जायजा लिया.

author-image
Shailendra Shukla
New Update
nitish kumar

तैयारियों का जायजा लेते सीएम नीतीश कुमार( Photo Credit : न्यूज स्टेट बिहार झारखंड)

सीएम नीतीश कुमार ने आज मलमास मेला - 2023 की तैयारियों का जायजा लिया और अधिकारियों के साथ तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की. सीएम नीतीश कुमार ने अगामी 18 जुलाई से राजगीर में शुरू होनेवाले मलमास (पुरुषोत्तम मास) मेला-2023 की तैयारियों का जायजा लिया. जायजा के क्रम में सीएम नीतीश कुमार ने राजगीर स्थित वैतरणी धाम घाट, यात्रियों के लिये बने आश्रय स्थल, ब्रह्म कुंड आदि का जायजा लिया और मलमास मेला शुरू होने से पहले पूरी तैयारी सुनिश्चित करने का अधिकारियों को निर्देश दिया. 

Advertisment

publive-image

अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

निरीक्षण के दौरान सीएम नीतीश कुमार ने ब्रह्मकुंड के पास गंगाजल आपूर्ति योजना के तहत उपलब्ध कराये गये पेय गंगा जल का फीता काटकर शुभारंभ किया. साथ ही मलमास मेले के आधिकारिक वेबसाइट www.malmasmela.in का लोकार्पण भी किया. सीएम नीतीश कुमार ने मलमास मेले की स्वच्छता को लेकर सफाईकर्मियों को कार्य की शुरूआत करने के लिये हरी झंडी दिखायी. निरीक्षण के दौरान सीएम नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वैतरणी धाम घाट पर श्रद्धालु काफी संख्या में पहुंचते हैं, ये बहुत महत्वपूर्ण स्थल है. यहां स्वच्छ जल के साथ - साथ घाट की साफ-सफाई का प्रबंध बेहतर रखें और लगातार साफ-सफाई होता रहे इसे सुनिश्चित करायें. मलमास मेला के शुरू होने में अब समय काफी कम बचा है, इसे ध्यान में रखते हुए जो बचे हुये काम हैं, उसे तेजी से पूर्ण करायें ताकि लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो.

Advertisment

ये भी पढ़ें-CM नीतीश ने RJD के मंत्रियों की हैसियत नौकरों जैसी बना दी: सुशील मोदी

अधिकारियों संग की समीक्षा बैठक

निरीक्षण के बाद सीएम नीतीश कुमार ने राजगीर परिसदन के सभागार में मलमास मेला-2023 की तैयारियों के संबंध में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. समीक्षा बैठक में नालंदा के जिलाधिकारी  शशांक शुभंकर ने मलमास मेला - 2023 का जिला प्रशासन द्वारा की जा रही तैयारियों के संबंध में सीएम नीतीश कुमार को विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने मलमास मेला-2023 में आने वाले श्रद्धालुओं के आवासन हेतु टेंट सिटी, शौचालय, स्नानागार, स्वास्थ्य कैंप, यात्री शेड, कचरा प्रबंधन, चेंजिंग रूम, पेयजल, साफ-सफाई, फॉगिंग, अस्थाई अस्पताल, सी.सी.टी.वी. कैमरा का अधिष्ठापन, अस्थाई थाना, अग्निशमन, स्नान कुंड के निकट प्रतीक्षा गृह, भीड़ प्रबंधन की व्यवस्था, पर्याप्त रौशनी की व्यवस्था, नियंत्रण कक्ष, पुलिसकर्मियों की तैनाती, ट्रैफिक आउट पोस्ट, एंबुलेंस की व्यवस्था, चिकित्सकों की तैनाती, बैरिकेटिंक, साइनेज, हेल्प डेस्क, पब्लिक एड्रेस सिस्टम आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुये बताया कि लगभग सारी तैयारियां पूर्ण हो गयी है .

