Advertisment

Media Ban In Bihar School: बिहार के सरकारी स्कूल में मीडिया की एंट्री बैन, शिक्षा विभाग ने जारी किया फरमान

Media Ban In Bihar School: शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव सुबोध कुमार चौधरी ने बिहार के सरकारी स्कूलों में मीडिया की एंट्री बैन कर दी है. उसके इस फरमान को लेकर बयानबाजी शुरू हो चुकी है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
bihar school

बिहार के सरकारी स्कूल में मीडिया की एंट्री बैन

Advertisment

Media Banned In Bihar School: बिहार के सरकारी स्कूलों में अब मीडिया की एंट्री बैन कर दी गई है. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव सुबोध कुमार चौधरी ने यह फरमान जारी किया है. इसके लिए शिक्षा विभाग ने सभी जिला पदाधिकारी को पत्र लिखकर कहा है कि यह फैसला विद्यालय की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है.

बिहार के सरकारी स्कूलों में मीडिया की एंट्री बैन

अगर किसी मीडियाकर्मी को स्कूल में जाना है या फिर स्कूल से जुड़ी कोई जानकारी चाहिए तो अब परमिशन लेकर ही मीडियाकर्मी स्कूल में एंट्री ले सकेंगे. वहीं, स्कूल का प्रधानाध्यापक ही प्रेस ब्रीफिंग कर सकता है. उसके अलावा स्कूल का कोई शिक्षक मीडियाकर्मी के सवालों का जवाब नहीं देंगे. 

यह भी पढ़ें- BJP विधायक योगेश वर्मा थप्पड़ कांड पर सख्त कार्रवाई, वकील अवधेश सिंह पर FIR दर्ज

शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

इस पत्र में कहा गया है कि पिछले कुछ दिनों से विभागीय आदेश के बिना कई संस्था के प्रतिनिधि माइक, कैमरा जैसे उपकरण लेकर स्कूल परिसर में आते हैं और शैक्षणिक कार्य में बाधा उत्पन्न करते हैं. जिसकी वजह से अब अगर किसी मीडियाकर्मी को स्कूल से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहिए तो उन्हें पहले परमिशन लेना पड़ेगा. परमिशन मिलने के बाद भी मीडियाकर्मी से सिर्फ स्कूल के प्रिंसिपल ही बात कर पाएंगे. मीडियाकर्मी को भी क्लासरूम में जाने की इजाजत नहीं दी जा रही है. 

क्लासरूम में नहीं जा सकेंगे मीडियाकर्मी

आपको बता दें कि बिहार के सरकारी स्कूलों से जुड़ी लगातार अनियमितता और अव्यवस्था सामने आ रही है. वहीं, इसे ठीक करने की जगह शिक्षा विभाग ने स्कूल के अंदर मीडिया की एंट्री पर ही पाबंदी लगा दी. इसकी वजह यह दी गई है कि मीडिया या किसी भी संस्था के स्कूल में इस तरह से बार-बार आने से पठन-पाठन काफी प्रभावित होता है.

जींस- टीशर्ट पर लगी पाबंदी

कुछ समय पहले ही शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को लेकर भी आदेश जारी किया था और सभी शिक्षकों की जींस-टीशर्ट में स्कूल आने पर पाबंदी लगा दी थी. साथ ही यह भी कहा गया था कि अगर शिक्षक ड्रेस कोड का पालन नहीं करेंगे तो उन पर कार्रवाई की जाएगी.उसके इस फरमान को लेकर बयानबाजी शुरू हो चुकी है.

Bihar News hindi news Breaking news Bihar School Media Banned In Bihar School
Advertisment
Advertisment