Advertisment

बिहार में कई नदियां उफान पर, मोतिहारी से शिवहर का सड़क सम्पर्क टूटा

मोतिहारी से शिवहर का सड़क सम्पर्क टूट गया है. देवापुर से शिवहर जिला के बेलवा गांव तक लोगों के आने- जाने के लिए नाव का ही सहारा है.

author-image
Pradeep Singh
एडिट
New Update
Bagmati

जलमग्न गांव( Photo Credit : News Nation)

Advertisment

मोतिहारी: पूर्वी चंपारण जिला के अलावा नेपाल के जलग्रहण क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के कारण जिला से होकर बहने वाली कई बड़ी नदियां उफना गई है. एक तरफ गंडक नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है.वहीं दूसरी ओर बागमती नदी भी उफान पर है.बागमती के जलस्तर में बढ़ोतरी होने से नदी का पानी जिला के कई प्रखंडों के दर्जनों गांव में फैल गया है.वहीं देवापुर घाट के पास नदी के उफान से सड़क पर लगभग तीन से चार फीट पानी बह रहा है और मोतिहारी से शिवहर का सड़क सम्पर्क टूट गया है. देवापुर से शिवहर जिला के बेलवा गांव तक लोगों के आने- जाने के लिए नाव का ही सहारा है.

बागमती नदी के जलस्तर में तीसरी बार वृद्धि होने से एक बार फिर मोतिहारी और शिवहर के बीच सड़क पर आवागमन बंद हो गया है. जिसके कारण दोनों जिला का सड़क संपर्क बाधित हो चुका हैं. हालांकि इस बार मॉनसूनी बारिश के कारण देवापुर और बेलवा के बीच कई वर्ष पूर्व से टूटे तटबंध के बीच से बागमती के पानी का तेज बहाव शुरु हो गया है.पताही और ढ़ाका प्रखंड के कई गांवों में बागमती का पानी फैलने लगा है.सड़कों पर पानी का तेज बहाव हो रहा है.खेत जलमग्न हो गए है.प्रखंड क्षेत्र के देवापुर, जिहुली, गोनाही गांव के नए इलाकों के खेतों में तेज गति से बाढ़ का पानी फैल रहा है. बाढ़ का पानी आ जाने से निचले इलाकों में रहने वाले लोगों में दहशत का माहौल है.

यह भी पढ़ें: कन्हैयालाल हत्याकांड में बड़ा खुलासा, हत्यारों ने फैक्ट्री में बनाया था हथियार

पताही अंचलाधिकारी सौरभ कुमार ने बताया कि लगातार हो रही बारिश से नदियों का जल स्तर बढ़ गया है. जिसको लेकर इस क्षेत्र से होकर गुजरने वाली प्रमुख नदियों के जल स्तर पर नजर रखा जा रहा है. उन्होंने बताया की मोतिहारी व शिवहर जिला मुख्यालय को जोड़ने वाली मुख्य सड़क पर अगर दो दिनों में नदी का पानी कम नहीं होगा,तो लोगों के आने जाने के लिए नाव का व्यवस्था किया जाएगा. उन्होंने लोगों से अपील किया है कि प्रखंड क्षेत्र के किसी भी नदी या तालाब के आस-पास ना जाए.

 

CM Nitish Kumar Motihari to Sheohar Rivers in Bihar road connectivity BAGMATI
Advertisment
Advertisment