Advertisment

Modi 3.0 Cabinet: जीतन राम मांझी ने ली मंत्री पद की शपथ, नाम दर्ज किया ये रिकॉर्ड

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने 80 की उम्र में पहली बार लोकसभा चुनाव जीता और अब केंद्र में मंत्री बने. पहली बार वह सांसद बने और अब पहली ही बार वह केंद्र में मंत्री बने हैं. 

author-image
Vineeta Kumari
एडिट
New Update
jitan ram manjhi

जीतन राम मांझी ने ली मंत्री पद की शपथ( Photo Credit : फाइल फोटो)

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने 80 की उम्र में पहली बार लोकसभा चुनाव जीता और अब केंद्र में मंत्री बने. हम पार्टी के संस्थापक मांझी पहली बार सांसद बने हैं और इसके साथ ही उन्होंने अपने नाम एक रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है. मांझी दलति समुदाय से आते हैं. मांझी के सियासी सफर की बात करें तो 1980 में वह पहली बार विधायक चुने गए. इसके बाद कई बार विधानसभा के निर्वाचित सदस्य चुने गए. जीतन राम मांझी अलग-अलग सरकारों में मंत्री रह चुके हैं. वहीं, 20 मई 2014 से लेकर 20 फरवरी, 2015 तक बिहार के सीएम पद भी रहे. मांझी का सियासी सफर काफी लंबा है. जेडीयू से अलग होकर उन्होंने हम (हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा) का गठन किया. फिलहाल उनके बेटे संतोष सुमन बिहार सरकार में मंत्री हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें- बधाई के साथ नरेंद्र मोदी को पप्पू यादव ने दी सलाह, कहा- 10 सालों में सिर्फ...

80 साल की उम्र में पहली बार बने सांसद

जीतन राम मांझी ने गया लोकसभा सीट से पहली बार चुनाव जीता है. इस बार एनडीए ने हम पार्टी को एक सीट दी थी, जिस पर मांझी को जीत मिली. इससे पहले मांझी गया लोकसभा सीट से तीन बार लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं, लेकिन उन्हें हार का ही सामना करना पड़ा. पहली बार वह सांसद बने और अब पहली ही बार वह केंद्र में मंत्री बने हैं. 

कौन हैं मांझी

मांझी का जन्म बिहार के गया जिले के खिजरसराय के महकार गांव में एक खेतिहर मजदूर के घर में हुआ. 1966 में गया महाविद्यालय से मांझी ने स्नातक की पढ़ाई की. कॉलेज के दौरान उन्होंने लिपिक की नौकरी शुरू की और 1980 में नौकरी छोड़ दिया. मांझी के दो बेटे और पांच बेटियां हैं.

आपको बता दें कि मांझी मोदी 3.0 में पांचवें पूर्व मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने मंत्री पद की शपथ ली. बिहार से मांझी के अलावा ललन सिंह, चिराग पासवान, गिरिराज सिंह, नित्यानंद राय, रामनाथ ठाकुर भी मंत्री बनने जा रहे हैं. फिलहाल किसे क्या मंत्रालय दिया गया है. इसकी जानकारी सामने नहीं आई है. 

HIGHLIGHTS

  • जीतन राम मांझी ने मंत्री पद की ली शपथ
  • 80 साल की उम्र में पहली बार बनें सांसद
  • गया लोकसभा सीट से जीत दर्ज की

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Politics bihar News bihar Lates Modi 3.0 cabinet Jitan Ram Manjhi Jitan Ram Manjhi took oath Narendra Modi ke Cabinet Ministers Cabinet Ministers of India 2024 modi cabinet Bihar News
Advertisment