Advertisment

श्रद्धालुओं को ना होने पाए कोई दिक्कत

समीक्षा के क्रम में सीएम नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इस बार की स्थिति भिन्न है क्योंकि इस बार बरसात के मौसम में मेला का आयोजन होने वाला है. इसे ध्यान में रखते हुए हर प्रकार से पुख्ता इंतजाम रखें ताकि श्रद्धालुओं को सहूलियत मिल सके. लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसका विशेष रूप से ख्याल रखें. सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता प्रबंध रखें ताकि कोई चाहकर भी गड़बड़ी न कर सके. प्रशिक्षित पुलिस बलों की मुस्तैदी मेला परिसर में रखें ताकि स्थिति नियंत्रित रहे और लोग सुरक्षित रहें. मलमास मेला का आयोजन पूरे एक माह तक होता है. इस बार बरसात का मौसम है, इसको ध्यान में रखते हुए सारी व्यवस्थायें सुनिश्चित करायें. लोगों को आवागमन में असुविधा न हो इसके लिये राजगीर आने वाले हर रास्ते को दुरुस्त रखें.

publive-image

Advertisment

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि गंगाजल आपूर्ति योजना के माध्यम से यहां गंगाजल की आपूर्ति की जा रही है. मेला परिसर में कुछ निश्चित स्थानों पर श्रद्धालुओं के लिये पेय गंगाजल उपलब्ध करायें और उन स्थानों पर यह जरूर अंकित करायें कि यह गंगाजल आपूर्ति योजना के माध्यम से पीने के लिये गंगाजल की उपलब्धता कराई गई है, इसे बेवजह बर्बाद न करें. मलमास मेला में इस बार काफी संख्या में लोगों के पहुंचने की संभावना है, इसे ध्यान में रखते हुए उनके आवासन, चिकित्सा, सुरक्षा सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं का विशेष रूप से ख्याल रखें ताकि उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई न हो .

publive-image

समीक्षा बैठक में ये लोग रहे मौजूद

Advertisment

इस अवसर पर वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री  विजय कुमार चौधरी, सांसद  कौशलेंद्र कुमार, विधायक  कृष्ण मुरारी शरण उर्फ प्रेम मुखिया, सीएम नीतीश कुमार के प्रधान सचिव  दीपक कुमार, मुख्य सचिव  आमिर सुबहानी, पुलिस महानिदेशक  आर.एस. भट्ठी, जल संसाधन विभाग एवं लघु जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव  चैतन्य प्रसाद, सीएम नीतीश कुमार के प्रधान सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ, सीएम नीतीश कुमार के अतिरिक्त परामर्शी  मनीष कुमार वर्मा, सीएम नीतीश कुमार के सचिव  अनुपम कुमार, पर्यटन विभाग के सचिव  अभय कुमार सिंह, भवन निर्माण विभाग के सचिव सह पटना प्रमंडल के आयुक्त  कुमार रवि, सीएम नीतीश कुमार के विशेष कार्य पदाधिकारी  गोपाल सिंह, पुलिस महानिरीक्षक पटना प्रक्षेत्र  राकेश राठी, पटना जिला के जिलाधिकारी  चन्द्रशेखर सिंह, गया जिला के जिलाधिकारी  त्यागराजन एस.एम., नालंदा जिला के जिलाधिकारी  शशांक शुभंकर, पटना जिला के वरीय पुलिस अधीक्षक  राजीव मिश्रा, नालंदा जिला के पुलिस अधीक्षक  अशोक मिश्रा सहित अन्य वरीय पदाधिकारीगण एवं  राजगृह तपोवन तीर्थ रक्षार्थ पंडा समिति के सदस्यगण उपस्थित थे.

HIGHLIGHTS

  • मलमास मेला 2023 की तैयारियों का सीएम ने लिया जायजा
  • अधिकारियों संग सीएम ने की समीक्षा बैठक
  • सीएम ने अधिकारियों को दिए कई दिशा निर्देश
  • किसी भी श्रद्धालु को नहीं होने पाए कोई दिक्कत-CM

Source : News State Bihar Jharkhand

Malmas fair Malmas Fair 2023 Nitish Kumar CM Nitish in Reviewing Meeting Bihar News
Advertisment
Advertisment