Advertisment

बिहार में कमजोर पड़ा मानसून, जानें आपके जिले में कैसा रहेगा मौसम

बिहार में मानसून के कमजोर पड़ने से राज्य के अधिकांश हिस्सों में तापमान में वृद्धि देखी जा रही है. हालांकि, उत्तरी बिहार में हल्की वर्षा की संभावना बनी हुई है. मौसम विज्ञानियों के अनुसार, अगले कुछ दिनों में वज्रपात की घटनाएं भी बढ़ सकती हैं.

author-image
Ritu Sharma
New Update
weather33

बिहार में मानसून( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar Weather Forecast: दक्षिण-पश्चिम मानसून एक सप्ताह बाद फिलहाल बिहार में कमजोर पड़ गया है. अगले दो से तीन दिनों तक राज्य के तापमान में वृद्धि होने के आसार हैं. हालांकि, उत्तरी बिहार के कुछ जिलों में इस दौरान हल्की वर्षा हो सकती है. सोमवार को राज्य में सबसे अधिक तापमान औरंगाबाद में 38.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं, न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस रहा. राजधानी पटना में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

Advertisment

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद हालात खराब, CM धामी ने दिए ये जरूरी निर्देश

पूरे प्रदेश में कमजोर मानसून

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानियों का कहना है कि राजधानी समेत पूरे प्रदेश में फिलहाल मानसून काफी कमजोर पड़ गया है. ऐसे में स्थानीय कारणों से प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की वर्षा हो सकती है. हालांकि, उत्तरी बिहार के कुछ स्थानों पर भारी वर्षा के आसार बने हुए हैं.

वज्रपात की संभावनाएं

वहीं मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगले दो से तीन दिनों में प्रदेश में वज्रपात की घटनाएं बढ़ेंगी. पिछले चौबीस घंटे में सबसे ज्यादा वर्षा सहरसा में 111 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई. वहीं, मधेपुरा में 78.8 मिलीमीटर, नोखा में 66.4 मिलीमीटर, मोहनिया में 58.4 मिलीमीटर, और भभुआ में 50.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई.

पटना में वर्षा से राहत

एक सप्ताह बाद सोमवार को पटनावासियों को मानसून की वर्षा से हल्की राहत मिली. एक सप्ताह से प्रतिदिन किसी न किसी समय राजधानी में वर्षा हो रही थी. वर्षा नहीं होने की स्थिति में सोमवार को राजधानी के बाजारों में अच्छी खासी भीड़ देखी गई. सब्जी की बाजार से लेकर बड़े मार्केटों में भी खरीददारों की अच्छी संख्या रही. सुबह से वर्षा नहीं होने के कारण स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति भी ठीक रही.

आपको बता दें कि मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगले कुछ दिनों में बिहार के विभिन्न हिस्सों में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. हालांकि, मानसून की वर्तमान स्थिति को देखते हुए यह कहना मुश्किल है कि कब तक यह स्थिति बनी रहेगी. स्थानीय कारणों से कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा हो सकती है, लेकिन अधिकांश हिस्सों में तापमान में वृद्धि के कारण गर्मी का असर बना रहेगा.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • बिहार में कमजोर पड़ा मानसून
  • उत्तरी बिहार में हल्की वर्षा के आसार
  • आपके जिले में कैसा रहेगा मौसम?

Source : News State Bihar Jharkhand

weather report Weather Forecasting Breaking news bihar weather today IMD bihar Weather News Weather Forecast hindi news weather monsoon weather Weather News Weather News Today weather report Bihar weather today Hindi Bihar Weather Today
Advertisment