Advertisment

बिहार के इस App पर मिलेगी ट्रैफिक से जुड़ी हर जानकारी, जानकारी के लिए पढ़ें ये खबर

बिहार पुलिस और 'मैप माई इंडिया' के बीच हुए समझौते से ट्रैफिक प्रबंधन और सुरक्षा की डिजिटल जानकारी लोगों को अब आसानी से उपलब्ध होगी, जिससे यातायात डायवर्जन, वैकल्पिक मार्ग और अन्य सेवाओं की सूचना त्वरित मिलेगी.

author-image
Ritu Sharma
New Update
MapmyIndia

MapmyIndia

MapmyIndia: बिहार के लोग अब ट्रैफिक से जुड़ी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगे. राज्य में वेब और मोबाइल आधारित ट्रैफिक प्रबंधन की सुविधा प्रदान करने के लिए गुरुवार (12 सितंबर) को बिहार पुलिस और 'मैप माई इंडिया' (सीई इंफो सिस्टम्स लिमिटेड) के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए. इस समझौते के तहत राज्य में ट्रैफिक प्रबंधन, सड़क सुरक्षा और आपातकालीन सेवाओं से संबंधित जानकारी अब समय पर लोगों को डिजिटल माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी.

Advertisment

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र: MVA में क्यों फंसा सीटों को लेकर पेंच? उद्धव ठाकरे-शरद पवार की मांगों से कांग्रेस नाराज!

'मैप माई इंडिया' की भूमिका

आपको बता दें कि 'मैप माई इंडिया' एक स्वदेशी डिजिटल मैपिंग कंपनी है, जिसकी स्थापना 27 साल पहले हुई थी. यह कंपनी राष्ट्रीय स्तर पर डिजिटल मैपिंग डाटाबेस का विकास करने में अग्रणी है. कंपनी के पास देश के प्रमुख चार चक्का वाहन निर्माताओं के साथ भी समझौते हैं. अब बिहार के लोग इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से ट्रैफिक की जानकारी और सलाहें तुरंत प्राप्त कर सकेंगे. साथ ही यह जानकारी मानचित्र आधारित पृष्ठभूमि के साथ लोगों के लिए सुलभ होगी, जिससे ट्रैफिक प्रबंधन अधिक प्रभावी और सुचारु हो जाएगा.

ट्रैफिक डायवर्जन और सुरक्षा की जानकारी

वहीं आपको बता दें कि बिहार के अपर पुलिस महानिदेशक (यातायात) सुधांशु कुमार ने इस नए प्लेटफॉर्म की विशेषताओं के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस ऐप के जरिए सड़क नेटवर्क की वर्तमान स्थिति, सुरक्षा उपायों और यातायात से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी लोगों तक पहुंचाई जाएगी. धरना प्रदर्शन, सड़क मरम्मत, या अन्य कारणों से होने वाले यातायात डायवर्जन की भी सूचना तुरंत उपलब्ध कराई जाएगी.

साथ ही आपको बता दें कि राज्य के सभी थाना प्रभारी और पुलिस अधिकारियों को इस प्लेटफॉर्म पर डाटा अपलोड करने और जानकारी अपडेट करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके अतिरिक्त, थाना और सामाजिक संस्थानों के माध्यम से लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के प्रयास भी किए जाएंगे, ताकि सभी लोग इस ऐप का उपयोग करके ट्रैफिक और सुरक्षा से जुड़ी सूचनाओं का लाभ उठा सकें.

अन्य सेवाएं और मार्ग सुझाव

इसके साथ ही आपको बता दें कि इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से यात्री अस्पताल, रेस्टोरेंट, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डा, पर्यटक स्थल और धार्मिक स्थलों की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे. यदि किसी मार्ग पर डायवर्जन लागू होता है, तो ऐप के माध्यम से सुरक्षित और कम दूरी वाले वैकल्पिक मार्गों की जानकारी दी जाएगी. इसके अलावा आपको बता दें कि यातायात से जुड़ी सूचनाएं यातायात पुलिस और सड़क यात्रियों द्वारा जिलावार व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से कंपनी के ट्रैफिक इवेंट मैनेजमेंट ग्रुप में साझा की जाएंगी. इसके बाद यह जानकारी वास्तविक समय में ऐप पर अपलोड की जाएगी, ताकि लोग तात्कालिक जानकारी के आधार पर अपनी यात्रा की योजना बना सकें.

Bihar Bihar Breaking News Breaking news Bihar breaking news today hindi news mapmyindia Move App MapmyIndia Bihar Breaking News Bihar News
Advertisment
Advertisment