Advertisment

Modi 3.0 Cabinet: बिहार से इन 6 चेहरों को मिलेगी कैबिनेट में जगह! जानिए क्यों लगी नामों पर मुहर

सूत्रों की मानें तो पीएम मोदी से मुलाकात के लिए वे नेता ही पहुंचे हैं, जिन्हें कैबिनेट में मंत्री बनाया जा रहा है और जिन्हें मंत्री पद की शपथ लेने के लिए फोन गया था. बिहार के इन 6 नेताओं के नामों पर काफी चर्चा हो रही है. 

author-image
Vineeta Kumari
एडिट
New Update
Feature Image 146

बिहार से इन 6 चेहरे को मिलेगी कैबिनेट में जगह( Photo Credit : फाइल फोटो)

Modi 3.0 Cabinet: नरेंद्र मोदी रविवार को तीसरी बार राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. मोदी के साथ ही उनके नई कैबिनेट के मंत्री भी शपथ लेने वाले हैं. इस कैबिनेट में करीब 60 मंत्री शामिल हो सकते हैं. शपथ ग्रहण समारोह से पहले रविवार को पीएम आवास पर हम पार्टी के संस्थापक जीतन राम मांझी, लोजपा (आर) के अध्यक्ष चिराग पासवान, जेडीयू के वरिष्ठ नेता ललन सिंह, बीजेपी के दिग्गज मंत्री गिरिराज सिंह, नित्यानंद राय और रामनाथ ठाकुर मुलाकात के लिए पहुंचे. नेताओं की पीएम से यह मुलाकात करीब आधे घंटे तक चली. सूत्रों की मानें तो पीएम मोदी से मुलाकात के लिए वे नेता ही पहुंचे हैं, जिन्हें कैबिनेट में मंत्री बनाया जा रहा है और जिन्हें मंत्री पद की शपथ लेने के लिए फोन गया था. बिहार के इन 6 नेताओं के नामों पर काफी चर्चा हो रही है. 

Advertisment

आपको बता दें कि मोदी 2.0 में बिहार से 5 मंत्रियों को कैबिनेट में जगह मिली थी. वहीं, इस बार बिहार के 6 मंत्रियों को कैबिनेट में जगह मिल रही है.

publive-image

1. ललन सिंह

जेडीयू नेता ललन सिंह बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के करीबी माने जाते हैं. ललन सिंह ने मुंगरे सीट से भारी मतों से जीत हासिल की है. 69 वर्षीय ललन सिंह ने 2004 में लोकसभा का चुनाव बेगूसराय से जीता था. वहीं, 2009 और 2019 में ललन सिंह ने मुंगेर लोकसभा सीट से जीत दर्ज की. एक बार फिर से 2024 लोकसभा के चुनाव में मुंगेर से जेडीयू के हेवीवेट नेता ने जीत हासिल की. ललन सिंह छात्र जीवन से ही राजनीति कर रहे हैं. 1974 के जेपी आंदोलन के समय भी वह काफी सक्रिय रहे हैं. 

publive-image

2 चिराग पासवान

हाजीपुर सीट से लोकसभा चुनाव जीतने वाले चिराग पासवान की हर तरफ चर्चा है. एनडीए की तरफ से उन्होंने बिहार में 5 सीटों पर चुनाव लड़ा और सभी सीट पर जीत दर्ज की. चिराग पिछले लोकसभा चुनाव में जमुई लोकसभा सीट से चुनाव लड़े थे और सीट पर कब्जा किया था. पहली बार चिराग ने अपने पिता स्व. रामविलास पासवान का गढ़ कहा जाने वाला हाजीपुर सीट से चुनाव लड़े और जीत दर्ज की.

publive-image

यह भी पढ़ें- तेजस्वी के अहंकार की वजह से हुई बिहार की दुर्गति, इशारों-इशारों में क्या कह गए पप्पू यादव

3. जीतनराम मांझी

हम पार्टी के संस्थापक जीतनराम मांझी को भी संभावित नामों में से एक है. सूत्रों की मानें तो उन्हें भी शाह का कॉल आया है. मांझी ने गया लोकसभा सीट से जीत दर्ज की है. वह पिछले दो लोकसभा चुनाव में हार का सामना कर रहे थे, लेकिन इस बार एनडीए के साथ चुनाव लड़े और जीत अपने नाम किया.

publive-image

Advertisment

4. गिरिराज सिंह

बीजेपी नेता गिरिराज सिंह का नाम एक बार फिर से चर्चा में है. उन्हें फिर से केंद्र में जगह मिली है. बीजेपी के फायर ब्रांड नेता गिरिराज सिंह पीएम मोदी के करीबी माने जाते हैं. अपने बेबाक बयानों को लेकर वह अकसर खबरों में बने रहते हैं. 71 वर्षीय नेता गिरिराज सिंह ने बेगूसराय सीट से जीत हासिल की है.

publive-image

5. नित्यानंद राय

नित्यानंद राय यादव जाति से आते हैं और बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं में शामिल है. नित्यानंद राय शाह के करीबी माने जाते हैं. वह पहले केंद्रीय गृहराज्य मंत्री थे. दूसरी बार वह कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं. वहीं, वह तीसरी बार उजियारपुर से सांसद बने हैं. 

publive-image

6. रामनाथ ठाकुर

रामनाथ ठाकुर स्व कर्पूरी ठाकुर के बेटे हैं. इसी साल उनके पिता स्व कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिया गया था. लालू यादव और नीतीश कुमार की सरकार में मंत्री रह चुके हैं. मोदी कैबिनेट की मंत्रियों की लिस्ट में रामनाथ ठाकुर का नाम भी शामिल है. वहीं, रामनाथ ठाकुर का कहना है कि किसी खास विभाग के लिए उनकी कोई मांग नहीं है और उन्हें जो भी जिम्मेदारी दी जाएगी, वह स्वीकार करेंगे. 

HIGHLIGHTS

  • बिहार से इन 6 चेहरे को मिलेगी कैबिनेट में जगह
  • जानिए क्यों लगी इन नामों पर मुहर
  • रविवार को लेंगे मंत्री पद की शपथ

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Politics Modi 3.0 cabinet Giriraj Singh Jitan Ram Manjhi nityanand rai PM Modi 3.0 Modi Government 2024 Bihar MPs become ministe pm modi oath ceremony Ramnath Thakur Lalan Singh bihar ministers Chirag Paswan
Advertisment