Advertisment

बिहार में मेट्रो का काम जोरों पर, निर्माण में बाधा बन रहे मकानों पर अब चलेगा बुलडोजर

पटना-गया रोड पर मेट्रो रेल डिपो के निर्माण में 37 मकान बाधा बन रहे थे, जिनमें से चार मकान पहले ही ध्वस्त किए जा चुके हैं. वहीं पटना मेट्रो रेल परियोजना को समय पर पूरा करने के लिए प्रशासन ने सख्त कदम उठाए हैं.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Patna Metro News

पटना मेट्रो निर्माण( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Patna Metro News: पटना मेट्रो रेल परियोजना का काम शहर में तेजी से प्रगति पर है. हालांकि, कई स्थानों पर उत्पन्न बाधाओं को लेकर पटना के जिलाधिकारी (डीएम) चंद्रशेखर सिंह ने सख्त रुख अपनाया है. पटना-गया रोड पर मेट्रो रेल डिपो के निर्माण के लिए 37 मकानों का अर्जन किया गया था, जिनमें से 33 मकान अभी भी ध्वस्त नहीं किए गए हैं. डीएम ने भू-अर्जन पदाधिकारी और मेट्रो के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर इन 33 मकानों को ध्वस्त करने के आदेश दिए हैं. मंगलवार, 2 जुलाई को डीएम ने इस मुद्दे पर एक बैठक की.

Advertisment

यह भी पढ़ें: MP सरकार का बजट 2024-25, इन चार प्रमुख वर्गों पर रहेगा विशेष ध्यान

मकान ध्वस्तीकरण में बाधाएं

पटना-गया रोड पर मेट्रो रेल डिपो के लिए 37 मकान बाधक बने हुए थे. इनमें से चार मकानों को पहले ही ध्वस्त किया जा चुका है, लेकिन बाकी 33 मकान मकान मालिकों के विरोध के कारण अभी भी बचे हुए हैं. मकान मालिकों की मांग है कि उन्हें पहले विस्थापित किया जाए, उसके बाद ही उनके मकानों को तोड़ा जाए. इस विवाद के चलते परियोजना की गति पर असर पड़ रहा है.

मुआवजे का मुद्दा

पहले से टूटे चार मकानों में से केवल एक मकान मालिक को मुआवजा मिला है. दो मकान मालिकों ने चार महीने पहले मुआवजे के लिए आवेदन किया था, लेकिन उन्हें अब तक मुआवजा नहीं मिला है. एक अन्य मकान मालिक ने इस मामले को कोर्ट में ले लिया है. 33 बचे मकानों में से 27 मकान मालिकों ने मुआवजे के लिए आवेदन दिया है, लेकिन उन्हें अभी तक मुआवजा नहीं मिला है. वहीं, छह मकान मालिक विस्थापन के लिए अड़े हुए हैं. मकान मालिक अरुण कुमार ने बताया कि उन्होंने इस मामले को हाई कोर्ट में ले जाया है और कोर्ट ने आदेश दिया है कि मकान मालिकों को पहले विस्थापित किया जाए. इसलिए मकान मालिक मांग कर रहे हैं कि पहले उन्हें विस्थापित किया जाए, उसके बाद ही उनके मकान तोड़े जाएं.

पीएमसीएच के पास बाधाएं

पटना-गया रोड के अलावा, पीएमसीएच के पास मेट्रो रेल लाइन परियोजना में बाधक बन रही चार दवा दुकानों को भी हटाने का आदेश दिया गया है. इन दुकानों के साथ-साथ, वहीं स्थित राधा कृष्ण मंदिर भी मेट्रो लाइन में बाधक बन रहा है, जिसे विस्थापित करने का आदेश दिया गया है.

डीएम का सख्त रुख

डीएम चंद्रशेखर सिंह ने इस मुद्दे को गंभीरता से लिया है और मेट्रो परियोजना को समय पर पूरा करने के लिए सख्त कदम उठाए हैं. उन्होंने भू-अर्जन पदाधिकारी और मेट्रो के अधिकारियों के साथ मिलकर इन बाधाओं को जल्द से जल्द दूर करने के आदेश दिए हैं. उनका कहना है कि मकान मालिकों की मांगों को ध्यान में रखते हुए, उन्हें उचित मुआवजा और विस्थापन का प्रबंध किया जाएगा, लेकिन परियोजना की गति को किसी भी हाल में रुकने नहीं दिया जाएगा.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • बिहार में पटना मेट्रो का काम जोरों पर
  • निर्माण में बाधा बन रहे मकानों पर अब चलेगा बुलडोजर
  • PMCH के पास 4 दुकानों पर भी चलेगा बुलडोजर

Source : News State Bihar Jharkhand

Breaking news Bihar Hindi News Patna DM Bulldozer Will Run on 4 Shops near PMCH Patna Metro Rail Corporation Bihar breaking news today hindi news 33 Houses Will Be Demolished in Patna Bihar Metro Bihar News
Advertisment
Advertisment